करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 17 June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 17 June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 17 June 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. नेपाल के प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर में स्‍वच्‍छता केंद्र का निर्माण कराने के लिए भारत ने कितने करोड़ रुपये देने की घोषणा की है?
2.33 करोड़ रूपये
4.33 करोड़ रूपये
6.33 करोड़ रूपये
8.33 करोड़ रूपये
सही उत्तर देखे

उत्तर: 2.33 करोड़ रूपये – नेपाल के प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर में स्‍वच्‍छता केंद्र का निर्माण कराने के लिए भारत ने 2.33 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. इस परियोजना का निर्माण ‘नेपाल-भारत मैत्री: विकास साझेदारी’ के तहत किया जायेगा.

प्रश्न 2. नीट-पीजी में सामान्य वर्ग की सीटें काटकर EWS को देने के मामले में किस हाईकोर्ट ने पीजी की पहली काउंसलिंग को रद्द कर दिया है?
दिल्ली हाईकोर्ट
केरल हाईकोर्ट
राजस्थान हाईकोर्ट
गुजरात हाईकोर्ट

उत्तर: राजस्थान हाईकोर्ट – राजस्थान हाईकोर्ट ने हाल ही में मेडिकल कॉलेजों में नीट-पीजी में सामान्य वर्ग की सीटें काटकर EWS को देने के मामले में पीजी की पहली काउंसलिंग को रद्द कर दिया है. अब काउंसलिंग EWS की आवंटित 51 सीटों पर भी होगी.

प्रश्न 3. हाल ही में किसने दावों का जल्दी निपटारा करने की उद्देश्य से मल्टी-लोकेशन क्लेम सैटलमेंट सुविधा शुरू की है?
बीसीसीआई
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन
भारतीय स्टेट बैंक
हाईकोर्ट

उत्तर: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन – कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने हाल ही में दावों का जल्दी निपटारा करने की उद्देश्य से मल्टी-लोकेशन क्लेम सैटलमेंट सुविधा शुरू की है. जिसके तहत ईपीएफओ के किसी भी क्षेत्रीय कार्यालय से किसी भी तरह के दावे का निपटारा किया जा सकेगा.

प्रश्न 4. 17 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस
विश्व टीबी रोकथाम दिवस
विश्व एड्स रोकथाम दिवस
विश्व वायरस रोकथाम दिवस

उत्तर: विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस – 17 जून को विश्वभर में विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस (World Day to Combat Desertification and Drought) मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय सहयोग से बंजर और सूखे के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए लोगो में जागरुकता फैलाना है.

प्रश्न 5. बिहार विधान परिषद की 9 सीटों पर कब चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया गया है?
6 जुलाई
6 अगस्त
6 सितम्बर
6 अक्टूबर

उत्तर: 6 जुलाई – बिहार विधान परिषद की 9 सीटों पर 6 जुलाई का चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया गया है. जिसके लिए 18 जून 2020 को नोटिफिकेशन जारी की जाएगी.और चुनाव के लिए नामांकन का आखिरी दिन 25 जून निर्धारित किया गया है.

प्रश्न 6. फीफा के द्वारा जून के लिए जारी वर्ल्ड रैंकिंग में भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम कौन से स्थान पर रही है?
60
108
154
251

उत्तर: 108 – विश्व फुटबॉल की नियामक संस्था-फीफा के द्वारा जून के लिए जारी वर्ल्ड रैंकिंग में भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम 108वे स्थान पर रही है. भारतीय टीम के 1187 अंक है. इस रैंकिंग में फ्रांस पहले, ब्राजील दुसरे और उरुग्वे तीसरे स्थान पर है.

प्रश्न 7. कोरोनावायरस के बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) के चीफ एग्जीक्यूटिव (CEO) ____ ने पद से इस्तीफा दे दिया है?
एंड्रू सिमंड
केविन रॉबर्ट्स
माइकल क्लार्क
जेम्स कैमरून

उत्तर: केविन रॉबर्ट्स – कोरोनावायरस के बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) के चीफ एग्जीक्यूटिव (CEO) केविन रॉबर्ट्स ने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने अपने कार्यकाल में आर्थिक तंगी के कारण 80% कर्मचारियों को काम से निकाल दिया था.

प्रश्न 8. CII की रिपोर्ट के मुताबिक, कितनी भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में 22 बिलियन डॉलर का निवेश कर रखा है?
55 कंपनियों
103 कंपनियों
155 कंपनियों
243 कंपनियों

उत्तर: 155 कंपनियों – कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज (CII) की रिपोर्ट के मुताबिक, 155 भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में 22 बिलियन डॉलर का निवेश कर रखा है. ये सभी 155 भारतीय कंपनियां वॉशिंगटन, डीसी और प्यूर्टो रिको समेत अमेरिका के सभी 50 राज्यों में कारोबार कर रही है.

प्रश्न 9. निम्न में से किस देश ने हाल ही में कोरोनावायरस में इस्तेमाल की जाने दो एंटी मलेरिया दवा के इमरजेंसी यूज को वापस ले लिया है?
चीन
जापान
ऑस्ट्रेलिया
अमेरिका

उत्तर: अमेरिका – अमेरिका ने हाल ही में कोरोनावायरस में इस्तेमाल की जाने दो एंटी मलेरिया दवा के इमरजेंसी यूज को वापस ले लिया है. जिसके बाद अमेरिकी सरकार द्वारा कोरोना का इलाज करने के दावों पर भी पानी फिर गया है.

प्रश्न 10. भारत सरकार ने इनमे से किस देश में कोविड-19 महामारी से निपटने के विभिन्न पहलुओं से संबंधित 4 पेशेवर पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है?
नेपाल
बांग्लादेश
चीन
भूटान

उत्तर: बांग्लाादेश – भारत सरकार ने बांग्लाादेश में कोविड-19 महामारी से निपटने के विभिन्न पहलुओं से संबंधित 4 पेशेवर पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है. 18 जून से 26 जून तक चलने वाले इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य बांग्लादेश में महामारी से निपटने की क्षमता बढ़ाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *