करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 20 June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 20 June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 20 June 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. देश के ग्रामीण क्षेत्र में आजीविका के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए नरेंद्र मोदी कब “गरीब कल्याण रोज़गार अभियान” लॉन्च करेंगे?
20 जून
25 जून
28 जून
30 जून

उत्तर : 20 जून – देश के ग्रामीण क्षेत्र में आजीविका के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जून 2020 को “गरीब कल्याण रोज़गार अभियान” लॉन्च करेंगे. इस अभियान के तहत 50,000 करोड़ रुपये के सार्वजनिक कार्य होंगे.

प्रश्न 2. चुनाव आयोग ने मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश से 1-1 सीट जबकि कर्नाटक से कितने सीटो पर चुनाव करवाने की घोषणा की है?
दो सीटों
तीन सीटों
चार सीटों
पांच सीटों

उत्तर : चार सीटों – चुनाव आयोग ने हाल ही में मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश से 1-1 सीट जबकि कर्नाटक से 4 सीटो पर चुनाव करवाने की घोषणा की है. जबकि देश के 8 राज्यों से राज्यसभा की 19 सीटों के लिए चुनाव हो रहे है.

प्रश्न 3. भारत के विरोध के बावजूद नेपाल की राष्ट्रपति ने नए नक्शे को अपनाने वाले विधेयक को मंजूरी दे दी है?
बिद्या देवी भंडारी
सुमन देवी भंडारी
सुनीता हिना भंडारी
सुनीता शर्मा

उत्तर : बिद्या देवी भंडारी – भारत के विरोध के बावजूद नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने हाल ही में नए नक्शे को अपनाने वाले विधेयक को मंजूरी दे दी है. उनकी मंजूरी के बाद यह नक्शा नेपाली संविधान का हिस्सा बन गया है.

प्रश्न 4. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अस्थायी सदस्य चुना गया भारत कब से 15 देशों वाली शक्तिशाली परिषद के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी निभाएगा?
अगस्त 2020
फरवरी 2021
अगस्त 2021
दिसम्बर 2021

उत्तर : अगस्त 2021 – संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अस्थायी सदस्य चुना गया भारत अब अगस्त 2021 से 15 देशों वाली शक्तिशाली परिषद के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी निभाएगा. इसमें हर सदस्य देश बारी-बारी से एक महीने के लिए परिषद की अध्यक्षता करता है.

प्रश्न 5. सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना वायरस की बजह से किस शहर में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा पर रोक लगा दी है?
खुजराहो
दिल्ली
मुंबई
पुरी

उत्तर : पुरी – सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में कोरोना वायरस की बजह से पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा पर रोक लगा दी है. कोर्ट ने कहा है की अगर वो इसके लिए अनुमति देते हैं तो भगवान उन्हें कभी माफ नहीं करेंगे.

प्रश्न 6. बिहार सरकार ने किस अभिनेता को बिहार खादी का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है?
पंकज त्रिपाठी
दिनेश लाल यादव
रवि किशन
पवन सिंह

उत्तर : पंकज त्रिपाठी – बिहार सरकार ने अभिनेता पंकज त्रिपाठी को बिहार खादी का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. उनके एंबेसडर नियुक्त होने पर राज्य में खादी के प्रचार-प्रसार के काम को तेजी से गति मिलेगी.

प्रश्न 7. भारत के किस बैंक ने मलावी सरकार को भारत सरकार की ओर से 21.57 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा देने की घोषणा की है?
भारतीय स्टेट बैंक
आईसीआईसीआई बैंक
एक्जिम बैंक
एक्सिस बैंक

उत्तर : एक्जिम बैंक – भारत के भारतीय निर्यात-आयात (एक्जिम) बैंक ने पेयजल आपूर्ति योजनाओं और अन्य विकास परियोजनाओं की सहायता के लिए भारत सरकार के तरफ से मलावी सरकार को 21.57 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा देने की घोषणा की है.

प्रश्न 8. अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने चौथे सबसे बड़े अवॉर्ड-पद्मश्री अवॉर्ड के लिए किस फुटबॉलर का नाम खेल मंत्रालय को भेजने का फैसला किया है?
सुनील छेत्री
आईएम विजयन
वीपी साथ्यन
यू. शरफ अली

उत्तर : आईएम विजयन – अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने चौथे सबसे बड़े अवॉर्ड-पद्मश्री अवॉर्ड के लिए आईएम विजयन का नाम खेल मंत्रालय को भेजने का फैसला किया है. उन्हें पहले भी वर्ष 2003 में अर्जुन अवॉर्ड मिल चूका है. साथ ही वे 3 बार एआईएफएफ प्लयर्स ऑफ द ईयर रहे है.

प्रश्न 9. निम्न में से किस विमेंस टीम की विकेटकीपर बल्लेबाज रेचल प्रीस्ट ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है?
ऑस्ट्रेलिया विमेंस टीम
अफ्रीका विमेंस टीम
पाकिस्तान विमेंस टीम
न्यूजीलैंड विमेंस टीम

उत्तर : न्यूजीलैंड विमेंस टीम – न्यूजीलैंड विमेंस टीम की विकेटकीपर बल्लेबाज रेचल प्रीस्ट ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है. उन्हें हाल ही में न्यूजीलैंड के सालाना कॉन्ट्रैक्ट में जगह नहीं मिली थीं. लेकिन वे अब भी तस्मानिया के लिए क्रिकेट खेलती रहेंगी.

प्रश्न 10. यूरोपियन चैम्पियनशिप 2022 के टूर्नामेंट में कितने नए खेलों को शामिल किया है?
दो
तीन
चार
सात

उत्तर : चार – यूरोपियन चैम्पियनशिप 2022 के टूर्नामेंट में ऑर्गनाइजर्स कमेटी ने 4 नए खेलों को शामिल किया है जिसमे स्विमिंग शामिल नहीं है. चैम्पियनशिप 2022 में 11 से 21 अगस्त तक जर्मनी के म्यूनिख में होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *