करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 08 June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 08  June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 08 June 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. वित्त वर्ष 2019-20 की आखिरी तिमाही में किस कंपनी को 12,521 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है?
टीसीएस
वेदांता
आदित्य बिरला
भारती एयरटेल

उत्तर: वेदांता – वित्त वर्ष 2019-20 की आखिरी तिमाही में वेदांता को 12,521 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है. जबकि पिछले वर्ष जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान वेदांता को 2,615 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था.

प्रश्न 2. निम्न में से किस ई-कॉमर्स कंपनी ने हाल ही में विक्रेताओं के लिए रजिस्ट्रेशन और अकाउंट मैनेजमेंट की सेवाओं को हिंदी में भी लॉन्च किया है?
पेटीएम माल
फ्लिप्कार्ट
अमेज़न
शॉपक्लुएस

उत्तर: अमेज़न – ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न ने हाल ही में विक्रेताओं के लिए रजिस्ट्रेशन और अकाउंट मैनेजमेंट की सेवाओं को हिंदी में भी लॉन्च किया है. जिससे देश के छोटे मझोले उद्यमों से जुड़े विक्रेताओं को फायदा होगा वे आसानी से रजिस्ट्रेशन करके अपने प्रोडक्ट्स बेच सकते है.

प्रश्न 3. केंद्र सरकार ने कितने महीने तक चलने वाली नई विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार नीति के लिए परामर्श प्रक्रिया शुरू की है?
2 महीने
4 महीने
6 महीने
12 महीने

उत्तर: 6 महीने – केंद्र सरकार ने हाल ही में 6 महीने तक चलने वाली नई विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार नीति के लिए परामर्श प्रक्रिया शुरू की है. इस परामर्श प्रक्रिया में भारत और दुनिया कोविड -19 महामारी से निपटने के तरीके खोजने की कोशिश करेंगे.

प्रश्न 4. छोटे शहरों और पूर्वोत्तर राज्यों में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए 500 करोड़ रूपये का कोष बनाने की घोषणा की है?
वित मंत्रालय
खेल मंत्रालय
भारतीय रिजर्व बैंक
वर्ल्ड बैंक

उत्तर: भारतीय रिजर्व बैंक – भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में देश के छोटे शहरों और पूर्वोत्तर राज्यों में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए 500 करोड़ रूपये का एक संरचना विकास कोष (पीआईडीएफ) बनाने की घोषणा की है. जिसके तहत राज्यों में पॉइंट ऑफ सेल उपकरण लगाए जाएंगे.

प्रश्न 5. केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सड़कों पर मनुष्‍य और पशुओं की मौत रोकने के लिए किस अभियान की शुरुआत की है?
सड़क विभाग अभियान
सड़क जागरूकता अभियान
राष्‍ट्रीय जागरूकता अभिया
इनमे से कोई नहीं

उत्तर:राष्‍ट्रीय जागरूकता अभियान – केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सड़कों पर मनुष्‍य और पशुओं की मौत रोकने के लिए “राष्‍ट्रीय जागरूकता अभियान” की शुरुआत की जिसके तहत लोगो को जागरूक और शिक्षित किये जायेगा.

प्रश्न 6. 8 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस
विश्व महासागरीय दिवस
दोनों
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: दोनों – 8 जून को विश्वभर में विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस और विश्व महासागरीय दिवस मनाया जाता है. विश्व महासागरीय दिवस को मनाने का उद्देश्य यह है की सभी अपनी लोग रोजमर्रा की जिंदगी में महासागरों की प्रमुख भूमिका को स्मरण कर सकें.

प्रश्न 7. इनमे से किस देश के मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स खिलाड़ी कोनोर मैकग्रेगर ने संन्यास की घोषणा की है?
ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका
चीन
आयरलैंड

उत्तर: आयरलैंड – आयरलैंड के मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स खिलाड़ी कोनोर मैकग्रेगर ने संन्यास की घोषणा की है. उन्होंने 4 वर्ष में तीसरी बार यह घोषणा की है. वे दो बार यूएफसी की अलग-अलग वेट कैटेगरी के वर्ल्ड चैम्पियन रहे है.

प्रश्न 8. जनवरी 2021 में कौन एक अद्वितीय “ट्विन समिट” की मेजबानी करेगा?
फोर्ब्स
चीन
विश्व आर्थिक मंच
निति आयोग

उत्तर: विश्व आर्थिक मंच – विश्व निकाय ने घोषणा की है की द ग्रेट रिसेट” थीम पर अद्वितीय ‘ट्विन समिट’ स्विट्जरलैंड के दावोस में आयोजित की जाएगी. जिसके मेजबानी विश्व आर्थिक मंच जनवरी 2021 में करेगा. इस कार्यक्रम में विश्व के 400 शहरों से वर्चुअल लिंक-अप के माध्यम से व्यापक भागीदारी की उम्मीद है.

प्रश्न 9. हाल ही में किस देश ने परमाणु आपूर्ति समूह में भारत की सदस्यता के लिए मजबूत समर्थन जताया है?
अमेरिका
जापान
चीन
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर:ऑस्ट्रेलिया – ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में परमाणु आपूर्ति समूह में भारत की सदस्यता के लिए मजबूत समर्थन जताया है. जिसके लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के उनके समकक्ष स्कॉट मॉरिसन के बीच हुए ऑनलाइन शिखर सम्मेलन के बाद वार्ता हुई थी.

प्रश्न 10. इनमे से किस देश में ऊर्जा संयंत्र भंडारण केन्द्र से लगभग 20 हजार टन डीजल बहने के बाद राष्ट्रपति ने आपातकाल की घोषणा की?
ऑस्ट्रिया
चीन
रूस
जापान

उत्तर: रूस – रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नॉरिल्स्क शहर के बाहरी इलाके में ऊर्जा संयंत्र भंडारण केन्द्र से लगभग 20 हजार टन डीजल बहने के बाद आपातकाल की घोषणा की है. ईंधन को आंबरनया नदी में मिलने से रोकने सरकार ने अवरोधक लगाए है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *