करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 06 April 2022 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 06 April 2022  – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 06 April 2022 – Current Affairs Questions And Answers


प्रश्न 1. भारत का पहली स्टील स्लैग सड़क का निर्माण हाल ही में किस शहर में किया गया है?

पुणे
चेन्नई
मुंबई
सूरत

उत्तर:सूरत -स्लैग से सड़क बनाने वाला पहला भारतीय शहर बन गया है. इस सड़क का निर्माण एक साल पहले शुरू हुआ था। यह स्टील कचरे के टीले को स्टील स्लैग में परिवर्तित करके किया गया था। यह सड़क 6 लेन की है, जिसके दोनों ओर तीन लेन हैं.

प्रश्न 2. हाल ही में किसके द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, म्यांमार में ऑनलाइन वन्यजीवों की अवैध खरीद बढ़ रही है?

विश्व बैंक
बैंक ऑफ़ इंडिया
निति आयोग
योजना आयोग

उत्तर:विश्व वन्यजीव कोष – विश्व वन्यजीव कोष के द्वारा हाल ही में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, म्यांमार में ऑनलाइन वन्यजीवों की अवैध खरीद बढ़ रही है. जो लुप्तप्राय प्रजातियों और सार्वजनिक स्वास्थ्य दोनों के लिए खतरा पैदा कर रही है. एक साल में इस तरह के सौदों में 74% की बढ़ोतरी हुई है.

प्रश्न 3. भारत ने हाल ही में UN Women के लिए कितने लाख डॉलर का योगदान दिया है?

2 लाख डॉलर
3 लाख डॉलर
4 लाख डॉलर
5 लाख डॉलर

उत्तर:5 लाख डॉलर – भारत ने हाल ही में महिला सशक्तिकरण और लैंगिक समानता के लिए UN Women के लिए 5 लाख डॉलर का योगदान दिया है. भारत अपने संबंधों को और बढ़ावा देने के लिए UN Women के साथ काम करेगा. यह राशि UN Women के कोर बजट में दी गई है.

प्रश्न 4. हेल्थकेयर कंपनी “PharmEasy” ने हाल ही में किस बॉलीवुड सुपरस्टार को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है?

अक्षय कुमार
अजय देवगन
संजय दत
आमिर खान

उत्तर:आमिर खान -हेल्थकेयर कंपनी “PharmEasy ” ने हाल ही में बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. एपीआई होल्डिंग्स लिमिटेड PharmEasy ब्रांड का प्रभारी है। यह साझेदारी ब्रांड के विकास और भारत में स्वास्थ्य सेवा के बारे में उपभोक्ता जागरूकता बढ़ाने में मदद करेगी.

प्रश्न 5. निम्न में से किस मंत्रालय द्वारा हाल ही में “मंदिर 360” वेबसाइट लॉन्च की गयी है?

महिला बाल विकास मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय
विज्ञान मंत्रालय
संस्कृति मंत्रालय

उत्तर:संस्कृति मंत्रालय -इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र, नई दिल्ली में संस्कृति मंत्रालय द्वारा हाल ही में “मंदिर 360” वेबसाइट लॉन्च की गयी है. टेंपल 360 एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जहां कोई भी किसी भी स्थान से 12 ज्योतिर्लिंग और चार धाम के दर्शन कर सकता है.

प्रश्न 6. निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में “मुख्यमंत्री बगवानी बीमा योजना” का फसल बीमा पोर्टल लॉन्च किया है?

केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
हरियाणा सरकार

उत्तर:हरियाणा सरकार -हरियाणा सरकार के हरियाणा के कृषि मंत्री जे पी दलाल ने हाल ही में योजना के लिए 10 करोड़ रुपये के प्रारंभिक कोष के साथ मुख मंत्री बगवानी बीमा योजना का पोर्टल लॉन्च किया है. जिसके तहत किसानों को प्रतिकूल मौसम और प्राकृतिक आपदाओं के कारण उनकी फसलों को हुए नुकसान की भरपाई की जाएगी.

प्रश्न 7. हाल ही में किस राज्य की पुलिस ने पहला “शी ऑटो” स्टैंड स्थापित किया है?

केरल
महाराष्ट्र
पंजाब
आंध्र प्रदेश

उत्तर:आंध्र प्रदेश -आंध्र प्रदेश के चित्तूर में पुलिस में हाल ही में महिलाओं और छात्राओं को सुरक्षित परिवहन प्रदान करने के लिए पहला “शी ऑटो” स्टैंड स्थापित किया है. राज्य में तीन ‘शी ऑटो’ स्टैंड आरटीसी बस स्टैंड, महिला विश्वविद्यालय और तिरुपति में रुइया अस्पताल में स्थापित किए गए हैं.

प्रश्न 8. हाल ही में पहली बार एमजीएम ग्रैंड गार्डन एरिना में कौन से वार्षिक ग्रैमी अवार्ड्स का आयोजन किया जा रहा है?

54वें
64वें
74वें
44वें

उत्तर:64वें – हाल ही में पहली बार एमजीएम ग्रैंड गार्डन एरिना में 64वें वार्षिक ग्रैमी अवार्ड्स का आयोजन किया जा रहा है. इस अवार्ड में जॉन बैटिस्ट ने ग्यारह के साथ सबसे अधिक नामांकन प्राप्त किया और बैटिस्ट को भी पांच के साथ सबसे अधिक पुरस्कार मिले है.

प्रश्न 9. केंद्र सरकार ने हाल ही में सुरक्षा कारणों की वजह से हाल ही में किस देश के 4 YouTube समाचार चैनलों सहित 22 यूट्यूब चैनलों को ब्लाक कर दिया है?

अफगानिस्तान
जापान
चीन
पाकिस्तान

उत्तर:पाकिस्तान -केंद्र सरकार ने हाल ही में भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने के लिए हाल ही में पाकिस्तान के 4 YouTube समाचार चैनलों सहित 22 यूट्यूब चैनलों को ब्लाक कर दिया है. इनमे तीन ट्विटर अकाउंट, एक फेसबुक अकाउंट और एक न्यूज वेबसाइट भी शामिल है.

प्रश्न 10. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में किस कोविड वैक्सीन की सप्लाई सस्पेंड कर दी है?

कोविड्शील्ड
कोवैक्सीन
जेक्स
स्पुतनिक वी

उत्तर:कोवैक्सीन – विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में कहा है की 14 मार्च से 22 मार्च 2022 के बीच भारत बायोटेक का निरीक्षण के बाद कोवैक्सीन की सप्लाई सस्पेंड कर दी है. डब्ल्यूएचओ ने स्पष्ट किया है कि वैक्सीन सुरक्षित है लेकिन अच्छी मैन्यूफैक्चरिंग अपनाने तक कोवैक्सीन सस्पेंड रहेगी.