करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 04 June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 04  June  2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 04 June 2020 Questions And Answers


🔸प्रश्न 1. एक रिपोर्ट के मुताबिक, किस कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट और सीनियर वाइस प्रेसिडेंट स्तर के 74 अधिकारी इस वर्ष करोड़पति की लिस्ट में शामिल हुए है?
टाटा
विप्रो
इन्फोसिस
गूगल

उत्तर: इन्फोसिस – हाल ही में टाइम्स ऑफ इंडिया के द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की दूसरी बड़ी आईट कंपनी इन्फोसिस के वाइस प्रेसिडेंट और सीनियर वाइस प्रेसिडेंट स्तर के 74 अधिकारी इस वर्ष करोड़पति की लिस्ट में शामिल हुए है. जबकि पिछले वर्ष 64 अधिकारी करोड़पति थे.

🔸प्रश्न 2. मारुति सुजुकी को पिछले छोड़कर किस कंपनी की क्रेटा भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गयी है?
महिंद्रा
हौंडा
हुंडई
वोल्कासवेगन

उत्तर: हुंडई – मारुति सुजुकी हाल ही में पहली बार अपने नंबर वन रैंकिंग से नीचे उतर गई है. क्योंकि मारुति सुजुकी को पिछले छोड़कर हुंडई की क्रेटा भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गयी है. ऐसा कई वर्ष में पहली बार हुआ है की मारुति की कार बेस्ट सेलिंग कार नहीं है.

🔸प्रश्न 3. वित्त वर्ष 2020-21 के लिए उदय कोटक को किस संगठन का प्रेसीडेंट नियुक्त किया गया है?
भारतीय उद्योग परिसंघ
भारतीय आयोग परिसंघ
भारतीय सुरक्षा परिसंघ
भारतीय वित परिसंघ

उत्तर: भारतीय उद्योग परिसंघ – वित्त वर्ष 2020-21 के लिए देश के जानेमाने बैंकर और उदय कोटक को “भारतीय उद्योग परिसंघ” का प्रेसीडेंट नियुक्त किया गया है. वे अभी कोटक महिंद्रा बैंक में सीईओ है. उन्होंने कोरोना के दौरान इस वर्ष इस 1 रूपये सैलरी लेने के घोषणा की थी.

🔸प्रश्न 4. जिलोमोल मैरियट थॉमस बिना हाथों से कार चलाने वाली एशिया की ___ महिला बन गयी है?
पहली
दूसरी
तीसरी
चौथी

उत्तर: पहली – 28 वर्षीय जिलोमोल मैरियट थॉमस बिना हाथों से कार चलाने वाली एशिया की पहली महिला बन गयी है. उन्होंने हाथ न होने के बाद भी ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त किया है.

🔸प्रश्न 5. किस एजुकेशन बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बाकी बची परीक्षाओं के लिए नोटिफिकेशन जारी करते हुए परीक्षा केंद्र बदलने के लिए 9 जून की तिथि घोषित की है?
आईसीएसई
सीबीएसई
एनआईओएस
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: सीबीएसई – एजुकेशन बोर्ड सीबीएसई ने हाल ही में 10वीं और 12वीं की बाकी बची परीक्षाओं के लिए नोटिफिकेशन जारी करते हुए परीक्षा केंद्र बदलने के लिए 9 जून की तिथि घोषित की है. 10वीं और 12वीं की बाकी बची परीक्षाओं स्टूडेंट्स एग्जाम सेंटर बदल सकते है. 10वी और 12वीं की बाकी बची परीक्षाजुलाई से लेकर 15 जुलाई तक होगी.

🔸प्रश्न 6. अनुसंधानकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने किस नाम के एक पृथ्वी जैसे ग्रह के होने की पुष्टि की है?
प्रोक्सिमा बी
जेकतिमा बी
बेस्ट बी
प्रोक्सिमा डी

उत्तर: प्रोक्सिमा बी – अनुसंधानकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने प्रोक्सिमा बी के एक पृथ्वी जैसे ग्रह के होने की पुष्टि की है. अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार, यह ग्रह सौर मंडल के सबसे निकट के तारे, प्रोक्सिमा सेंटॉरी की परिक्रमा कर रहा है.

🔸प्रश्न 7. केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कितने दिवसीय खेलो इंडिया सामुदायिक प्रशिक्षक विकास कार्यक्रम का उदघाटन किया है?
10 दिवसीय
20 दिवसीय
25 दिवसीय
40 दिवसीय

उत्तर: 25 दिवसीय – केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने हाल ही में 25 दिवसीय खेलो इंडिया सामुदायिक प्रशिक्षक विकास कार्यक्रम का उदघाटन किया जो की 15,000 शारीरिक शिक्षा अध्यापकों और प्रशिक्षकों के लिए है इस कार्यकम का उद्देश्य भारत का खेल राष्ट्र बनाना है.

🔸प्रश्न 8. 4 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
मासूम बच्चों की पीड़ा का अंतर्राष्ट्रीय दिवस
महिलाओं की पीड़ा का अंतर्राष्ट्रीय दिवस
गरीबो की पीड़ा का अंतर्राष्ट्रीय दिवस
अशिक्षित की पीड़ा का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

उत्तर: मासूम बच्चों की पीड़ा का अंतर्राष्ट्रीय दिवस – 4 जून को विश्वभर में “मासूम बच्चों की पीड़ा का अंतर्राष्ट्रीय दिवस” (International Day of Innocent Children Victims of Aggression) मनाया जाता है. 19 अगस्त 1982 को फिलिस्तीन के सवाल पर एक विशेष सत्र में सयुंक्त राष्ट्र की महासभा ने इस दिवस को मनाने की घोषणा की

🔸प्रश्न 9. विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव रवीश कुमार को किस देश में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है?
जापान
अमेरिका
चीन
फिनलैंड

उत्तर: फिनलैंड – विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव रवीश कुमार को फिनलैंड देश में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है. रवीश कुमार 1995 बैच के आईएफएस अधिकारी तथा मंत्रालय में संयुक्त सचिव रह चुके है.

🔸प्रश्न 10. निम्न में से किस देश की सरकार ने किस अन्‍य के घर पर 2 या उससे अधिक लोगों को एक साथ निजी तौर पर रात गुजारने पर प्रतिबंध लगाया है?
चीन सरकार
ऑस्ट्रेलिया सरकार
ब्रिटेन सरकार
जापान सरकार

उत्तर: ब्रिटेन सरकार – ब्रिटेन की सरकार ने हाल ही में एक नया प्रतिबंध लगाया है की देश में किस अन्‍य के घर पर 2 या उससे अधिक लोगों को एक साथ निजी तौर पर रात नहीं गुजार सकते है. जिसका देश में सोशल मीडिया पर काफी मजाक उड़ाया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *