करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 07 January 2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 07 January 2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 07 January 2023– Current Affairs Questions And Answers


Q. हाल ही में भारत ने किस देश के साथ एक व्यापक प्रवासन और गतिशीलता साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए?

 ऑस्ट्रिया 

 ऑस्ट्रेलिया  

 न्यूजीलैंड  

जापान 

Ans :- ऑस्ट्रिया –  भारत ने ऑस्ट्रिया के साथ एक व्यापक प्रवासन और गतिशीलता साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसके फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी और फिनलैंड के साथ समान समझौते हैं।  भारत का लक्ष्य लंबे समय से लंबित भारत-यूरोपीय संघ मुक्त व्यापार समझौते पर मुद्दों को हल करने और इन देशों में काम करने वाले भारतीय पेशेवरों को सुविधा प्रदान करने के लिए एक कदम के रूप में यूरोपीय देशों के साथ इन समझौतों को अंतिम रूप देना है।

Q. हाल ही में कोरेगांव भीमा की लड़ाई की कौनसी वर्षगांठ मनाई गई?

 200वीं     

 205वीं  

 210वीं  

 215वीं 

Ans :- 205वीं – 1 जनवरी 2023 को कोरेगांव भीमा की लड़ाई की 205 वीं वर्षगांठ मनाई गई। भीमा कोरेगांव की लड़ाई 1 जनवरी 1818 को पेशवा बाजीराव द्वितीय और ईस्ट इंडिया कंपनी के कप्तान एफ. एफ. स्टॉन्टन के नेतृत्व में ब्रिटिश सेना के बीच लड़ी गई थी। यह लड़ाई तीसरे एंग्लो-मराठा युद्ध का एक हिस्सा थी।

ब्रिटिश सेना में बड़े पैमाने पर ‘महार‘ लोग शामिल थे, जो महाराष्ट्र में दलित उप-जातियों में सबसे अधिक आबादी वाले लोग हैं।

दलित बहुल ब्रिटिश सेना ने पेशवा सेना को हरा दिया था।

Q. नई दिल्ली में एमपीएल 59वीं राष्ट्रीय सीनियर शतरंज चैंपियनशिप में भारत के 78वें ग्रैंडमास्टर कौन बने?

 आदित्य मित्तल 

 प्रणव आनंद

 कौस्तव चटर्जी 

 वी प्रणव 

Ans :- कौस्तव चटर्जी – कौस्तव चटर्जी नई दिल्ली में एमपीएल 59वीं राष्ट्रीय सीनियर शतरंज चैंपियनशिप में भारत के 78वें ग्रैंडमास्टर बने।

19 वर्षीय ने जीएम मित्रभा गुहा के खिलाफ अपना खेल ड्रॉ किया। कोलकाता के रहने वाले कौस्तव पश्चिम बंगाल के दसवें ग्रैंडमास्टर बने। कौस्तव ने बांग्लादेश में शेख रसेल ग्रैंडमास्टर 2021 में अपना पहला जीएम-मानदंड अर्जित किया और एशियाई महाद्वीपीय चैंपियनशिप 2022 में अपना दूसरा ग्रैंडमास्टर मानदंड हासिल किया।

Q. हाल ही में गुजरात के किस शहर को अपना पहला इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) मोबाइल डिवाइस मिला? 

 वापी     

आणंद  

भावनगर

 अमरेली

Ans :- अमरेली –  गुजरात के अमरेली में भारत को 1 जनवरी, 2023 को अपना पहला इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) मोबाइल डिवाइस मिला।  केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने मोबाइल इन विट्रो फर्टिलाइजेशन लैब का शुभारंभ किया।  इन विट्रो फर्टिलाइजेशन ऑपरेशन का एक जटिल अनुक्रम है जिसका उपयोग प्रजनन क्षमता और बच्चे के गर्भाधान में सहायता के लिए किया जाता है। यह एक परिष्कृत प्रजनन तकनीक है जिसका उपयोग पशुओं में तेज गति से बेहतर मादा जर्मप्लाज्म को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

Q. हाल ही में क्रोएशिया ने EU की सामान्य मुद्रा-यूरो को अपनाया और शेंगेन क्षेत्र में शामिल हुआ। क्रोएशिया किस वर्ष में यूरोपीय संघ में शामिल हुआ था?

 2013     

 2014  

2015  

 2016 

Ans :- 2013 – क्रोएशिया ने EU की सामान्य मुद्रा यूरो को अपनाया और शेंगेन क्षेत्र में शामिल हुआ। क्रोएशिया ने यूरोपीय संघ (EU) की सामान्य मुद्रा, यूरो को अपनाया और 1 जनवरी 2023 को यूरोप के वीजा-मुक्त यात्रा क्षेत्र ‘शेंगेन क्षेत्र‘ में शामिल हो गया। इसके साथ ही क्रोएशिया EU का पूर्ण रूप से एकीकृत सदस्य बन गया। यह 2013 में EU में शामिल हुआ था। ‘शेंगेन क्षेत्र‘ एक ऐसा क्षेत्र है जहां 27 यूरोपीय देशों ने लोगों की मुक्त और अप्रतिबंधित आवाजाही के लिए अपनी आंतरिक सीमाओं को समाप्त कर दिया है।

Q. हाल ही में सत्येंद्र नाथ बोस की 129वीं जयंती मनाई गई। उन्हें किस वर्ष पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था?

 1950     

1952  

1954

1957 

Ans :- 1954 –  1 जनवरी 2023 को सत्येंद्र नाथ बोस की 129वीं जयंती मनाई गई।  बोस का जन्म 1 जनवरी, 1894 को कोलकाता में हुआ था।

बोस ने प्रेसीडेंसी कॉलेज में विज्ञान स्नातक की डिग्री प्राप्त की और बाद में 1915 में मिश्रित गणित में एमएससी किया। बोस ने आइंस्टीन के साथ काम करते हुए बोस-आइंस्टीन सांख्यिकी का विकास किया।

  Q. रेल मंत्रालय ने किस वर्ष तक कार्बन-तटस्थ बनने के लिए पांच-आयामी योजना की रूपरेखा तैयार की है?

 2023     

 2025  

 2027  

 2030

Ans :- 2030 –  रेल मंत्रालय ने 2030 तक कार्बन-तटस्थ बनने के लिए पांच-आयामी योजना की रूपरेखा तैयार की है। योजना का उद्देश्य कुशल संचालन के माध्यम से ऊर्जा की खपत को कम करना और नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाना है।  योजना के घटक सभी रेलवे प्रतिष्ठानों, टिकाऊ भवनों और उपकरणों में ऊर्जा दक्षता और बिजली की गुणवत्ता और बहाली पर रूफटॉप सौर पैनलों की स्थापना है।

Q. हाल ही में किस बैंक ने बैंक के ग्राहकों के लिए को-ब्रांड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए SBI कार्ड के साथ साझेदारी की है?

 पंजाब एंड सिंध बैंक 

 पंजाब नेशनल बैंक  

 भारतीय स्टेट बैंक  

 बैंक ऑफ बडौदा 

Ans :- पंजाब एंड सिंध बैंक –  सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक पंजाब एंड सिंध बैंक (PSB) ने बैंक के ग्राहकों के लिए को-ब्रांड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए SBI कार्ड के साथ साझेदारी की है।  PSB ने इस सहयोग के परिणामस्वरूप अपने पोर्टफोलियो में एक नए उत्पाद खंड के रूप में क्रेडिट कार्ड बाजार में भी प्रवेश किया है।  दोनों साझेदारों द्वारा तीन कार्ड वेरिएंट-PSB SBI कार्ड एलीट, PSB SBI कार्ड प्राइम और PSB सिंपलीसेव SBI कार्ड लॉन्च किए गए हैं।

Q. हाल ही में टाटा समूह के दिग्गज आर. के. कृष्णकुमार का निधन हो गया। उन्हें किस वर्ष पद्म श्री से सम्मानित किया गया था?

 2007  

 2009 

 2011  

 2015 

Ans :- 2009 –  टाटा समूह के दिग्गज आर. के. कृष्णकुमार का जनवरी 2023 में निधन हो गया। वह 1963 में प्रेसीडेंसी कॉलेज, चेन्नई से उत्तीर्ण होकर समूह की निवेश कंपनी टाटा इंडस्ट्रीज में शामिल हुए।  बाद में उन्होंने अपने 60 साल के लंबे करियर में टाटा की विभिन्न संस्थाओं में कार्य किया। के. के. 1997 में रतन टाटा के इनर सर्किल का हिस्सा बने। 

Q. हाल ही में ‘SMART’ कार्यक्रम की शुरूआत किसने की है?

 रक्षा मंत्रालय

 आयुष मंत्रालय  

 गृह मंत्रालय   

 कृषि मंत्रालय

Ans :- आयुष मंत्रालय –   आयुष मंत्रालय ने ‘SMART‘ (स्कोप फॉर मेनस्ट्रीमिंग आयुर्वेद रिसर्च इन टीचिंग प्रोफेशनल्स) कार्यक्रम शुरू किया है। इसका उद्देश्य आयुर्वेद कॉलेजों और अस्पतालों के माध्यम से प्राथमिकता वाले स्वास्थ्य अनुसंधान क्षेत्रों में वैज्ञानिक अनुसंधान को बढ़ावा देना है।