करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –24 June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –24 June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 24 June 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. बिहार विधानसभा चुनाव से पहले किस पोलिटिकल पार्टी के उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह और 5 विधान पार्षद ने पार्टी से इस्तीफ़ा दे दिया है?

भारतीय जनता पार्टी
राष्ट्रीय जनता दल
जनता दल यूनाइटेड
कांग्रेस

उत्तर : राष्ट्रीय जनता दल – बिहार विधानसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय जनता दल पोलिटिकल पार्टी के उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह और 5 विधान पार्षद ने पार्टी से इस्तीफ़ा दे दिया है. इनमे से 5 विधान पार्षद जनता दल यूनाइटेड पार्टी में शामिल हो गए है. पार्टी छोड़ने वाले पार्षदों में एमएलसी संजय प्रसाद, कमरे आलम, राधाचरण सेठ, रणविजय सिंह और दिलीप राय है.

प्रश्न 2. कैंसर से पीड़ित पूर्व भारतीय निशानेबाज पूर्णिमा जनेन का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

42 वर्ष
52 वर्ष
76 वर्ष
84 वर्ष

42 वर्ष – कैंसर से पीड़ित पूर्व भारतीय निशानेबाज पूर्णिमा जनेन का हाल ही में 42 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उनके निधन पर ओलंपिक चैंपियन अभिनव बिंद्रा सहित देश के निशानेबाज खिलाडियों ने शोक व्यक्त किया है.

प्रश्न 3. एसबीआई की इकोरैप रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी ग्रोथ में कितने फीसदी की गिरावट का अनुमान जताया गया है?

2.8 फीसदी
4.8 फीसदी
6.8 फीसदी
8.8 फीसदी

उत्तर : 6.8 फीसदी – एसबीआई की इकोरैप रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी ग्रोथ में 6.8 फीसदी की गिरावट का अनुमान जताया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय अर्थव्यवस्था को रिकवरी में 4 साल तक का समय लग सकता है.

प्रश्न 4. माइक्रोसॉफ्ट ने अपने कौन से पॉपुलर वर्क इंटरैक्शन प्लेटफॉर्म एप्प का नया वर्जन लांच किया है?

एमएस एक्सेल
एमएस वर्ड
एमएस पॉवरपॉइंट
टीम्स

उत्तर : टीम्स – माइक्रोसॉफ्ट ने पॉपुलर वर्क इंटरैक्शन प्लेटफॉर्म एप्प टीम्स का नया वर्जन लांच किया है. जो की पर्सनल वर्जन है, जिसमें प्रोफेशनल वर्जन की तरह ही फीचर्स दिए हैं. लेकिन इसे पर्सनल अकाउंट से ही इस्तेमाल किया जा सकेगा.

प्रश्न 5. विश्व एथलेटिक्स ने किसे हाल ही में वैश्विक विकास (ग्लोबल डेवलपमेंट) प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया है?

वारेन बफ्फेट
लॉरेंट बोक्विलेट
जेम्स कैमरून
जेम्स एंडरसन

उत्तर : लॉरेंट बोक्विलेट – विश्व एथलेटिक्स ने हाल ही में लॉरेंट बोक्विलेट को वैश्विक विकास (ग्लोबल डेवलपमेंट) प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया है. इस पोस्ट की नियूक्ति के लिए विश्व स्तर पर उपयुक्त अधिकारी की खोज जनवरी 2020 में की गई थी.

प्रश्न 6. 24 जून को किस वर्ष फ़िलीपीन्स में मौत की सजा को समाप्त कर दिया गया था?

2004
2005
2006
2007

उत्तर : 2006 – 24 जून को वर्ष 2006 को फ़िलीपीन्स में मौत की सजा को समाप्त कर दिया गया था. फ़िलीपीन्स दक्षिण-पूर्व एशिया में स्थित एक देश है। इसका आधिकारिक नाम ‘फिलीपीन्स गणतंत्र’ है.

प्रश्न 7. 24 जून को वर्ष 1869 में भारत के किस क्रांतिकारी अमर शहीदों का जन्म हुआ था?

तारा सिंह
दामोदर हरी चापेकर
भगत सिंह
सुखदेव

उत्तर : दामोदर हरी चापेकर – 24 जून को वर्ष 1869 में भारत के क्रांतिकारी अमर शहीदों में से एक दामोदर हरी चापेकर का जन्म हुआ था. दामोदर हरी चापेकर और उनके दोनों भाई बालकृष्ण चापेकर तथा वासुदेव चापेकर बाल गंगाधर तिलक से प्रभावित थे और ‘चापेकर बन्धु’ नाम से प्रसिद्ध थे.

प्रश्न 8. इनमे से कौन सा फुटबॉल खिलाडी इटेलियन फुटबॉल लीग सीरी-ए में सबसे ज्यादा गोल करने वाले पुर्तगाली खिलाड़ी बन गया है?

क्रिस्टियानो रोनाल्डो
लियोनेल मेस्सी
रोजर फेडरर
इनमे से कोई नहीं

उत्तर : क्रिस्टियानो रोनाल्डो – युवेंटस के फॉरवर्ड क्रिस्टियानो रोनाल्डो हाल ही में इटेलियन फुटबॉल लीग सीरी-ए में सबसे ज्यादा गोल करने वाले पुर्तगाली खिलाड़ी बन गए है. उन्होंने बोलोग्ना के खिलाफ मैच में पेनल्टी के जरिए गोल करके 43 गोल पूरे करते हुए यह उपलब्धि हासिल की है.

प्रश्न 9. निम्न में से किस खिलाडी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद एड्रिया टूर एग्जीबिशन टेनिस टूर्नामेंट रद्द कर दिया गया है?

नोवाक जोकोविच
रोजर फेडरर
ग्रिगोर दिमित्रोव
राफेल नडाल

उत्तर : ग्रिगोर दिमित्रोव – विश्व के नंबर-19 टेनिस खिलाड़ी ग्रिगोर दिमित्रोव के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद हाल ही में एड्रिया टूर एग्जीबिशन टेनिस टूर्नामेंट रद्द कर दिया गया है. इस टूर्नामेंट के फाइनल राउंड में नंबर-1 नोवाक जोकोविच के अलावा रूस के आंद्रे रूबलेव हिस्सा लेने वाले थे.

प्रश्न 10. ब्लूमबर्ग मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक किस देश ने भारत की स्पेशल फ्लाइट्स को एंट्री देने से रोक लगा दी है?

चीन
जापान
इंडोनेशिया
अमेरिका

उत्तर : अमेरिका – हाल ही में जारी ब्लूमबर्ग मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका ने भारत की स्पेशल फ्लाइट्स को एंट्री देने से रोक लगा दी है. अमेरिका का यह आदेश 30 दिन के अंदर लागू हो जाएगा. एयर इंडिया की फ्लाइट्स से वंदे भारत मिशन के तहत विदेशों में फंसे भारतीयों को लाया जा रहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *