करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 02 July 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 02 July  2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 02 July 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. भारती एयरटेल की सब्सिडियरी ‘नेक्सट्रा डेटा’ में अमेरिकी निवेश ग्रुप कार्लाइल ने कितने फीसदी हिस्सेदारी लेने की घोषणा की है?

10 फीसदी
15 फीसदी
25 फीसदी
35 फीसदी

उत्तर: 25 फीसदी – भारती एयरटेल की सब्सिडियरी ‘नेक्सट्रा डेटा’ में अमेरिकी निवेश ग्रुप कार्लाइल ने 25 फीसदी हिस्सेदारी लेने की घोषणा की है. जिससे एयरटेल कंपनी को करीब 1,780 करोड़ रुपये मिलेंगे और बाकी 75 फीसदी हिस्सेदारी एयरटेल के पास बनी रहेगी.

प्रश्न 2. अमेरिका में चीन की हुआवे और किस कंपनी पर बैन लगाया दिया गया है?

विवो
ओप्पो
जेडटीई
सैमसंग

उत्तर: जेडटीई – भारत के द्वारा चीन की कई मोबाइल ऐप पर प्रतिबंधित लगाये जाने के बाद हाल ही में अमेरिका में चीन की हुआवे और जेडटीई कंपनी पर बैन लगाया दिया गया है. अमेरिका के फेडरल कम्युनिकेशन कमिशन(FCC) ने इन कंपनियों को खतरनाक बताया है.

प्रश्न 3. भारत में कोरोना की पहली वैक्सीन ___ को हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है?

कोवैक्सीन
मोवैक्सीन
जोवैक्सीन
तोवैक्सीन

उत्तर: कोवैक्सीन – भारत में कोरोना की पहली वैक्सीन “कोवैक्सीन” को हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है. इस वैक्सीन को ICMR और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे ने मिलकर बनाया है. वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने मंजूरी दे दी है.

प्रश्न 4. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने हाल ही में अपने कौन से स्थापना दिवस पर तीन योनो शाखा शुरू करने की घोषणा की है?

55वें स्थापना दिवस
65वें स्थापना दिवस
68वें स्थापना दिवस
72वें स्थापना दिवस

उत्तर: 65वें स्थापना दिवस – भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने हाल ही में अपने 65वें स्थापना दिवस पर तीन योनो शाखा शुरू करने की घोषणा की है. बैंक की आने वाले 5 वर्ष में पूरे देश में योनो शाखा खोलने की योजना है.

प्रश्न 5. यूनेस्को ने हाल ही में अपनी ग्लोबल एजुकेशन मॉनिटरिंग रिपोर्ट का कौन सा संस्करण जारी किया है?

पहला संस्करण
दूसरा संस्करण
तीसरा संस्करण
चौथा संस्करण

उत्तर: चौथा संस्करण – यूनाइटेड नेशन एजुकेशनल साइंटिफिक एंड कल्चर ऑर्गेनाइजेशन यानी यूनेस्को ने हाल ही में अपनी ग्लोबल एजुकेशन मॉनिटरिंग रिपोर्ट का चौथा संस्करण जारी किया है. जिसमे किताबों में महिलाओं को जहां भी शामिल किया गया है. वहा पर पारंपरिक और पुरुषों की तुलना में कम प्रभावी दिखाया जाता है.

प्रश्न 6. भारत के किस राज्य की 29 वर्षीय कृतिका पांडे को कॉमनवेल्थ शॉर्ट स्टोरी प्राइज 2020 से सम्मानित किया गया है?

केरल
पंजाब
झारखंड
महाराष्ट्र

उत्तर: झारखंड – भारत के झारखंड राज्य की रांची की 29 वर्षीय कृतिका पांडे को कॉमनवेल्थ शॉर्ट स्टोरी प्राइज 2020 से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार “द ग्रेट इंडियन टी एंड स्नैक्स” स्टोरी के लिए कृतिका पांडे को दिया गया है.

प्रश्न 7. सेबी ने बेकॉन्स इंडस्ट्रीज पर GDR के नियमों के उल्लंघन के मामले में दो लोगों पर कितने करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है?

1.20 करोड़ रुपए
2.20 करोड़ रुपए
3.20 करोड़ रुपए
4.20 करोड़ रुपए

उत्तर: 1.20 करोड़ रुपए – पूंजी बाजार नियामक सेबी ने हाल ही में बेकॉन्स इंडस्ट्रीज पर GDR के नियमों के उल्लंघन के मामले में दो लोगों पर 1.20 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है. जिसमे से गुरमीत सिंह पर 1 करोड़ रुपए और आई.एस सुखीजा पर 20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है.

प्रश्न 8. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की अनुमति के बिना विदेशी लीग में खेलने पर हाल ही में किस खिलाडी पर प्रतिबंध लगाया गया है?

युवराज सिंह
प्रवीन तांबे
आरपी सिंह
आशीष नेहरा

उत्तर: प्रवीन तांबे – भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की अनुमति के बिना विदेशी लीग में खेलने पर हाल ही में प्रवीन तांबे पर प्रतिबंध लगाया गया है. वे आईपीएल में बैन किए जाने के बाद तांबे विदेशी लीग में खेलने की अनुमति चाहते हैं लेकिन बोर्ड ने मना कर दिया है.

प्रश्न 9. दिल्ली के पूर्व क्रिकेटर संजय डोभाल का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में कोरोना वायरस संक्रमण से निधन हो गया है?

43 वर्ष
53 वर्ष
68 वर्ष
78 वर्ष

उत्तर: 53 वर्ष – दिल्ली के पूर्व क्रिकेटर संजय डोभाल का हाल ही में 53 वर्ष की उम्र में कोरोना वायरस संक्रमण से निधन हो गया है. वे दिल्ली क्रिकेट के लिए एक जाना पहचाना नाम थे और उन्होंने दिल्ली की अंडर 23 टीम के साथ बतौर सहयोगी स्टाफ काम किया था. उनके निधन पर बीसीसीआई ने शोक जताया है.

प्रश्न 10. इनमे से किस देश की सेना ने हाल ही में इतिहास की पहली महिला लेफ्टिनेंट जनरल की नियुक्ति की है?

ऑस्ट्रेलियाई सेना
जापानी सेना
पाकिस्तानी सेना
अफगानिस्तानी सेना

उत्तर: पाकिस्तानी सेना – पाकिस्तानी सेना ने हाल ही में इतिहास की पहली महिला लेफ्टिनेंट जनरल की नियुक्ति की है. पाकिस्तानी सेना ने हाल ही में मेडिकल कोर के साथ संबद्ध मेजर जनरल निगार जौहर को लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में नियुक्त किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *