करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 02 April 2020 Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 02 April 2020 Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 02 April 2020 Questions And Answers

प्रश्न 1. पंजाब नेशनल बैंक और किस बैंक ने रेपो दर से जुड़ी ब्याज दरें 0.75 प्रतिशत तक कम कर दी हैं?
क. यस बैंक
ख. केनरा बैंक
ग. इंडियन ओवरसीज बैंक
घ. बैंक ऑफ़ बड़ोदा

उत्तर: ग. इंडियन ओवरसीज बैंक – पंजाब नेशनल बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक ने रेपो दर से जुड़ी ब्याज दरें 0.75 प्रतिशत तक कम कर दी हैं. हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने भी रेपो दर में 0.75 प्रतिशत की कटौती की है.

प्रश्न 2. इनमे से किस राज्य सरकार ने रिटायर होने वाले सभी डॉक्टरों को सेवा विस्तार देने का फैसला किया है?
क. केरल सरकार
ख. गुजरात सरकार
ग. पंजाब सरकार
घ. राजस्थान सरकार


उत्तर: घ. राजस्थान सरकार – राजस्थान सरकार ने हाल ही में मार्च से अगस्त में रिटायर होने वाले सभी डॉक्टरों को सेवा विस्तार देने का फैसला किया है. अब सभी डॉक्टर अब सितंबर 2020 में रिटायर किया जायेगा. अब तक राजस्थान में कोरोना वायरस के 60 मामले चुके है.

प्रश्न 3. केंद्र सरकार को किसने 24 घंटे में कोरोना वायरस संबंधी फर्ज़ी खबरों पर लगाम लगाने के लिए एक पोर्टल बनाने का आदेश दिया है?
क. दिल्ली हाईकोर्ट
ख. सुप्रीम कोर्ट
ग. पंजाब कोर्ट
घ. निति आयोग


उत्तर: ख. सुप्रीम कोर्ट – सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में केंद्र सरकार को कोरोना वायरस संबंधी फर्ज़ी खबरों पर लगाम लगाने के लिए एक पोर्टल बनाने का आदेश दिया है. जिससे कोरोना से जुड़ी फर्ज़ी खबरों पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी.

प्रश्न 4. केंद्र सरकार ने एक्सपायर हो चुके ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी भी कब तक वैध करने की घोषणा की है?
क. 30 मई
ख. 30 जून
ग. 30 जुलाई
घ. 30 अगस्त


उत्तर: ख. 30 जून – केंद्र सरकार ने एक्सपायर हो चुके ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट और आरसी भी 30 जून तक वैध करने की घोषणा की है. देशव्यापी तालाबंदी और सरकारी परिवहन कार्यालयों को बंद होने के कारण यह फैसला लिया गया है.

प्रश्न 5. निम्न में से किसके द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत वैश्विक मंदी से बच सकता है?
क. यूनेस्को
ख. यूएनसीटीएडी
ग. वर्ल्ड बैंक
घ. बीसीसीआई


उत्तर: ख. यूएनसीटीएडी – संयुक्त राष्ट्र व्यापार एवं विकास सम्मेलन (यूएनसीटीएडी) के द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत वैश्विक मंदी से बच सकता है.

प्रश्न 6. विप्रो लिमिटेड, विप्रो एंटरप्राइजेज लिमिटेड और ___ फाउंडेशन ने कोरोनावायरस से निपटने के लिए 1,125 करोड़ रुपए दिए है?
क. बिल गेट्स फाउंडेशन
ख. अजीम प्रेमजी फाउंडेशन
ग. अडानी फाउंडेशन
घ. इनमे से कोई नहीं


उत्तर: ख. अजीम प्रेमजी फाउंडेशन – विप्रो लिमिटेड, विप्रो एंटरप्राइजेज लिमिटेड और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन ने कोरोनावायरस से निपटने के लिए 1,125 करोड़ रुपए दिए है. जिसमे से विप्रो लिमिटेड ने 100 करोड़ रुपए, विप्रो एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने 25 करोड़ रुपए और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन ने 1,000 करोड़ रुपए दिए है.

प्रश्न 7. भारत के किस राज्य के प्रसिद्ध शक्तिपीठ त्रिपुरसुंदरी मंदिर के पास सारे 51 शक्तिपीठों की प्रतिकृति वाला दुनिया का पहला मंदिर बनाया जायेगा?
क. केरल
ख. त्रिपुरा
ग. सिक्किम
घ. गोवा


उत्तर: ख. त्रिपुरा – भारत के त्रिपुरा प्रसिद्ध शक्तिपीठ त्रिपुरसुंदरी मंदिर के पास सारे 51 शक्तिपीठों की प्रतिकृति वाला दुनिया का पहला मंदिर बनाने की घोषणा की गयी है. जिसके लिए उदयपुर-मौजा रोड पर स्थिति फुलकुमारी गांव में लगभग 14.2 एकड़ भूमि आवंटित की गई है.

प्रश्न 8. अमेरिका ने ईरान पर कितने अतिरिक्त दिनों के लिए 4 परमाणु प्रतिबंधों का नवीनीकरण करने की घोषणा की है?
क. 30 दिनों
ख. 60 दिनों
ग. 90 दिनों
घ. 100 दिनों


उत्तर: ख. 60 दिनों – अमेरिका ने ईरान पर 60 अतिरिक्त दिनों के लिए 4 परमाणु प्रतिबंधों का नवीनीकरण करने की घोषणा की है. अमेरिक, ईरान को परमाणु हथियार रखने की अनुमति कभी नहीं देगा. इस साथ ही ईरान पर अपने प्रतिबंधों को बढ़ा दिया है.


प्रश्न 9. 2 अप्रैल को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. विश्व आत्मकेंद्रित जागरूकता दिवस
ख. विश्व ग्राहक जागरूकता दिवस
ग. विश्व जागरूकता दिवस
घ. विश्व विज्ञानं दिवस


उत्तर: क. विश्व आत्मकेंद्रित जागरूकता दिवस – 2 अप्रैल को विश्वभर में (विश्व आत्मकेंद्रित जागरूकता दिवस) World Autism Awareness Day मनाया जाता है. बच्चों और बड़ों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्यों को प्रोत्साहित करता है.

प्रश्न 10. निम्न में से किस देश में रहने वाली भारतीय मूल की मशहूर वायरोलॉजिस्ट गीता रामजी की कोरोनावायरस से मौत हो गयी है?
क. चीन
ख. दक्षिण अफ्रीका
ग. अमेरिका
घ. ऑस्ट्रेलिया


उत्तर: ख. दक्षिण अफ्रीका – दक्षिण अफ्रीका में रहने वाली भारतीय मूल की मशहूर वायरोलॉजिस्ट गीता रामजी की कोरोनावायरस से मौत हो गयी है. कोविड-19 की वजह से दक्षिण अफ्रीका में अब तक 5 मौतें हो चुकी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *