करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 22 June 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. सरकारी कंपनी बेवको ने बिगबास्केट और किस कंपनी को बंगाल में शराब की होम डिलिवरी देने की मंजूरी दे दी है?
फ्लिप्कार्ट
अमेजन
शॉपक्लुएस
पैन इंडिया

उत्तर: अमेजन – सरकारी कंपनी बंगाल स्टेट बेवरेजेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बेवको) ने हाल ही में बिगबास्केट और अमेज़न कंपनी को बंगाल में शराब की होम डिलिवरी देने की मंजूरी दे दी है. साथ ही कोलकाता की दो कंपनियों सेनरिसा टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड और गोल्डन गोयनका कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड को भी को समझौतों पर हस्ताक्षर करने के लिए आमंत्रित किया गया है.

प्रश्न 2. निम्न में से कौन सी कंपनी 150 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण वाली देश की पहली कंपनी बन गयी है?
रिलायंस इंडस्ट्रीज
टाटा कंसल्टेंट
अडानी ग्रुप
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: रिलायंस इंडस्ट्रीज – मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज 150 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण वाली देश की पहली कंपनी बन गयी है. हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट-कैप 11 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है.

प्रश्न 3. ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक, मई 2020 में इंटरनेट स्पीड के मामले में कौन सी टेलिकॉम कंपनी पहले स्थान पर रही है?
वोडाफोन
एयरटेल
रिलायंस जियो
आईडिया

उत्तर: रिलायंस जियो – ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक, मई 2020 में इंटरनेट स्पीड के मामले में रिलायंस जियो टेलिकॉम कंपनी पहले स्थान पर रही है. रिलायंस जियो ने 4G सेगमेंट में यूजर्स को 14.1 Mbps की ऐवरेज डाउनलोड स्पीड दी है. स्पीड टेस्ट चेक करने के लिए ट्राई ने MySpeedApp का इस्तेमाल किया है.

प्रश्न 4. अमेजन इंडिया ने ग्राहकों की बढ़ती मांग की पूर्ति करने के लिए अपने फुलफिलमेन्ट और डिलीवरी नेटवर्क पर लगभग कितने सीजनल एसोसिएट्स नियुक्त किए हैं?
20,000 सीजनल एसोसिएट्स
30,000 सीजनल एसोसिएट्स
40,000 सीजनल एसोसिएट्स
50,000 सीजनल एसोसिएट्स

उत्तर: 50,000 सीजनल एसोसिएट्स – अमेजन इंडिया ने हाल ही में ग्राहकों की बढ़ती मांग की पूर्ति करने के लिए अपने फुलफिलमेन्ट और डिलीवरी नेटवर्क पर लगभग 50,000 सीजनल एसोसिएट्स नियुक्त किए हैं. जिससे कंपनी को डिलीवरी क्षमता बढ़ाने में और मदद होगी.

प्रश्न 5. चीन की मोटर कंपनी जीडब्ल्यूएम और महाराष्ट्र सरकार के बीच कितने करोड़ डॉलर का निवेश करने के लिए एक सहमति पत्र जारी हुआ है?
50 करोड़ डॉलर
100 करोड़ डॉलर
150 करोड़ डॉलर
200 करोड़ डॉलर

उत्तर: 100 करोड़ डॉलर – चीन की मोटर कंपनी जीडब्ल्यूएम और महाराष्ट्र सरकार के बीच 100 करोड़ डॉलर का निवेश करने के लिए एक सहमति पत्र जारी हुआ है. जिसके द्वारा देश में 3,000 नौकरियां निकलेंगी. यह समझोता 15 जून को हुआ था.

प्रश्न 6. भारतीय रिजर्व बैंक के किस पूर्व गवर्नर को राष्ट्रीय लोक वित्त एवं नीति संस्थान का चेयरमैन नियुक्त किया गया है?
रघुराम राजन
उर्जित पटेल
बिमल जलन
विरल आचार्य

उत्तर: उर्जित पटेल – भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल को राष्ट्रीय लोक वित्त एवं नीति संस्थान का चेयरमैन नियुक्त किया गया है वे विजय केलकर की जगह 22 जून 2020 से स्थान ग्रहण करंगे. विजय केलकर को 01 नवंबर 2014 को चेयरमैन नियुक्त किया गया था.

प्रश्न 7. कार खरीदने के लिए 100 फीसदी लोन उपलब्ध करवाने के लिए मारुति सुजुकी ने किस बैंक से हाथ मिलाया है?
यस बैंक
केनरा बैंक
करुर वैश्य बैंक
बैंक ऑफ़ बड़ोदा

उत्तर: करुर वैश्य बैंक – कार खरीदने के लिए 100 फीसदी लोन उपलब्ध करवाने के लिए मारुति सुजुकी ने करुर वैश्य बैंक से हाथ मिलाया है. जबकि पहले मारुती ने इंडसइंड बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के साथ भी करार किया है.

प्रश्न 8. इनमे से किसने हाल ही में भारत की पहली चलती-फिरती लैब (आई-लैब वैन) की शुरुआत की है?
नितिन गडकरी
डॉ. हर्षवर्धन
रामनाथ कोविंद
नरेंद्र मोदी

उत्तर: डॉ. हर्षवर्धन – भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने हाल ही में भारत की पहली चलती-फिरती लैब (आई-लैब वैन) की शुरुआत की है. यह लैब 1 दिन में 25 आरटी-पीसीआर टेस्ट और 300 एलाइजा टेस्ट कर सकती है. इस आई-लैब वैन में टीबी और एचआईवी जांच की सुविधा भी है.

प्रश्न 9. भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह किस देश की राजधानी मास्को में होने वाले 75वें ऐतिहासिक विक्ट्री परेड में हिस्सा लेंगे?
जापान
स्कोविया
रूस
सिंगापुर

उत्तर: रूस – भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस की राजधानी मास्को में होने वाले 75वें ऐतिहासिक विक्ट्री परेड में हिस्सा लेंगे. 24 जून को होने वाली इस विक्ट्री परेड में मौजूद रूस के मित्र देशों के सर्वोच्च बलिदान के मौके पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है.

प्रश्न 10. हाल ही में किस देश ने विदेशी पर्यटकों के आने पर लगा प्रतिबंध हटा दिया है?
जापान
अफ्रीका
सिंगापुर
स्पेन

उत्तर: स्पेन – स्पेन ने हाल ही में विदेशी पर्यटकों के आने पर लगा प्रतिबंध हटा दिया है. अब यहां यूरोपियन यूनियन और ब्रिटेन के पर्यटक को आने की इजाजत दी जाएगी. लेकिन स्पेन आने के बाद एयरपोर्ट पर ही यात्री की पूरी जांच की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *