करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 01 July 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 01 July  2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 01 July 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. पीएम मोदी ने किस योजना के तहत गरीबों के लिए पौने दो लाख करोड़ रुपये का पैकेज देने की घोषणा की है?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
प्रधानमंत्री जनधन योजना
प्रधानमंत्री बीमा योजना
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

उत्तर: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना – पीएम मोदी ने हाल ही में संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पौने दो लाख करोड़ रुपये का पैकेज देने की घोषणा की है. जबकि पिछले 3 महीनों में 20 करोड़ गरीब परिवारों के बैंक खातो में 31 हजार करोड़ रुपए जमा करवाए गए हैं.

प्रश्न 2. फूड डिलिवरी प्लेटफॉर्म स्विगी ने किस बैंक के साथ मिलकर डिजिटल वॉलेट स्विगी मनी लांच किया है?

भारतीय स्टेट बैंक
बैंक ऑफ़ बड़ोदा
आईसीआईसीआई बैंक
यस बैंक

उत्तर: आईसीआईसीआई बैंक – फूड डिलिवरी प्लेटफॉर्म स्विगी ने आईसीआईसीआई बैंक के साथ मिलकर डिजिटल वॉलेट स्विगी मनी लांच किया है. जिसके माध्यम से ग्राहक अब एक क्लिक करके अपने आर्डर की पेमेंट कर सकते है.

प्रश्न 3. निम्न में से किस ई-कॉमर्स कंपनी ने पैकेजिंग में उपयोग में आने वाली सभी सिंगल-यूज प्लास्टिक को बंद करने की घोषणा की है?

फ्लिप्कार्ट
स्नेपडील
अमेज़न इंडिया
शॉपक्लुएस

उत्तर: अमेज़न इंडिया – अमेज़न इंडिया ने हाल ही में पैकेजिंग में उपयोग में आने वाली सभी सिंगल-यूज प्लास्टिक को बंद करने की घोषणा की है. जबकि कंपनी ने इस वर्ष में 100 फीसदी प्लास्टिक-मुक्त और बायोडिग्रेडेबल पेपर टेप पेश की थी.

प्रश्न 4. भारतीय मूल की किस अमेरिकी महिला को राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेट उम्मीदवार बिडेन के डिजिटल कैम्पेन की चीफ नियुक्त किया गया है?

सुमन वर्मा
मेधा राज
मनीषा कोराला
मनीषा शर्मा

उत्तर: मेधा राज – भारतीय मूल की अमेरिकी महिला मेधा राज को राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेट उम्मीदवार बिडेन के डिजिटल कैम्पेन की चीफ नियुक्त किया गया है. वे डिजिटल विभाग के सभी पहलुओं पर काम करेंगी.

प्रश्न 5. भारत का कौन सा आईआईटी संस्थान दुनिया में ऑनलाइन डिग्री कराने वाला पहला इंस्टीट्यूट बन गया है?

आईआईटी दिल्ली
आईआईटी मुंबई
आईआईटी चेन्नई
आईआईटी मद्रास

उत्तर: आईआईटी मद्रास – भारत का आईआईटी मद्रास दुनिया में ऑनलाइन डिग्री कराने वाला पहला इंस्टीट्यूट बन गया है. हाल ही में आईआईटी मद्रास ने डेटा विज्ञान और प्रोग्रामिंग में ऑनलाइन डिप्लोमा और बीएससी कार्यक्रम शुरू किया है. जिसमे एडमिशन के लिए कोई आयु सीमा नहीं है.

प्रश्न 6. भारत सरकार ने हाल ही में कितने चाइनीज ऐप को देश में बैन कर दिया है?

22 चाइनीज ऐप
44 चाइनीज ऐप
59 चाइनीज ऐप
84 चाइनीज ऐप

उत्तर: 59 चाइनीज ऐप – भारत सरकार ने हाल ही में 59 चाइनीज ऐप को देश में बैन कर दिया है. जिसमे वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक भी शामिल है. टिकटॉक एप्प मनोरंजन के साथ-साथ फेम और कमाई का जरिया भी बन गया था.

प्रश्न 7. उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में 2,185 करोड़ की कितनी परियोजनाओं की शुरुआत की है?

5 परियोजनाओं
9 परियोजनाओं
12 परियोजनाओं
18 परियोजनाओं

उत्तर: 12 परियोजनाओं – उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में 2,185 करोड़ की 12 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं के निर्माण कार्यों की शुरूआत की है. जिससे लगभग 67 लाख आबादी को लाभ होगा. बुंदेलखंड से शुरु यह परियोजना चार चरणों में शुरु होगी जिसकी लागत 10131 करोड़ रुपए है.

प्रश्न 8. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने अनुसूचित बैंकों की नकदी की उधार सुविधा को कब तक बढाने की घोषणा की है?

30 जुलाई
30 अगस्त
30 सितम्बर
30 अक्टूबर

उत्तर: 30 सितम्बर – भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने अनुसूचित बैंकों की नकदी की उधार सुविधा को 30 तक बढाने की घोषणा की है. बैंक ने अस्थायी उपाय के रूप में मार्जिनल स्‍टेंडिंग फैसिलिटी के तहत अनुसूचित बैंकों के लिए शुद्ध मांग और आवधिक देयता, इस वर्ष 27 मार्च से दो प्रतिशत के स्‍थान पर 3 प्रतिशत कर दी है.

प्रश्न 9. 1 जुलाई को भारत के किस बैंक स्थापना दिवस मनाया जाता है?

भारतीय स्टेट बैंक
भारतीय रिजर्व बैंक
बैंक ऑफ़ बड़ोदा
यस बैंक

उत्तर: भारतीय स्टेट बैंक – 1 जुलाई को भारत के भारतीय रिजर्व बैंक का स्थापना दिवस मनाया जाता है. देश में 10 हज़ार शाखाओं और 8,500 एटीएम के नेटवर्क वाला भारतीय स्टेट बैंक सार्वजानिक क्षेत्र के बैंकों में सबसे बड़ा बैंक है.

प्रश्न 10. पाकिस्तान से आने वाली सभी फ्लाइट पर किस देश ने रोक लगा दी है?

ऑस्ट्रेलिया
चीन
यूनाइटेड अरब अमीरात
जापान

उत्तर: यूनाइटेड अरब अमीरात – यूनाइटेड अरब अमीरात ने हाल ही में कोरोना वायरस के मामलों की वजह से पाकिस्तान से आने वाली सभी फ्लाइट पर रोक लगा दी है. यूनाइटेड अरब अमीरात की सरकार ने कहा है की एयरपोर्ट पर ही कोरोना वायरस का टेस्ट किया जायेगा जब तक टेस्टिंग लैब नहीं बनती है, तबतक किसी यात्री को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *