करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 03 June 2020 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 03 June  2020 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 03 June 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. निम्न में से किसने गोल्ड मिनी और सिल्वर किलो ऑप्शंस ट्रेडिंग की शुरुआत की है?
निति आयोग
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज
सॉफ्ट बैंक
वर्ल्ड बैंक

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज – बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने हाल ही में गोल्ड मिनी और सिल्वर किलो ऑप्शंस ट्रेडिंग की शुरुआत की है. सेबी के पूर्णकालिक सदस्य एस.के. मोहंती ने इस ऑप्शंस कॉन्ट्रैक्ट की शुरुआत की.

प्रश्न 2. तलाक के बाद कंपनी के कितने करोड़ शेयर मुआवजे के तौर पर होने से युआन लिपिंग दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शामिल हो गयी है?
8 .13 करोड़ शेयर
10.13 करोड़ शेयर
13.13 करोड़ शेयर
16.13 करोड़ शेयर

16.13 करोड़ शेयर – चीन के वैक्सीन बनाने वाली कंपनी शेंझेन कंगटाई बायोलॉजिकल प्रॉडक्ट्स कंपनी के चेयरमैन डयू वेइमिन से पत्नी युआन लिपिंग का तालक होने पर 16.13 करोड़ शेयर मुआवजे के तौर पर होने से वे दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शामिल हो गयी है.

प्रश्न 3. भाजपा ने दिल्ली में मनोज तिवारी को अध्यक्ष पद से हटाकर किसे अध्यक्ष पद दिया है?
आदेश गुप्ता
संजय महरा
विष्णुदेव साय
टिकेंद्र सिंह

आदेश गुप्ता – भाजपा सरकार ने हाल ही में अपनी पार्टी में बड़े बदलाव किए हैं. उन्होंने दिल्ली, छत्तीसगढ़ और मणिपुर में प्रदेश अध्यक्षों को आपस में बदल दिया है. दिल्ली से मनोज तिवारी की आदेश गुप्ता और छत्तीसगढ़ में विक्रम उसेंडी की जगह विष्णुदेव साय को अध्यक्ष चुना है.

प्रश्न 4. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में कौन सा ऐप लॉन्च किया है?
दिल्ली कोरोना
कोरोना मुक्त दिल्ली
दिल्ली साथ कोरोना
कोरोना ख़त्म

दिल्ली कोरोना – भारत की राजधानी दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में “दिल्ली कोरोना” ऐप लॉन्च किया है. इस एप्प के माध्यम से राजधानी के किस अस्पताल में कितने बेड खाली हैं और अन्य जानकारी का पता चलेगा.

प्रश्न 5. हॉकी इंडिया ने महिला टीम की कप्तान रानी का नाम किस अवार्ड के लिए नामांकित किया है?
अर्जुन अवार्ड
खेल रत्न
भारत रत्न
इनमे से कोई नहीं

खेल रत्न – हॉकी इंडिया ने हाल ही में भारत की महिला टीम की कप्तान रानी का नाम खेल रत्न अवार्ड के लिए नामांकित किया है जबकि वंदना, मोनिका और पुरुष खिलाड़ी हरमनप्रीत का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित किया गया है.

प्रश्न 6. बैंक बोर्ड ब्यूरो ने हाल ही में एसबीआई में चौथे एमडी के पद के लिए किसके नाम को मंजूरी दे दी है?
अश्विनी भाटिया
इंदिरा नूयी
जेम्स अलीशा
मनीषा शर्मा

अश्विनी भाटिया – बैंक बोर्ड ब्यूरो ने हाल ही में एसबीआई में चौथे एमडी के पद के लिए म्यूचुअल फंड कंपनी एसबीआई म्यूचुअल फंड के प्रबंध निदेशक अश्विनी भाटिया के नाम को मंजूरी दे दी है. लेकिन उनकी नियुक्ति कैबिनेट की अपॉइंटमेंट कमिटी के फैसले के बाद होगी.

प्रश्न 7. केंद्र सरकार ने देश के किसानो को राहत देने के लिए खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में कितने प्रतिशत की बढ़ोतरी की है?
50 से 55 प्रतिशत
50 से 67 प्रतिशत
50 से 83 प्रतिशत
50 से 94 प्रतिशत

50 से 83 प्रतिशत – सरकार ने देश के किसानो को राहत देने के लिए खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में 50 से 83 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. सरकार ने 2020-21 के लिए धान का मूल्य 1,868 रुपये/क्विंटल, ज्वार 2,620 रुपये/क्विंटल और बाजरा 2,150 रुपये/क्विंटल निर्धारित किया है.

प्रश्न 8. इनमे से किस राज्य सरकार ने लॉकडाउन में ढील देने के लिए दिशानिर्देश जारी करते हुए मॉल्स छोड़कर को सभी दुकानों खोलने की अनुमति दे दी है?
मध्य प्रदेश सरकार
केरल सरकार
गुजरात सरकार
पंजाब सरकार

पंजाब सरकार – पंजाब सरकार ने हाल ही में लॉकडाउन में ढील देने के लिए दिशानिर्देश जारी करते हुए मॉल्स छोड़कर को सभी दुकानों खोलने की अनुमति दे दी है. पंजाब में नाई की दुकान/सैलून/स्पा/ब्यूटीपार्लर समेत सभी दुकानों सुबह 7 से शाम 7 बजे तक खुली होंगी

प्रश्न 9. केंद्र सरकार ने देश के छोटे व्यवसायों लाभ पहुचाने के उद्देश्य से _______ की शुरुआत की है?
मुद्रा शिशु ऋण
मुद्रा बिज़नस ऋण
मुद्रा स्माल बिज़नस ऋण
मुद्रा उद्योग ऋण

मुद्रा शिशु ऋण – केंद्र सरकार ने देश के छोटे व्यवसायों लाभ पहुचाने के उद्देश्य से “मुद्रा शिशु ऋण ” की शुरुआत की है. जिसके तहत 1 लाख लाभार्थी 1 साल में 2 प्रतिशत का ब्याज लाभ उठा सकते हैं.

प्रश्न 10. 3 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
विश्व साइकिल दिवस
विश्व मोटर साइकिल दिवस
विश्व कार दिवस
विश्व बस दिवस

विश्व साइकिल दिवस – 3 जून को विश्वभर में World Bicycle Day (विश्व साइकिल दिवस) मनाया जाता है. यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहला आधिकारिक तौर पर परिवहन के एक सरल, किफायती, भरोसेमंद, स्वच्छ और पर्यावरणीय रूप से फिट टिकाऊ साधनों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *