करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 23 June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 23 June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 23 June 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. हाल ही में किसने कुछ प्रतिबंधों के साथ ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा आयोजित करने की अनुमति दे दी है?
केंद्र सरकार
हाईकोर्ट
सुप्रीम कोर्ट
निति आयोग

उत्तर: सुप्रीम कोर्ट – सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में कुछ प्रतिबंधों के साथ ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा आयोजित करने की अनुमति दे दी है. इस यात्रा को स्वास्थ्य से समझौता किए बिना मंदिर समिति, राज्य और केंद्र सरकार के समन्वय के साथ आयोजित किया जायेगा.

प्रश्न 2. निम्न में से किस राज्य सरकार ने चीन की 3 कंपनियों के साथ 5000 करोड़ के निवेश करार पर रोक लगा दी है?
केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
उत्तर प्रदेश सरकार

उत्तर: महाराष्ट्र सरकार – महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में केन्द्र सरकार के बाद चीन की 3 कंपनियों के साथ 5000 करोड़ के निवेश करार पर रोक लगा दी है. राज्य के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने यह फैसला केंद्र सरकार के परामर्श से लिया है.

प्रश्न 3. शंकरसिंह वाघेला ने हाल ही में किस पोलिटिकल पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव के पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?
कांग्रेस
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी
भारतीय जनता पार्टी
आम आदमी पार्टी

उत्तर: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी – शंकरसिंह वाघेला ने हाल ही में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के राष्ट्रीय महासचिव के पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. वे गुजरात में एनसीपी अध्यक्ष के पद पर जयंत पटेल उर्फ बोस्की की नियुक्ति के बाद से ही पार्टी नेतृत्व से नाराज थे.

प्रश्न 4. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने हाल ही में नेशनल टेस्ट अभ्यास ऐप का कौन सा संस्करण लॉन्च किया है?
उर्दू संस्करण
हिंदी संस्करण
अंग्रेजी संस्करण
तेलगु संस्करण

उत्तर: हिंदी संस्करण – नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने हाल ही में नेशनल टेस्ट अभ्यास ऐप का हिंदी संस्करण लॉन्च किया है. पहले यह एप्प सिर्फ इंग्लिश लेंग्वेज में उपलब्ध था. अब से छात्र नीट और जेईई की तैयारी हिंदी में भी कर सकते हैं. इस हिंदी फीचर का लाभ उठाने के लिए स्टूडेंट्स को अपना एप्प अपडेट करना होगा.

प्रश्न 5. सरकार ने कोरोना के खिलाफ सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए 50 लाख रुपए की बीमा योजना को कितने महीने के लिए बढ़ा दिया है?
3 महीने
6 महीने
9 महीने
12 महीने

उत्तर: 3 महीने – सरकार ने कोरोना के खिलाफ सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए 50 लाख रुपए की बीमा योजना को 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है. जिसका लाभ अब सितंबर तक मिल सकेगा. पहले इस योजना को 30 जून तक के लिए लागू किया गया था.

प्रश्न 6. भारत के किस राज्य के एक जिले में विश्व वन्यजीव कोष और वन विभाग को 50 लाख साल से भी अधिक पुराने हाथी के जबड़े का जीवाश्म मिला है?
अरुणाचल प्रदेश
महाराष्ट्र
केरल
उत्तर प्रदेश

उत्तर: उत्तर प्रदेश – उत्तर प्रदेश राज्य के सहारनपुर में एक शिवालिक की पहाड़ियों में विश्व वन्यजीव कोष और वन विभाग को 50 लाख साल से भी अधिक पुराने हाथी के जबड़े का जीवाश्म मिला है. विश्व वन्यजीव कोष के सर्वेक्षण के मुताबिक, यह जीवाश्म हिप्पोपोटेमश व डायनासोर के समकालीन हाथियों की स्टेगोडॉन प्रजाति का है.

प्रश्न 7. 23 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस
अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस
अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

उत्तर: अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस – 23 जून को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस (International Widows Day) मनाया जाता है. जिसकी घोषणा संयुक्त राष्ट्र संघ ने 22 दिसम्बर 2010 को की थी. इस दिवस का उद्देश्य विधवाओं की स्थिति में सुधार लाना है.

प्रश्न 8. रणजी ट्रॉफी में कितने विकेट लेने वाले इकलौते गेंदबाज राजिंदर गोयल का हाल ही में निधन हो गया है?
417 विकेट
527 विकेट
637 विकेट
727 विकेट

उत्तर: 637 विकेट – रणजी ट्रॉफी में 600 से अधिक विकेट लेने वाले इकलौते गेंदबाज राजिंदर गोयल का हाल ही में निधन हो गया है. अभी तक बाएं हाथ के स्पिनर राजिंदर गोयल ने ही रणजी ट्रॉफी में सबसे अधिक 637 विकेट लिए है. उनके निधन पर बीसीसीआई के अलावा कई पूर्व क्रिकेटरों ने उनकी मौत पर दुख व्यक्त किया है.

प्रश्न 9. निम्न में से की देश ने कोरोना संक्रमण की वजह से देश में आने वाले क्रूज पर प्रतिबंध बढ़ा दिया है?
जापान
स्पेन
चीन
न्यूजीलैंड

उत्तर: न्यूजीलैंड – न्यूजीलैंड ने हाल ही में कोरोना संक्रमण की वजह से देश में आने वाले क्रूज पर प्रतिबंध बढ़ा दिया है. जिसके पुष्टि प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने की है. इस समय अमेरिकी देश मैक्सिको में संक्रमण के मामले 1.80 लाख से ज्यादा हो गए है.

प्रश्न 10. निम्न में से किस देश की संसदीय पैनल ने हाल ही में नागरिकता कानून को संशोधित करने का प्रस्ताव दिया है?
चीन
रूस
नेपाल
भूटान

उत्तर: नेपाल – नेपाल में अब भारत या किसी और देश की बेटी को नेपाल की बहू बनने के बाद भी यहां की नागरिकता के लिए सात साल तक इंतजार करना होगा हाल ही में देश के संसदीय पैनल ने हाल ही में नागरिकता कानून को संशोधित करने का प्रस्ताव दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *