करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 19 June 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. निम्न में से किस टेलीकॉम कंपनी ने शिक्षा क्षेत्र की स्टार्टअप कंपनी लट्टू किड्स में 10 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदी है?
रिलायंस जियो
भारती एयरटेल
वोडाफोन
आईडिया

उत्तर : भारती एयरटेल – टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने “एयरटेल स्टार्टअप एक्सीलरेटर” कार्यक्रम के तहत शिक्षा क्षेत्र की स्टार्टअप कंपनी लट्टू किड्स में 10 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदी है. यह लट्टू किड्स कंपनी बच्चों के लिए डिजिटल एजुकेशन पर काम करती है.

प्रश्न 2. भारत को हाल ही में कौन सी बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) का अस्थाई सदस्य चुना गया है?
5वीं बार
7वीं बार
8वीं बार
10वीं बार

उत्तर : 8वीं बार – भारत को हाल ही में 8वीं बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) का अस्थाई सदस्य चुना गया है. 192 वोटों में से भारत के पक्ष में 184 वोट पड़े है. जबकि भारत को अस्थायी सदस्य चुने जाने के लिए केवल 128 वोट चाहिए थे.

प्रश्न 3. रेलवे ने हाल ही में चीन की सिग्नलिंग और टेलीकम्युनिकेशन के साथ कितने करोड़ का करार रद्द करने का निर्णय लिया है?
154 करोड़
214 करोड़
365 करोड़
471 करोड़

उत्तर : 471 करोड़ – BSNL के बाद रेलवे ने भी हाल ही में चीन की सिग्नलिंग और टेलीकम्युनिकेशन के साथ 471 करोड़ का करार रद्द करने का निर्णय लिया है. जिसके वर्ष 2016 में रेलवे ने कॉन्ट्रैक्ट दिया था. कुछ समय पहले BSNL ने भी 4जी संसाधनों को अपग्रेड करने के लिए चीन के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर करने का फैसला किया.

प्रश्न 4. क्लब नेपोली ने कौन सी बार इटली के फुटबॉल टूर्नामेंट कोपा इटेलियन कप जीत लिया है?
दूसरी बार
चौथी बार
छठी बार
नौवी बार

उत्तर : छठी बार – क्लब नेपोली ने छठी बार इटली के फुटबॉल टूर्नामेंट कोपा इटेलियन कप जीत लिया है. क्लब नेपोली ने फाइनल में क्रिस्टियानो रोनाल्डो की टीम युवेंटस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराकर ख़िताब पर कब्ज़ा किया.

प्रश्न 5. इनमे से किस राज्य की कैबिनेट ने नीट परीक्षा पास करने वाले सरकारी स्कूल के छात्रों को 10% आरक्षण देने की मंजूरी दे दी है?
गुजरात कैबिनेट
उत्तर प्रदेश कैबिनेट
तमिलनाडु कैबिनेट
महाराष्ट्र कैबिनेट

उत्तर : तमिलनाडु कैबिनेट – तमिलनाडु कैबिनेट ने हाल ही में नीट परीक्षा पास करने वाले सरकारी स्कूल के छात्रों को 10% आरक्षण देने की मंजूरी दे दी है. यह 10% आरक्षण केवल सरकारी स्कूल के छात्रों को पर लागू होगा. जो की निगमों-नगरपालिकाओं, जनजातीय कल्याण, कल्लार पुनर्वित्त स्कूलों, वन विभाग के स्कूलों के अंतर्गत आते हैं.

प्रश्न 6. संयुक्त राष्ट्र संघ की व्यापार इकाई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत वर्ष 2019 में सबसे अधिक FDI पाने वाला कौन सा देश बन गया है?
पांचवा
छठा
नौवां
दसवां

उत्तर : नौवां – संयुक्त राष्ट्र संघ की व्यापार इकाई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत वर्ष 2019 में सबसे अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) पाने वाला नौवां देश बन गया है.

प्रश्न 7. उत्तर प्रदेश सरकार ने भारतीय सेना के शहीद परिवारों को मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि को बढाकर कितना कर दिया है?
10 लाख रुपये
20 लाख रुपये
30 लाख रुपये
50 लाख रुपये

उत्तर : 50 लाख रुपये – उत्तर प्रदेश सरकार ने भारतीय सेना के शहीद परिवारों को मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि को बढाकर 2 गुना करते हुए 50 लाख रुपये कर दिया है. योगी सरकार की कैबिनेट की बैठक को सर्वसम्मति से मंजूरी कर लिया है.

प्रश्न 8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कितने कोयला ब्लॉक की नीलामी के लिए प्रक्रिया की शुरुआत की है?
11 कोयला ब्लॉक
21 कोयला ब्लॉक
31 कोयला ब्लॉक
41 कोयला ब्लॉक

उत्तर : 41 कोयला ब्लॉक – भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से 41 कोयला ब्लॉक की नीलामी के लिए प्रक्रिया की शुरुआत की है. जिससे देश का कोयला क्षेत्र निजी कंपनियों के लिए खुल जाएगा.

प्रश्न 9. 19 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
विश्व एथनिक दिवस
विश्व सिकल सेल दिवस
दोनों
इनमे से कोई नहीं

उत्तर : दोनों – 19 जून को विश्वभर में विश्व एथनिक दिवस (World Ethnic Day) विश्व सिकल सेल दिवस (World Sickle Cell Day) मनाया जाता है. विश्व एथनिक दिवस को मनाने का उद्देश्य विश्व संस्कृति का संरक्षण और सुरक्षित रखा, विश्व सिकल सेल दिवस मनाने का उद्देश्य सिकल सेल रोग के उपचार के तरीकों के बारे में लोगों की जागरूकता फैलाना है.

प्रश्न 10. निम्न में से किस क्रिकेट बोर्ड के मैच फिक्सिंग को अपराध मानने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी है?
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड
भारतीय क्रिकेट बोर्ड
श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड

उत्तर : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड – पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मैच फिक्सिंग को अपराध मानने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी है. पाकिस्तान क्रिकेट में मैच फिक्सिंग के कई मामले सामने आए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *