करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 31 March 2020 Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 31 March 2020 Questions And Answers


1. किस राज्य सरकार ने देशभर में लॉकडाउन के दौरान आवश्येक सेवाओं की डिलीवरी में लगे प्रत्येरक व्य क्तिि को ई-पास जारी करने के लिए एक मोबाइल ऐप PRAGYAAM शुरू किया है?
a. झारखंड
b. पंजाब
c. कर्नाटक
d. गुजरात

1.a. झारखंड
एंड्रोएड प्लेाटफॉर्म पर चलने वाला और स्थानीय तौर पर डिजाइन किया गया यह PRAGYAAM ऐप गुगल प्ले स्‍टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. जिला यातायात अधिकारी इस ऐप पर अपलोड किए गए दस्ताऐवेजों की जांच के बाद गाडि़यों को ऑनलाइन ई-पास जारी कर सकते हैं. ये पास रोजमर्रा की मेडिकल, बैकिंग और अन्य आवश्य क सेवाओं तथा आवश्याक वस्तुओं की आपूर्ति करने वालों को जारी किए जाएंगे.


2. एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने भारतीय ढांचागत क्षेत्र के लिए कितने करोड़ डॉलर के निवेश की घोषणा की है?
a. बीस करोड़ डॉलर
b. तीस करोड़ डॉलर
c. दस करोड़ डॉलर
d. पंद्रह करोड़ डॉलर

2.c. दस करोड़ डॉलर
यह सहायता सरकार प्रायोजित राष्ट्रीय निवेश और बुनियादी ढांचा कोष (एनआईआईएफ) के जरिए की जाएगी. मनीला स्थित संस्थाय एनआईआईएफ में निवेश करेगी इससे यह सुनिश्चित हो सकेगा कि निवेश की जाने वाली वास्त विक राशि दस करोड़ डॉलर से अधिक होगी. एशियाई विकास बैंक इस असाधारण और चुनौतीपूर्ण दौर में एनआईआईएफ के जरिए निवेश के लिए प्रतिबद्ध हैं. एशियाई विकास बैंक दो दशक से अधिक समय से भारतीय प्राइवेट इक्विटी फंड में निवेश कर रहा है. एशियाई विकास बैंक ने तीन इक्विटी फंड में 2,600 करोड़ रुपये से अधिक राशि के निवेश की प्रतिबद्धता व्यएक्ति की है.

3. कोरोना वायरस के चलते स्थगित हुआ टोक्यो ओलंपिक्स 2020 अब अगले साल किस तारीख से किस तारीख के बीच आयोजित कराया जाएगा?
a. 01 जुलाई से 20 जुलाई
b. 23 मार्च से 08 अप्रैल
c. 23 अक्टूबर से 15 नवम्बर
d. 23 जुलाई से 08 अगस्त

3.d. 23 जुलाई से 08 अगस्त
कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण टोक्यो ओलंपिक को एक साल के लिए टाल दिया गया था. अब ओलंपिक गेम्स का नया शेड्यूल सामने आ गया है. साल 2021 में टोक्यो ओलंपिक का आयोजन 23 जुलाई से 8 अगस्त के बीच होगा. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति पर ओलंपिक को टालने पर बात की थी. इसके बाद आईओसी ने पीएम की बात को मानते हुए ओलंपिक को स्थगित करने का फैसला लिया था.

4. किस देश की वायु सेना ने 30 अप्रैल से अलास्का में आयोजित होने वाले अपने प्रमुख बहुपक्षीय हवाई अभ्यास, रेड फ्लैग (Red Flag) के चरण-1 को रद्द कर दिया है?
a. ऑस्ट्रेलियाई वायुसेना
b. पाकिस्तानी वायु सेना
c. अमेरिकी वायु सेना
d. इजरायली वायु सेना

4.c. अमेरिकी वायु सेना
अमेरिकी वायु सेना के इस बहुपक्षीय हवाई अभ्यास में भारतीय वायु सेना (IAF) अपने सुखोई Su-30 लड़ाकू जेट विमानों के साथ भाग लेने वाली थी. अमेरिकी वायु सेना के अनुसार, इस हवाई अभ्यास को रद्द करने का निर्णय COVID-19 के कारण यात्रा प्रतिबंधों को देखते हुए लिया गया है. रेड फ्लैग हवाई अभ्यास एक उन्नत हवाई युद्ध प्रशिक्षण अभ्यास है, जो अमेरिकी वायु सेना द्वारा एक वर्ष में कई बार आयोजित किया जाता है.

5. हाल ही में G- 20 समूह के देशों द्वारा COVID- 19 महामारी से निपटने तथा अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की दिशा में ‘G- 20 वर्चुअल समिट’ का आयोजन किस देश की अध्यक्षता में किया गया?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. सऊदी अरब

5.d. सऊदी अरब
COVID- 19 के चलते ‘G- 20 आभासी सम्मेलन’, भारत की पहल पर आयोजित किया जाने वाला दूसरा सम्मेलन है जबकि प्रथम आभासी सम्मेलन ‘सार्क आभासी सम्मेलन’ का आयोजन भारत की पहल पर हाल ही मे किया गया है. G- 20 समूह के देशों ने वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन के नेतृत्व वाले COVID- 19 एकजुटता प्रतिक्रिया कोष में 5 ट्रिलियन डॉलर से अधिक धन के योगदान की प्रतिबद्धता जाहिर की है.


6. हाल ही में शोधकर्त्ताओं ने किस देश के मिगुशा में पाए गए एक प्राचीन जीवाश्म के विश्लेषण के आधार पर पता लगाया कि मानव हाथों का विकास किस प्रकार हुआ है?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. कनाडा

6.d. कनाडा
शोधकर्त्ताओं ने एल्पिस्टोस्टेज (Elpistostege) के एक जीवाश्म की जाँच की. जीवाश्म वैज्ञानिकों के अनुसार मछलियों की मौज़ूदा प्रजातियों में वे महत्त्वपूर्ण चरण अनुपस्थित हैं जो मछलियों से चार पैर वाले जानवरों के रूपांतरण में भूमिका निभाते हैं. एल्पिस्टोस्टेज पूरी तरह से जलीय थे। इनका शरीर मगरमच्छ जैसा, सपाट त्रिकोणीय सिर, जबड़े के आसपास कई दाँत होते थे. जीवाश्म वैज्ञानिकों का मानना है कि एल्पीस्टोस्टेज अपने काल में, लवणीय मुहाना पारिस्थितिकी तंत्र में सबसे बड़े शिकारी होते थे.


7. हाल ही में किस संस्था ने COVID- 19 के गंभीर रूप से बीमार रोगियों के इलाज के लिये रक्त प्लाज़्मा का उपयोग करने को मंज़ूरी प्रदान की है?
a. US Food and Drug Administration
b. Italian Medicines Agency
c. Drugs Controller General of India
d. Drug Department Authority Nepal

7.a. US Food and Drug Administration
इस प्लाज़्मा को गंभीर रूप से बीमार रोगियों में इंजेक्ट किया जाता है ताकि एंटीबॉडी को स्थानांतरित किया जा सके और वायरस के खिलाफ रोगियों के शरीर को लड़ने में मदद मिल सके. एक अध्ययन के अनुसार, इस प्रकार के प्लाज़्मा के उपयोग से H1N1रोगियों में श्वसन तंत्र संबंधी विकार दूर करने तथा मृत्यु-दर कम करने में मदद मिली. अमेरिका ने स्पेनिश फ्लू (1918-1920 के दौरान) के रोगियों पर प्लाज़्मा इस्तेमाल किया था, इसी प्रकार वर्ष 2005 में हांगकांग ने सार्स रोगियों के इलाज के लिये तथा वर्ष 2009 में H1N1 रोगियों के इलाज में प्लाज़्मा का प्रयोग किया था.

8. इंडिया रेटिंग्स ने 2020-21 के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास के अनुमान को कितने प्रतिशत तक घटा दिया है?
a. 2.6 प्रतिशत
b. 3.6 प्रतिशत
c. 1.6 प्रतिशत
d. 3.9 प्रतिशत

8.b. 3.6 प्रतिशत
इंडिया रेटिंग्स ने भी अगले वित्त वर्ष के लिए आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को कम कर 3.6 प्रतिशत कर दिया है. एजेंसी के अनुसार वृद्धि का अनुमान कम करने का कारण निजी खपत में कमी तथा निवेश में गिरावट है. हालांकि, शुद्ध रूप से निर्यात योगदान अधिक होने और उच्च सरकारी खपत से कोरोना वायरस के अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने में मदद मिलनी चाहिए. भारत में कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को देखते हुए अनुमान के और नीचे आने का जोखिम है. स्टैंडर्ड एंड पुअर्स ने 2020-21 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान 6.5 प्रतिशत से घटाकर 5.2 प्रतिशत कर दिया था.

9. हाल ही में किस देश के हास्य अभिनेता केन शिमुरा का कोरोना वायरस के कारण निधन हो गया?
a. नेपाल
b. चीन
c. जापान
d. रूस

9.c. जापान
जापानी हास्य अभिनेता केन शिमुरा को पिछले सप्ताह कोरोना वायरस का पॉजिटिव पाया गया था. वे 70 साल के थे. केन शिमुरा ने अपना करियर 1970 में शुरू किया था. वे जापान के लोकप्रिय कमीडियन में से एक थे. उन्होंने 70 से 80 दशक में अपनी कॉमिडी से घर-घर में पहचान बनाई थी. इसके साथ ही केन शिमुरा ने कई टीवी शोज में भी काम किये थे.

10. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कोरोना वायरस की इस महामारी से लड़ने के लिए पीएम केयर फंड में कितने करोड़ देने की घोषणा की है?
a. 400 करोड़
b. 500 करोड़
c. 300 करोड़
d. 200 करोड़

10.b. 500 करोड़
मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पीएम केयर्स फंड में 500 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज 5-5 करोड़ रुपये महाराष्ट्र और गुजरात मुख्यमंत्री राहत कोष में भी देगी. रिलायंस इंडस्ट्रीज की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि वो 5 लाख लोगों को अगले 10 दिनों तक खाना भी देगी. रिलायंस फाउंडेशन ने 100 बिस्तरों का पहला कोविड-19 अस्पताल मात्र 2 हफ्तों में तैयार कर चुकी. साथ ही रिलायंस रोजाना 1 लाख मास्क और हजारों की संख्या में पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPE )भी तैयार कर रही है ताकि कोरोना का इलाज कर रहे देश के डॉक्टर, नर्से और स्वास्थ्यकर्मियों का खयाल रखा जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *