करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 11 June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 11 June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 11 June 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. भारत की सबसे बड़ी इंटिग्रेटेड पावर यूटिलिटी टाटा पावर के साथ किस मोटर्स कंपनी ने एमओयू साइन किया है?
हौंडा मोटर्स
हीरो मोटर्स
टीवीएस मोटर्स
एमजी मोटर्स

उत्तर : एमजी मोटर्स – भारत की सबसे बड़ी इंटिग्रेटेड पावर यूटिलिटी टाटा पावर के साथ एमजी मोटर्स कंपनी ने एमओयू साइन किया है. जिसके तहत पूरे भारत में चुनिंदा एमजी डीलरशिप स्थानों पर 50 किलो वॉट डीसी सुपरफास्ट चार्जर्स लगाए जायेगे.

प्रश्न 2. जून के पहले सप्ताह में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने भारतीय बाजारों में कितने करोड़ रुपये निवेश किया है?
6,589 करोड़ रुपये
12,589 करोड़ रुपये
18,589 करोड़ रुपये
24,589 करोड़ रुपये

उत्तर : 18,589 करोड़ रुपये – जून के पहले सप्ताह में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने भारतीय बाजारों में 18,589 करोड़ रुपये निवेश किया है. इस महीने के शुरुआती कारोबारी सत्रों में देश के इक्विटी बाजारों में कुल 20,814 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है.

प्रश्न 3. एजेंसी क्यूएस 2021 के द्वारा जारी दुनिया के टॉप 500 संस्थानों की रैंकिंग में कितने भारतीय संस्थानों को स्थान मिला है?
2 संस्थानों
5 संस्थानों
8 संस्थानों
10 संस्थानों

उत्तर : 8 संस्थानों – एजेंसी क्यूएस 2021 के द्वारा जारी दुनिया के टॉप 500 संस्थानों की रैंकिंग में 8 भारतीय संस्थानों को स्थान मिला है. जिसमे टॉप 200 इंस्टीट्यूट्स में भारत के सिर्फ 3 संस्थान है. जबकि टॉप 1000 संस्थानों में कुल 21 भारतीय इंस्टीट्यूट्स को स्थान मिला है.

प्रश्न 4. वर्ष 2020- कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे के मुताबिक, भारत का कौन सा शहर प्रवासियों के लिए रहने-खाने के लिए देश का सबसे महंगा शहर है?
दिल्ली
मुंबई
कोलकाता
चेन्नई

उत्तर : मुंबई – मर्सर के ‘वर्ष 2020- कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे’ के भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई प्रवासियों के लिए रहने-खाने के लिए देश का सबसे महंगा शहर है. जो की वैश्विक स्तर पर 60वां सबसे महंगा शहर है और एशिया का 19 शहर है. इस सूची में पहले स्थान पर हांगकांग दुनिया का सबसे महंगा शहर है.

प्रश्न 5. अमेरिकी सीनेट ने सर्वसम्मति से किसे अमेरिकी वायुसेना के चीफ ऑफ स्टाफ के तौर पर चुना है?
जनरल चार्ल्स ब्राउन जूनियर
जनरल चार्ल्स जेम्स कैमरून
जनरल चार्ल्स ट्रम्प औस्त्रिला
जनरल चार्ल्स डेविड कास्त्रों

उत्तर : जनरल चार्ल्स ब्राउन जूनियर – अमेरिकी सीनेट ने सर्वसम्मति से जनरल चार्ल्स ब्राउन जूनियर को अमेरिकी वायुसेना के चीफ ऑफ स्टाफ के तौर पर चुना है. वे सैन्य सेवाओं का नेतृत्व करने वाले पहले अश्वेत अधिकारी बन गए हैं.

प्रश्न 6. अमेरिका और ब्रिटेन सहित कितने देशो ने हाल ही में चीन के खिलाफ एक नया अंतर्राष्ट्रीय संसदीय गठबंधन (IPAC) बनाने की घोषणा की है?
5 देशों
8 देशों
12 देशों
25 देशों

उत्तर : 8 देशों – अमेरिका और ब्रिटेन सहित 8 देशो ने हाल ही में चीन के खिलाफ एक नया अंतर्राष्ट्रीय संसदीय गठबंधन (IPAC) बनाने की घोषणा की है. जिसका उद्देश्य वैश्विक व्यापार, मानव अधिकारों और सुरक्षा के लिए चीन से बढ़ते खतरे का मुकाबला करना है.

प्रश्न 7. निम्न में से किस ग्रीन एनर्जी लिमिटेड को कितने विश्व का सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट बनाने का ठेका मिला है?
अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड
टाटा ग्रुप ग्रीन एनर्जी लिमिटेड
भिल्वारा ग्रीन एनर्जी लिमिटेड
रिलायंस ग्रीन एनर्जी लिमिटेड

उत्तर : अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड – अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड को हाल ही में विश्व का सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट बनाने का ठेका मिला है. जिसके तहत कंपनी 8,000 मेगावॉट का सोलर पावर प्लांट तैयार करेगी और 2,000 मेगावाट की एक घरेलू सौर पैनल विनिर्माण क्षमता स्थापित करेगी.

प्रश्न 8. बास्केटबॉल खिलाड़ी अमृतपाल सिंह और बॉक्सर नीरज फोगाट पर डोपिंग का दोषी पाए जाने पर कितने वर्ष का प्रतिबंध लगाया है?
2 वर्ष
4 वर्ष
8 वर्ष
9 वर्ष

उत्तर : 4 वर्ष – नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) ने हाल ही में बास्केटबॉल खिलाड़ी अमृतपाल सिंह और बॉक्सर नीरज फोगाट पर डोपिंग का दोषी पाए जाने पर 4-4 वर्ष का प्रतिबंध लगाया है. जिसमे नीरज फोगाट को प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए ड्रग्स लेने का दोषी पाया गया जबकि अमृतपाल ने प्रतिबंधित पदार्थ टर्बुटेलाइन का सेवन किया था.

प्रश्न 9. आईडब्ल्यूएफ ने किस भारतीय वेटलिफ्टर पर लगे डोपिंग के आरोप को हटा दिया है?
राखी हैदर
गुरदीप सिंह
स्वाति
संजीता चानू

उत्तर : संजीता चानू – भारतीय वेटलिफ्टर खुमुकचम संजीता चानू पर लगे लगे डोपिंग के आरोप को वाडा की सिफारिश के आधार पर आईडब्ल्यूएफ ने हटा दिया है. आईडब्ल्यूएफ के वकील लीला सागी ने कहा कि संजीता चानू के सैंपल में कुछ भी गलत नहीं पाया गया है.

प्रश्न 10. भारत और किस देश के बीच हाल ही में बिजली क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिये सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए है?
चीन
जापान
ऑस्ट्रिया
डेनमार्क

उत्तर : डेनमार्क – भारत और डेनमार्क के बीच हाल ही में बिजली क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिये सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए है. जिसके मुताबिक, संयुक्त कार्यकारी समूह का गठन किया जाएगा जो एमओयू पर आगे का कार्य करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *