करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –27 June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –27 June 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 27 June 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. निम्न में से किसने ग्राहकों के लिए टीवी के मनपसंद चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए हाल ही में एप्प लांच किया है?

बीएसएनएल
इरडा
ट्राई
निति आयोग

उत्तर: ट्राई – ट्राई (भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण) ने हाल ही में टीवी चैनल सेलेक्टर (TV Channel Selector) नाम से एप्प लांच किया है जिसके माध्यम से ग्राहक टीवी के मनपसंद चैनल को सब्सक्राइब कर सकते है और नापसंद चैनलों को अपने पैक से हटा सकते है.

प्रश्न 2. यूरोपीय औषधि एजेंसी ने कोरोना वायरस के इलाज के लिए किस दवा को पहली दवा के रूप में मान्यता दे दी है?

रेमडेसिवीर
फेविपिराविर
मेस्ड़ेसिवीर
जेस्टेसिवीर

उत्तर: रेमडेसिवीर – यूरोपीय औषधि एजेंसी ने कोरोना वायरस के इलाज के लिए रेमडेसिवीर दवा को पहली दवा के रूप में मान्यता दे दी है. रेमडेसिवीर दवा का निर्माण सबसे पहले वायरल रक्तस्रावी बुखार इबोला के इलाज के लिए किया गया था.

प्रश्न 3. निम्न में से किस राज्य सरकार ने भारी मात्रा में कोरोना वायरस के इलाज के लिए रेमडेसिवीर और फेविपिरावीर खरीदने की घोषणा की है?

दिल्ली सरकार
महाराष्ट्र सरकार
केरल सरकार
गुजरात सरकार

उत्तर: महाराष्ट्र सरकार – महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में भारी मात्रा में कोरोना वायरस के इलाज के लिए रेमडेसिवीर और फेविपिरावीर खरीदने की घोषणा की है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है की कोविड-19 मरीजों का इलाज करने के लिए हमें रेमडेसिवीर, फेविपिरावीर और अन्य जरुरी दवाएं भारी मात्रा में खरीदनी पड़ेंगी.

प्रश्न 4. हाल ही में किसने उत्तर प्रदेश में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए “आत्मनिर्भर उत्तरप्रदेश रोजगार अभियान” की शुरुआत की है?

रामनाथ कोविंद
नरेंद्र मोदी
रामविलास पासवान
नितिन गड़करी

उत्तर: नरेंद्र मोदी – भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में उत्तर प्रदेश में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए “आत्मनिर्भर उत्तरप्रदेश रोजगार अभियान” की शुरुआत की है. इस दौरान उन्होंने पुरानी सरकारों पर निशाना साधा, योगी की तारीफ की और नसीहत दी की खूब मेहनत करो और आगे बढ़ो.

प्रश्न 5. भारत के किस राज्य में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पुलिस विभाग में 4 हजार 269 आरक्षकों की भर्ती को मंजूरी दे दी है?

केरल
महाराष्ट्र
पंजाब
मध्यप्रदेश

उत्तर: मध्यप्रदेश – भारत के मध्यप्रदेश राज्य में मध्यप्रदेश सरकार ने पहली बार भर्तियां शुरू करने की घोषणा की है. राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पुलिस मुख्यालय (PHQ) में पुलिस अधिकारियों से बैठक के दौरान पुलिस विभाग में 4 हजार 269 आरक्षकों की भर्ती को मंजूरी दे दी है.

प्रश्न 6. सेल्फ ड्राइविंग स्टार्टअप Zoox का अधिग्रहण करने के लिए किस कंपनी ने 1 बिलियन डॉलर का समझोता किया है?

फ्लिप्कार्ट
अमेजन
शॉपक्लुएस
स्नेपडील

उत्तर: अमेजन – ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने हाल ही में सेल्फ ड्राइविंग स्टार्टअप Zoox का अधिग्रहण करने के लिए 1 बिलियन डॉलर यानी करीब 7500 करोड़ रुपए का समझोता किया है. अमेज़न कंपनी डिलिवरी सेवाओं में तेजी लाने के उद्देश्य से अधिग्रहण कर रही है.

प्रश्न 7. हाल ही में किसके द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना के बाद प्रति व्यक्ति आय में गिरावट आई है?

केंद्र सरकार
वित मंत्रालय
भारतीय स्टेट बैंक
ट्राई

उत्तर: भारतीय स्टेट बैंक – भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना के बाद प्रति व्यक्ति आय में 5.4 प्रतिशत गिरावट आयी है. देश के धनी राज्यों की आय में गरीब राज्यों के मुकाबले अधिक कमी आने की संभावना है.

प्रश्न 8. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) आयोग का कार्यकाल कितने महीने के लिए बढाने की घोषणा की है?

2 महीने
4 महीने
6 महीने
10 महीने

उत्तर: 6 महीने – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) आयोग का कार्यकाल 6 महीने के लिए बढाने की घोषणा की है. अब आयोग का कार्यकाल 31 जनवरी 2021 तक होगा. इस आयोग को अन्य पिछड़े वर्गों से संबंधित विभिन्न सिफारिशें करने का काम दिया गया था.

प्रश्न 9. इंग्लिश प्रीमियर लीग (EPL) में लिवरपूल ने कितने वर्ष के बाद लीग के ख़िताब पर कब्ज़ा किया है?

10 वर्ष
20 वर्ष
25 वर्ष
30 वर्ष

उत्तर: 30 वर्ष – इंग्लिश प्रीमियर लीग (EPL) में लिवरपूल ने 30 वर्ष के बाद लीग के ख़िताब पर कब्ज़ा किया है. 132 वर्ष के इतिहास में मैनचेस्टर यूनाइटेड (20) के बाद लिवरपूल (19) के पास ही सबसे ज्यादा लीग खिताब हैं.

प्रश्न 10. फीफा परिषद के मुताबिक, वर्ष 2023 महिला फुटबॉल विश्व कप की सह मेजवानी न्यूजीलैंड और कौन सा देश करेगा?

जापान
चीन
ऑस्ट्रेलिया
अमेरिका

उत्तर: ऑस्ट्रेलिया – फीफा परिषद के मुताबिक, वर्ष 2023 महिला फुटबॉल विश्व कप की सह मेजवानी न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया करेगा. इन दोनों पड़ोसी देशों ने कोलंबिया को 22-13 के मत से पछाड़ दिया है. इस विश्व कप में टीमों को बढ़ाकर 32 कर दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *