करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 04 July 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 04 July  2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 04 July 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. अमेरिका इंटेल कैपिटल ने मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज में 0.39% इक्विटी के लिए कितने करोड़ रूपये का निवेश करने की घोषणा की है?

894 करोड़ रूपये
1894 करोड़ रूपये
2,894 करोड़ रूपये
3,894 करोड़ रूपये

उत्तर: 1894 करोड़ रूपये – अमेरिका इंटेल कैपिटल ने मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज में 0.39% इक्विटी के लिए 1894 करोड़ रूपये का निवेश करने की घोषणा की है. इंटेल पूरे विश्व में बेहतरीन कम्प्यूटर चिप के लिए जाना जाता है.

प्रश्न 2. भारत की किस कार निर्माता कंपनी ने वाहन लीज सब्सक्रिप्शन सर्विस शुरू करने के लिए जापान की ओरिक्स कॉरपोरेशन से करार किया है?

टाटा
मारुति सुजुकी
हुंडई मोटर्स
हौंडा मोटर्स

उत्तर: मारुति सुजुकी – भारत की किस कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने हाल ही में वाहन लीज सब्सक्रिप्शन सर्विस शुरू की है जिसके लिए कंपनी ने जापान की ओरिक्स कॉरपोरेशन की सहायक कंपनी ओरिक्स ऑटो इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड के साथ करार किया है.


प्रश्न 3. इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कौन सी अमेरिकी कंपनी 209 बिलियन डॉलर वैल्यूएशन के साथ विश्व की सबसे वैल्यूएबल कंपनी बन गई है?

टोयोटा
टेस्ला
रीनॉल्ट
महिंद्रा

उत्तर: टेस्ला – अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली टेस्ला कंपनी 209 बिलियन डॉलर वैल्यूएशन के साथ जापानी कंपनी टोयोटा को भी पीछे छोड़ छोड़कर विश्व की सबसे वैल्यूएबल कंपनी बन गई है. अब तक टोयोटा को ही सबसे वैल्यूएबल कंपनी का खिताब हासिल था.

प्रश्न 4. इनमे से किस गोल्ड फाइनेंस कंपनी ने हाल ही में “लोनहोम” सर्विस शुरु की है?

मनाप्पुरम
मुथूट फाइनेंस
स्टार गोल्ड
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: मुथूट फाइनेंस – विश्व की सबसे बड़ी गोल्ड फाइनेंस कंपनी मुथूट फाइनेंस ने हाल ही में “लोनहोम” सर्विस शुरु की है. जिसके तहत एनबीएफसी ग्राहकों को उनके घर पर जाकर उन्हें गोल्ड लोन दिया जायेगा.

प्रश्न 5. एनपीसीआई के आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2020 के किस महीने में लोगो ने UPI से रिकॉर्ड 1.34 बिलियन ट्रांजेक्शन की है?

मार्च
अप्रैल
मई
जून

उत्तर: जून – नेशनल पेमेंट्स कॉर्प ऑफ इंडिया (NPCI) के आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2020 के जून महीने में लोगो ने UPI से रिकॉर्ड 1.34 बिलियन ट्रांजेक्शन से करीब 2.62 लाख करोड़ रुपए का लेनदेन किया है. जो की किसी भी महीने में UPI से किए गए लेनदेन में सबसे अधिक है.

प्रश्न 6. भारत के किस राज्य की मुख्यमंत्री ने विजयवाड़ा में 1088 एम्बुलेंस लॉन्च की है?

केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
आंध्र प्रदेश

उत्तर: आंध्र प्रदेश – आंध्र प्रदेश राज्य की मुख्यमंत्री जगन मोहन ने विजयवाड़ा में 1088 एम्बुलेंस लॉन्च की है. यह एम्बुलेंस नेशनल इमरजेंसी सर्विस 108 और राज्य हेल्थ सर्विस 104 नंबर वाली हैं. इसमें प्रोग्राम की कवरेज के लिए 5 ड्रोन कैमरों का उपयोग किया गया है.

प्रश्न 7. भारत के युवा अंपायर नितिन मेनन आईसीसी एलीट पैनल में शामिल होने वाले कौन से भारतीय अंपायर बन गए है?

पहले
दुसरे
तीसरे
चौथे

उत्तर: तीसरे – भारत के युवा अंपायर नितिन मेनन आईसीसी एलीट पैनल में शामिल होने वाले तीसरे भारतीय अंपायर बन गए है. उन्हें 3 टेस्ट, 24 एकदिवसीय और 16 टी20 अंतरराष्ट्रीय में अंपायरिंग का अनुभव है.

प्रश्न 8. पीटर फुल्टन ने हाल ही में किस क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच पद को छोड़ दिया हैं?

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
दक्षिण क्रिकेट टीम
अमेरिका क्रिकेट टीम

उत्तर: न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम – पीटर फुल्टन ने हाल ही में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच पद को छोड़ दिया हैं. वे अब कैंटरबरी पुरुष टीम का मुख्य कोच बनने वाले है. उन्होंने न्यूजीलैंड की तरफ से 23 टेस्ट और 49 वनडे खेले है और उन्हें वर्ष 2019 में राष्ट्रीय टीम के बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया था.

प्रश्न 9. निम्न में से किस देश के प्रधानमंत्री एडौर्ड फिलिप ने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?

चीन
जापान
ऑस्ट्रेलिया
फ्रांस

उत्तर: फ्रांस – फ्रांस के प्रधानमंत्री एडौर्ड फिलिप ने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. उन्होंने आगामी दिनों में सरकार में फेरबदल की संभावनाओं के बीच अपने पद से इस्तीफ़ा दिया है. फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा है की जब तक मंत्रिमंडल का नाम सामने नहीं आता, तब तक फिलिप ही सरकारी मामलों को संभालते रहेंगे.

प्रश्न 10. भारत के गृह मंत्रालय ने हाल ही में किस देश के एक पाकिस्तानी इवेंट मैनेजर रेहान सिद्दीकी को ब्लैकलिस्ट कर दिया है?

अमेरिका
ब्रिटेन
ऑस्ट्रेलिया
चीन

उत्तर: अमेरिका – भारत के गृह मंत्रालय ने हाल ही में अमेरिका देश के एक पाकिस्तानी इवेंट मैनेजर रेहान सिद्दीकी को ब्लैकलिस्ट कर दिया है. रेहान सिद्दीकी बॉलीवुड से जुड़े इवेंट का आयोजन करता है लेकिन इसकी आड़ में वह भारत विरोधी और खासकर कश्मीर प्रोपेगेंडा को फंडिंग करता था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *