करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 28 May 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. भारती टेलीकॉम ने कितने करोड़ रुपये में एयरटेल में 2.75 फीसदी हिस्सेदारी संस्थागत निवेशकों को बेचने की घोषणा की है?
5,433 करोड़ रुपये
6,433 करोड़ रुपये
7,433 करोड़ रुपये
8,433 करोड़ रुपये

उत्तर: 8,433 करोड़ रुपये – भारती टेलीकॉम ने हाल ही में एयरटेल में 2.75 फीसदी हिस्सेदारी संस्थागत निवेशकों को 8,433 करोड़ रुपये में बेचने की घोषणा की है. इस डील के साथ भारती टेलीकॉम पूरी तरह कर्ज मुक्त कंपनी बन जाएगी. भारती समूह और सिंगटेल के पास भारती एयरटेल में 56.23 फीसदी हिस्सेदारी है.

प्रश्न 2. कोरोना संकट के बीच कौन विश्व का तीसरा सबसे अमीर शख्स बन गया है?
मुकेश अम्बानी
बिल गेट्स
मार्क जुकरबर्ग
सत्य नदेला

उत्तर: मार्क जुकरबर्ग – कोरोना संकट के बीच फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग विश्व के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए है. वही दूसरी ओर अमेरिका के अरबपतियों की संपत्ति में 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है.

प्रश्न 3. चार धाम की यात्रा को सुखद बनाने के लिए किस राज्य में बॉर्डर रोड्स ऑर्गनाइजेशन की टीम ने चंबा के नीचे 440 मीटर लंबी सुरंग बनाई है?
अरुणाचल प्रदेश
जम्मू एंड कश्मीर
उत्तराखंड
राजस्थान

उत्तर: उत्तराखंड – चार धाम की यात्रा को सुखद बनाने के लिए उत्तराखंड में उत्तर और दक्षिण पोर्टल्स से जोड़कर बॉर्डर रोड्स ऑर्गनाइजेशन की टीम ने चंबा के नीचे 440 मीटर लंबी सुरंग बनाई है. इस सुरंग से चार धाम परियोजना को बढ़ावा मिलेगा. इस सुरंग का कार्य जल्द ही पूरा हो जायेगा.

प्रश्न 4. भारत का कच्चा इस्पात उत्पादन वर्ष 2020 के किस महीने में 65 प्रतिशत गिरकर 31.3 लाख टन आ गया है?
फरवरी
मार्च
अप्रैल
मई

उत्तर: अप्रैल – विश्व इस्पात संघ (वर्ल्डस्टील) के द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत का कच्चा इस्पात उत्पादन अप्रैल 2020 में 65 प्रतिशत गिरकर 31.3 लाख टन आ गया है. जबकि मार्च 2020 में कच्चा इस्पात उत्पादन 86.5 टन रहा था.

प्रश्न 5. फेसबुक ने हाल ही में कौन सा नया वीडियो कॉलिंग एप्प लांच किया है?
कैचअप
मेकअप
टेकअप
मायअप

उत्तर: कैचअप – फेसबुक ने हाल ही में नया वीडियो कॉलिंग एप्प कैचअप (CatchUp) एप्प लांच किया है जो के बिना फेसबुक अकाउंट के काम करेगा और एक एप्प में एक साथ 8 यूजर्स वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे. यह एप्प यह भी बता देगा की यूजर वीडियो कॉल के लिए उपलब्ध है या नहीं.

प्रश्न 6. ओला इलेक्ट्रिक ने किस वर्ष तक भारतीय बाजार में अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की घोषणा की है?
2021
2022
2023
2025

उत्तर: 2021 – कैब सर्विस प्रोवाइर कंपनी ओला की ओला इलेक्ट्रिक ने वर्ष 2021 तक भारतीय बाजार में अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की घोषणा की है. जिसके लिए कंपनी ने एम्स्टर्डम बेस्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी Etergo का अधिग्रहण किया है जिसकी स्थापना वर्ष 2014 में हुई थी.

प्रश्न 7. 28 मई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
स्वच्छता विश्व दिवस
स्वच्छता सोच दिवस
मासिक धर्म स्वच्छता दिवस
विश्व संविधान दिवस

उत्तर: मासिक धर्म स्वच्छता दिवस – 28 मई को विश्वभर में मासिक धर्म स्वच्छता दिवस (Menstrual Hygiene Day) मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य विश्वभर की महिलाओं और लड़कियों में मासिक धर्म के कारण सामना की जाने वाले चुनौतियों के बारे में जागरूकता फैलाना है.

प्रश्न 8. डेब्यू वनडे में हैट्रिक विकेट किस देश की टीम के तेज गेंदबाज शेहान मदुशनका को बोर्ड ने निलंबित कर दिया है?
श्रीलंका क्रिकेट टीम
बांग्लादेश क्रिकेट टीम
नेपाल क्रिकेट टीम
भूटान क्रिकेट टीम

उत्तर: श्रीलंका क्रिकेट टीम – डेब्यू वनडे में हैट्रिक विकेट श्रीलंका क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज शेहान मदुशनका को ड्रग्स रखने के आरोप में हिरासत में लिए जाने पर बोर्ड ने निलंबित कर दिया है. बोर्ड ने उन्हें क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से बैन करने का फैसला किया है.

प्रश्न 9. अमेरिका ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए किस देश को हाल ही में 60 लाख डॉलर की मदद देने की घोषणा की है?
जापान
इंडोनेशिया
भारत
पाकिस्तान

उत्तर: पाकिस्तान – अमेरिका ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए पाकिस्तान को हाल ही में 60 लाख डॉलर की मदद देने की घोषणा की है. इस धनराशि से स्वास्थ्यकर्मियों को और प्रशिक्षण दिया जायेगा और अस्पतालों में कोरोना वायरस संक्रमण के गंभीर हालत वाले मरीजों की देखभाल की जाएगी.

प्रश्न 10. हाल ही में किस देश ने अपने पहले मानवरहित ड्रोन हेलीकॉप्टर का परीक्षण किया है?
भारत
अमेरिका
चीन
जापान

उत्तर: चीन – हाल ही में चीन ने अपने पहले मानवरहित ड्रोन हेलीकॉप्टर (एआर 500-सी) का परीक्षण किया है. जिसे एविएशन इंडस्ट्री कारपोरेशन आफ चाइना (एवीआइसी) ने बनाया है. इस मानवरहित ड्रोन हेलीकॉप्टर का उपयोग भारत-तिब्बत सीमा किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *