करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 15 June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 15 June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 15 June 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. एमएचआरडी के द्वारा जारी मेडिकल, इंजीनियरिंग संस्थानों और यूनिवर्सिटी की जारी रैंकिंग में एसवीएनआईटी को कौन सा स्थान मिला है?
42वां स्थान
54वां स्थान
65वां स्थान
72वां स्थान

उत्तर: 54वां स्थान – केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) के द्वारा जारी मेडिकल, इंजीनियरिंग संस्थानों और यूनिवर्सिटी की जारी रैंकिंग में सरदार वल्लभभाई पटेल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (एसवीएनआईटी) को 54वां स्थान मिला है. जबकि यह संस्थान पिछले वर्ष 58वें स्थान पर था.

प्रश्न 2. इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने जून 2020 सेशन की जुलाई में होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर कब करने की घोषणा की है?
अगस्त 2020
सितम्बर 2020
अक्टूबर 2020
दिसम्बर 2020

उत्तर: अगस्त 2020 – इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने जून 2020 सेशन की जुलाई में होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर 18 से 28 अगस्त के बीच आयोजित करने की घोषणा की है. यह परीक्षा पहले 6 से 16 जुलाई के बीच होनी थी.

प्रश्न 3. 15 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
वैश्विक पवन दिवस
अंतर्राष्ट्रीय जल दिवस
अंतर्राष्ट्रीय आग दिवस
अंतर्राष्ट्रीय लकड़ी दिवस

उत्तर: वैश्विक पवन दिवस – 15 जून को विश्वभर में वैश्विक पवन दिवस (अंतर्राष्ट्रीय) Global Wind Day (international) मनाया जाता है. इस दिवस की स्थापना संयुक्त राष्ट्र मह्सभा ने 28 नवम्बर, 2012 को की थी जिसका उद्देश्य पेड़ों व वनों के महत्व पर प्रकाश डालना है.

प्रश्न 4. केंद्र सरकार ने सिंचाई योजना के अंतर्गत ‘पर ड्रॉप मोर क्रॉप में चालू वित्त वर्ष में राज्यों के लिए कितने करोड़ रुपये का आवंटन किया है?
2,000 करोड़ रुपये
4,000 करोड़ रुपये
6,000 करोड़ रुपये
8,000 करोड़ रुपये

उत्तर: 4,000 करोड़ रुपये – केंद्र सरकार ने सिंचाई योजना के अंतर्गत ‘पर ड्रॉप मोर क्रॉप में चालू वित्त वर्ष में राज्यों के लिए 4,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया है. जिसका उद्देश्य ड्रिप व छिड़काव के जरिये सिंचाई की विभिन्न तकनीकों के माध्यम से किसानों को कम पानी में ज्यादा खेत की सिंचाई करने में सक्षम बनाना है.

प्रश्न 5. हाल ही में वर्ल्ड बैंक ने किस राज्य सरकार को कोविड-19 स्थिति और विकासात्मक कार्यों से निपटने के लिए 1,950 करोड़ रुपये का ऋण दिया है?
केरल सरकार
गुजरात सरकार
पंजाब सरकार
पश्चिम बंगाल सरकार

उत्तर: पश्चिम बंगाल सरकार – वर्ल्ड बैंक ने हाल ही में पश्चिम बंगाल सरकार को कोविड-19 स्थिति और विकासात्मक कार्यों से निपटने के लिए 1,950 करोड़ रुपये का ऋण दिया है. जिसमे से 850 करोड़ रुपये विभिन्न समाज-कल्याण योजनाओं पर खर्च होगी.

प्रश्न 6. भारत की किस राज्य सरकार ने प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार ढूढ़ने के लिए “रोज़गार सेतु” पोर्टल लांच किया है?
अरुणाचल प्रदेश सरकार
महाराष्ट्र सरकार
उत्तर प्रदेश सरकार
मध्य प्रदेश सरकार

उत्तर: मध्य प्रदेश सरकार – मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार ढूढ़ने के लिए “रोज़गार सेतु” पोर्टल लांच किया है. जिसमे सभी प्रवासी मजदूरों का पंजीयन किया गया है. अब तक इस पोर्टल पर 7 लाख 30 हजार प्रवासी श्रमिकों और 5 लाख 79 हजार उनके परिवार के सदस्यों को पंजीयन कराया है.

प्रश्न 7. बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने किस वर्ष की उम्र में हाल ही में मुंबई के बांद्रा में फांसी लगाकर सुसाइड कर लिया है?
30 वर्ष
34 वर्ष
40 वर्ष
48 वर्ष

उत्तर: 34 वर्ष – बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने 34 वर्ष की उम्र में हाल ही में मुंबई के बांद्रा में फांसी लगाकर सुसाइड कर लिया है. जबकि 8 जून को उनकी मैनेजर दिशा सलियन ने भी बिल्डिंग से कूदकर आत्महत्या कर ली थी. सुशांत सिंह राजपूत के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुःख जताया है.

प्रश्न 8. निम्न में से किस देश के स्वास्थ्य मंत्री जेमी मनालिच ने कोरोना वायरस महामारी को लेकर इस्तीफा दे दिया है?
चीन
जापान
अमेरिका
चिली

उत्तर: चिली – चिली के स्वास्थ्य मंत्री जेमी मनालिच ने कोरोना वायरस महामारी को लेकर इस्तीफा दे दिया है. दक्षिण अमेरिकी देश चिली में कोरोना वायरस के 1.67 लाख मामले सामने आ चुके हैं, वहीं 3101 लोगों की मौत हो चुकी है.

प्रश्न 9. पाकिस्तान रेलवे ने अपने जीरो पॉइंट रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर क्या रख दिया है?
मारवी
मानगो पॉइंट
जेम्स पॉइंट
जेस्तरो

उत्तर: मारवी – पाकिस्तान रेलवे ने अपने जीरो पॉइंट रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर मारवी रख दिया है. नाम बदलने के इस फैसले को सुरक्षा एजेंसियां भी नहीं समझ पा रही हैं. उमर-मारवी की प्रेमकथा पर पाकिस्तानी फिल्म 12 मार्च 1956 को रिलीज हुई थी.

प्रश्न 10. निम्न में से किस देश ने कोरोना संक्रमित लोगों के इलाज के लिए प्लाज्मा की ऑनलाइन उपलब्धता शुरू की है?
भारत
मालदीव
चीन
बांग्लादेश

उत्तर: बांग्लादेश – बांग्लादेश की सरकार ने कोरोना संक्रमित लोगों के इलाज के लिए प्लाज्मा की ऑनलाइन उपलब्धता शुरू की है. बांग्लादेश में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 71 हजार को पार हो गयी है जिसमे से अब तक 975 लोगो की मौत हो चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *