करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

🔸प्रश्न 1. निम्न में से किस टायर निर्माता कंपनी ने संदीप महाजन को प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है?
एमआरएफ
सीएट टायर
गुडइयर इंडिया
अपोलो

उत्तर: गुडइयर इंडिया – टायर निर्माता कंपनी गुडइयर इंडिया ने संदीप महाजन को प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है. वे 5 वर्ष के लिए नियुक्त किये गए है. संदीप महाजन ने सेवानिवृत्ति हुए राजीव आनंद की जगह ली है उन्होंने 38 साल से अधिक समय तक कंपनी की सेवा की.

🔸प्रश्न 2. 259.2 मिलियन पाउंड की वैल्यू के साथ कौन दुनिया का सबसे महेंगा खिलाड़ी बन गया है?
किलियन एम्बाप्पे
लियोनल मेसी
क्रिस्टियानो रोनाल्डो
बुंदेसलिगा

उत्तर: किलियन एम्बाप्पे – 259.2 मिलियन पाउंड की वैल्यू के साथ फ्रांस के पेरिस सेंट-जर्मेन क्लब के किलियन एम्बाप्पे दुनिया का सबसे महेंगा खिलाड़ी बन गया है. जबकि लियोनल मेसी 22वे और युवेंटस के क्रिस्टियानो रोनाल्डो 70वें स्थान पर है.

🔸प्रश्न 3. भारत ने पडोसी देश नेपाल के कितने जिलों के कुल 56 उच्च माध्यमिक विद्यालयों का पुनर्निर्माण करने की घोषणा की है?
3 जिलों
5 जिलों
7 जिलों
10 जिलों

उत्तर: 7 जिलों – भारत ने पडोसी देश नेपाल के 7 जिलों के कुल 56 उच्च माध्यमिक विद्यालयों का पुनर्निर्माण करने के लिए 1.84 अरब रुपयों की मदद देने की घोषणा की है. जिसके लिए भारत और नेपाल के बीच 7 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर हुए है.

🔸प्रश्न 4. इनमे से किस कैब सर्विस प्रोवाइडर कंपनी ने कार घंटों के हिसाब से बुक करने के लिए “आवरली रेंटल्‍स” सर्विस शुरू की है?
ओला
उबर
मेरु
सवारी

उत्तर: उबर – कैब सर्विस प्रोवाइडर कंपनी उबर ने हाल ही में कार घंटों के हिसाब से बुक करने के लिए “आवरली रेंटल्‍स” सर्विस शुरू की है. यह सर्विस ऑन-डिमांड पर 24X7 उपलब्ध होगी. यह सर्विस 189 रुपय घंटे/ प्रति 10 किमी पैकेज से होगी.

🔸प्रश्न 5. एआरसीआई ने किस बीमारी के इलाज के लिए दुर्लभ धातु आधारित मैग्नेटोकैलोरिक सामग्री का निर्माण किया है?
कोरोना
कैंसर
टीबी
डेंगू

उत्तर: कैंसर – विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के स्वायत्त अनुसंधान एवं विकास केंद्र (एआरसीआई) ने हाल ही में कैंसर बीमारी के इलाज के लिए दुर्लभ धातु आधारित मैग्नेटोकैलोरिक सामग्री का निर्माण किया है. यह मैग्नेटोकैलोरिक सामग्री एक ऐसी वस्तु है जिसमें एक चुंबकीय क्षेत्र लगाने या हटाने से वस्तु गर्म या ठंडा हो सकती है.

🔸प्रश्न 6. कन्नड़ एक्टर चिरंजीवी सरजा का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
22 वर्ष
39 वर्ष
45 वर्ष
65 वर्ष

उत्तर: 39 वर्ष – कन्नड़ एक्टर चिरंजीवी सरजा का हाल ही में 39 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे एक्टर ध्रुव सारजा के बड़े भाई थे. साउथ के एक्शन किंग कहे जाने वाले अर्जुन सारजा उनके चाचा हैं.उन्होंने वर्ष 2009 में कन्नड़ फिल्म ‘वायुपुत्र’ से डेब्यू किया था.

🔸प्रश्न 7. हाल ही में नॉर्थ कोरिया ने किस देश के साथ सभी कम्युनिकेशन लाइंस खत्म कर दी है?
ऑस्ट्रेलिया
जापान
चीन
साउथ कोरिया

उत्तर: साउथ कोरिया – हाल ही में नॉर्थ कोरिया ने साउथ कोरिया के साथ सभी कम्युनिकेशन लाइंस खत्म कर दी है. साथ ही हॉटलाइन भी बंद कर दी है. इन कम्युनिकेशन लाइंस को नॉर्थ और साउथ के संयुक्त संपर्क कार्यालय को बनाए रखने के लिए स्थापित किया गया था.

🔸प्रश्न 8. अरब देशों की दुनिया में किस देश ने अगले 40 दिनों में मंगल ग्रह के लिए अपना पहला मिशन लॉन्च करने की घोषणा की है?
क़तर
ओमान
लैटिन अमेरिका
संयुक्त अरब अमीरात

उत्तर: संयुक्त अरब अमीरात – अरब देशों की दुनिया में संयुक्त अरब अमीरात ने अगले 40 दिनों में मंगल ग्रह के लिए अपना पहला मिशन लॉन्च करने की घोषणा की है. जो की अरब देशों की दुनिया में यह मिशन लांच करने वाला पहला देश होगा. यह मिशन अगले वर्ष फरवरी तक मंगल ग्रह की कक्षा तक पहुंचेगा.

प्रश्न 9. निम्न में से किस देश के मानवरहित सबमर्सिबल ने महासागर के नीचे विश्व के सबसे गहरे बिंदु तक गोता लगाने का रिकॉर्ड बनाया है?
जापान
चीन
ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रिया

उत्तर: चीन – हाल ही एम चीन के मानवरहित सबमर्सिबल ने महासागर के नीचे विश्व के सबसे गहरे बिंदु तक गोता लगाने का रिकॉर्ड बनाया है. इस सबसे गहरे बिंदु तक गोता लगाने के दौरान नमूने एकत्रित किए और भूगर्भीय वातावरण के उच्च गुणवत्ता वाले चित्र भी खींचे है.

🔸प्रश्न 10. निम्न में से किस देश को हाल ही में कोरोना वायरस से मुक्त घोषित किया गया है?
चीन
जापान
अमेरिका
न्यूजीलैंड

उत्तर: न्यूजीलैंड – न्यूजीलैंड देश को हाल ही में कोरोना वायरस से मुक्त घोषित किया गया है. अब न्यूजीलैंड में एक भी सक्रिय मामला नहीं है. करीब 50 लाख की आबादी वाले देश न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस के 1154 मामले थे. जिसमे से 22 की मौतें हुईं थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *