करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 03 July 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 03 July  2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 03 July 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. प्रियंका चोपड़ा ने अमेजन स्टूडियोज के साथ मिलकर कितने साल के लिए ग्लोबल कंटेंट का प्रोडक्शन के लिए डील की है?

2 साल
4 साल
5 साल
6 साल

2 साल – प्रियंका चोपड़ा ने अमेजन स्टूडियोज के साथ मिलकर 2 साल के लिए ग्लोबल कंटेंट का प्रोडक्शन के लिए डील की है. वर्ष 2012 में हॉलीवुड में वॉइस एक्टर के रूप में डेब्यू करने वाली प्रियंका के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है.

प्रश्न 2. तीन महीने तक मतभेदों और बातचीत के बाद किसने हाल ही में सर्वसम्मति से कोविड-19 से संबंधित पहला प्रस्ताव पारित किया है?

वर्ल्ड बैंक
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद
विश्व स्वास्थ्य संगठन
इनमे से कोई नहीं

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद – संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने तीन महीने तक मतभेदों और बातचीत के बाद हाल ही में सर्वसम्मति से कोविड-19 से संबंधित पहला प्रस्ताव पारित किया है. जिसमे विश्वभर में वैर-भाव को तत्काल समाप्त करने की मांग की गई है.

प्रश्न 3. संविधान संशोधन की मंजूरी मिलने के बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन किस वर्ष तक रूस के राष्ट्रपति रह सकते है?

2022
2025
2032
2036

2036 – संविधान संशोधन की मंजूरी मिलने के बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन वर्ष 2036 तक रूस के राष्ट्रपति रह सकते है. संविधान संशोधन कानून मुताबिक व्लादिमीर पुतिन का वर्तमान कार्यकाल समाप्त होने के बाद उन्हें 6-6 वर्ष के 2 अतिरिक्त कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति पद मिलेगा.

प्रश्न 4. वेस्टइंडीज की टीम के महान बल्लेबाज एवर्टन वीक्स का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

73 वर्ष
88 वर्ष
92 वर्ष
95 वर्ष

95 वर्ष – वेस्टइंडीज की टीम के महान बल्लेबाज एवर्टन वीक्स का हाल ही में 95 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे एवर्टन वीक्स कैरेबियाई टीम की दमदार टेस्ट बैट्समैन यूनिट का हिस्सा थे. उनके निधन पर कई वेस्टइंडीज की खिलाडयों ने शोक व्यक्त किया है.

प्रश्न 5. इनवेस्टमेंट फंड टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट की रिपोर्ट के मुताबिक बैन किये गए किस एप्प की सेकेंडरी मार्केट में वैल्यूएशन 105 से 110 बिलियन डॉलर है?

बिगो
लाइक
टिक टॉक
चिंगारी

टिक टॉक – अमेरिका की न्यूयॉर्क के इनवेस्टमेंट फंड टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट की रिपोर्ट के मुताबिक बैन किये गए टिक टॉक एप्प की सेकेंडरी मार्केट में वैल्यूएशन 105 से 110 बिलियन डॉलर है. जबकि वर्ष 2018 में एप्प की वैल्यूएशन 75 अरब डॉलर थी.

प्रश्न 6. इनमे से किस खिलाडी के नाम वनडे इंटरनैशनल में सबसे अधिक 62 बार मैन ऑफ द मैच बनने का रिकॉर्ड है?

विराट कोहली
रोहित शर्मा
सचिन तेंडुलकर
वीरेंद्र सहवाग

सचिन तेंडुलकर – भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर अभी भी 463 वनडे इंटरनैशनल मैच खेलने के दौरान सबसे अधिक 62 बार मैन ऑफ द मैच बनने का रिकॉर्ड है. साथ ही 15 मैन ऑफ द सीरीज भी उनके नाम है. जबकि ने अब तक 248 वनडे इंटरनैशनल मैच खेले हैं और वह 36 बार मैन ऑफ द मैच बने हैं.

प्रश्न 7. अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी के करिअर में 700 गोल करने वाले विश्व के कौन से खिलाड़ी बन गए है?

5वें
7वें
9वें
17वें

7वें – अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी के करिअर में 700 गोल करने वाले विश्व के 7वें खिलाड़ी बन गए है. उन्होंने स्पेनिश ला लिगा के मैच में बार्सिलोना की ओर से खेलते हुए पेनल्टी पर गोल करके यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है. जबकि मेसी ने 862 मार्च में यह रिकॉर्ड और रोनाल्डो ने 974 मैच में यह रिकॉर्ड बनाया था.

प्रश्न 8. शशांक मनोहर ने हाल ही में _____ के पहले स्वतंत्र चेयरमैन के पद से इस्तीफ दे दिया है?

बीसीसीआई
आईसीसी
पीसीबी
ऑस्ट्रेलिया बोर्ड

आईसीसी – शशांक मनोहर ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के पहले स्वतंत्र चेयरमैन के पद से इस्तीफ दे दिया है. उन्होंने वर्ष 2015 में यह पद संभाला था. शशांक मनोहर के इस्तीफे के बाद हॉन्गकॉन्ग के इमरान ख़्वाजा अंतरिम चेयरमैन होंगे.

प्रश्न 9. लद्दाख की गलवन घाटी में चल रहे तनाव के बीच किस देश ने भारत के समाचारपत्रों और वेबसाइटों पर रोक लगा दी है?

इरांक
ईरान
चीन
पाकिस्तान

चीन – चीन ने हाल ही में लद्दाख की गलवन घाटी में चल रहे तनाव के बीच भारत के समाचारपत्रों और वेबसाइटों पर रोक लगा दी है. हालाँकि भारत में अभी भी चीनी अखबारों और वेबसाइटों पर कोई रोक नहीं है. साथ ही चीन में केबल नेटवर्क और डीटीएच से भारतीय टीवी चैनल भी गायब हो गए हैं

प्रश्न 10. निम्न में से की देश के स्वास्थ्य मंत्री डेविड क्लार्क ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?

अमेरिका
ऑस्ट्रेलिया
न्यूजीलैंड
चीन

न्यूजीलैंड – न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य मंत्री डेविड क्लार्क ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है क्योंकि क्वारनटीन सेंटर की सुरक्षा में चूक हुई थी. एक रिपोर्ट के अनुसार, डेविड क्लार्क ने डेविड क्लार्क ने कोरोना को लेकर सरकार की प्रतिक्रिया और लॉकडाउन नियमों के उल्लंघनों करने पर आलोचनाओं के बाद इस्तीफा दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *