करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 01 April 2020 Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 01 April 2020 Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 01 April 2020 Questions And Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित ’01 अप्रैल 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सवाल और जवाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी

प्रश्न 1. कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के लिए किस टेनिस खिलाडी ने 1.25 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद की है?
क. मिताली राज
ख. अंकिता रैना
ग. सानिया मिर्जा
घ. सुमित नांगल


उत्तर: ग. सानिया मिर्जा – भारत की टेनिस स्टार खिलाडी सानिया मिर्जा ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के लिए 1.25 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद की है. साथ ही मिताली राज ने 10 लाख और पूनम यादव ने 2 लाख की मदद देने की घोषणा की है.

प्रश्न 2. निम्न में से किस बैंक ने भारतीय ढांचागत क्षेत्र में 10 करोड़ डॉलर निवेश करने की घोषणा की है?
क. वर्ल्ड बैंक
ख. एशियाई विकास बैंक
ग. नाबार्ड
घ. स्विस बैंक

उत्तर: ख. एशियाई विकास बैंक – एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने हाल ही में सरकार प्रायोजित राष्ट्रीय निवेश और बुनियादी ढांचा कोष की सहायता से भारतीय ढांचागत क्षेत्र में 10 करोड़ डॉलर निवेश करने की घोषणा की है

प्रश्न 3. हाल ही में किसने घोषणा की है की भारत में लागू 21 दिन के लॉकडाउन को बढाने की योजना नहीं है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. निति आयोग
ग. केन्‍द्र सरकार
घ. योजना आयोग


उत्तर: ग. केन्‍द्र सरकार – केन्‍द्र सरकार ने हाल ही में घोषणा की है की भारत में लागू 21 दिन के लॉकडाउन को बढाने की योजना नहीं है. देश में कोरोना वायरस तेजी से बढ़ रहा है. पूरे भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1200 के पार पहुंच गया है.

प्रश्न 4. भारत की किस राज्य सरकार ने ई-पास के लिए प्रगयाम मोबाइल ऐप लांच किया है?
क. दिल्ली सरकार
ख. गुजरात सरकार
ग. पंजाब सरकार
घ. झारखण्ड सरकार


उत्तर: घ. झारखण्ड सरकार – झारखण्ड सरकार ने हाल ही में ई-पास के लिए PRAGYAAM (प्रगयाम) मोबाइल ऐप लांच किया है. इस एप्प पर यातायात अधिकारी दस्‍तावेजों को अपलोड करके दस्‍तावेजों की जांच के बाद गाडि़यों को ऑनलाइन ई-पास जारी कर सकते हैं.

प्रश्न 5. कोविड 19 का ईलाज करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के लिए किसने बीमा योजना की घोषणा की है?
क. निति आयोग
ख. केंद्र सरकार
ग. योजना आयोग
घ. सुप्रीमकोर्ट


उत्तर: ख. केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने देश में कोविड 19 का ईलाज करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के लिए बीमा योजना की घोषणा की है. जिसमे वायरस का ईलाज करने वाले लाखों स्वास्थ्य कर्मियों को भी इस वायरस से स्वास्थ्य बिगड़ने या जान जाने का जोखिम है. इसलिए स्वास्थ्य कर्मियों के लिए 50 लाख रुपये प्रति व्यक्ति की बीमा योजना की घोषणा की गयी है.

प्रश्न 6. निम्न में से किस शहर की पुलिस ने 1 अप्रैल को कोरोना से जुड़े प्रैंक्स और जोक्स पर पूरी तरह से रोक लगा दी है?
क. दिल्ली पुलिस
ख. पुणे पुलिस
ग. नॉएडा पुलिस
घ. बिहार पुलिस


उत्तर: ख. पुणे पुलिस – महाराष्ट्र की पुणे पुलिस ने 1 अप्रैल को कोरोना से जुड़े प्रैंक्स और जोक्स पर पूरी तरह से रोक लगा दी है. जिसके उल्लंघन करने पर आईपीसी की धारा 188 के तहत 6 महीने की सजा और 1000 रुपए के जुर्माने का प्रावधान है.

प्रश्न 7. पूर्वी इंग्लैंड के टोनी फिशर ने कितनी हाइट का दुनिया का सबसे बड़ा रूबिक पजल बनाया है?
क. 5 फीट 7 इंच
ख. 6 फीट 7 इंच
ग. 7 फीट 7 इंच
घ. 8 फीट 7 इंच


उत्तर: ख. 6 फीट 7 इंच – पूर्वी इंग्लैंड के टोनी फिशर ने 6 फीट 7 इंच का दुनिया का सबसे बड़ा रूबिक पजल बनाया है. जिसे बनाने के लिए प्लास्टिक के पाइप और रेनफोर्स बॉक्स का इस्तेमाल किया गया है. साथ ही उन्होंने 5 फीट 1 इंच हाइट अपना 4 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है.

प्रश्न 8. हाल ही में किसने केंद्र सरकार से मजदूरों का और गरीबों का पलायन रोकने के लिए उठाये जाने वाले कदमो की रिपोर्ट मांगी है?
क. दिल्ली हाईकोर्ट
ख. सुप्रीम कोर्ट
ग. भारतीय रिजर्व बैंक
घ. निति आयोग


उत्तर: ख. सुप्रीम कोर्ट – सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस बोबड़े ने याचिका पर सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार से 31 मार्च 2020 तक मजदूरों का और गरीबों का पलायन रोकने के लिए उठाये जाने वाले कदमो की रिपोर्ट मांगी है. कोरोना वायरस के चलते कई देशो शहरों से अपने गाँव में पलायन कर रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *