करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –24 January 2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –24  January 2023– Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –24 January 2023– Current Affairs Questions And Answers


प्रश्न 1. भारतीय नौसेना ने हाल ही में किस राज्य में AMPHEX 2023” मेगा अभ्यास का आयोजन किया है?

केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
आंध्र प्रदेश

उत्तरा : आंध्र प्रदेश – आंध्र प्रदेश के काकीनाडा के पास हाल ही में भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना के साथ छह दिवसीय मेगा सैन्य अभ्यास आयोजित किया गया है. जबकि सबसे बड़ा” द्विवार्षिक त्रि-सेवा उभयचर अभ्यास AMPHEX 2023 17 से 22 जनवरी तक आयोजित किया गया था. यह अभ्यास युद्ध,
राष्ट्रीय आपदाओं और तटीय सुरक्षा प्रवर्तन के दौरान भारतीय नौसेना और सेना की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए है.

प्रश्न 2.निम्न में से किसे हाल ही में डीजीसीए के अगले महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है?

संजय सिंह
अजय सिंह
संदीप माथुर
विक्रम देव दत्त

उत्तरा : विक्रम देव दत्त – भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी विक्रम देव दत्त को हाल ही में डीजीसीए के अगले महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है. वे आगामी 28 फरवरी को मौजूदा डीजीसीए प्रमुख अरुण कुमार की जगह लेंगे। विक्रम देव दत्त 1993 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और वर्तमान में एयर इंडिया एसेट होल्डिंग के चेयरमैन हैं.

प्रश्न 3.हाल ही में किस राज्य में अंतरराष्ट्रीय शिल्प शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया गया है?

केरल
पंजाब
गुजरात
ओडिशा

उत्तरा : ओडिशा – ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने जाजपुर में हाल ही में अग्रणी शिल्पकारों, संस्कृति और कला के प्रति उत्साही लोगों का अपनी तरह का पहला अंतरराष्ट्रीय शिल्प शिखर सम्मेलन अंतरराष्ट्रीय शिल्प शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया है. उन्होंने कहा है की धार्मिक पर्यटन, शहरी पर्यटन और बौद्ध पर्यटन की अपनी मौजूदा संपत्तियों के साथ इसमें एक प्रमुख पर्यटन केंद्र बनने की क्षमता है.

प्रश्न 4.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कितने परमवीर पुरस्कार विजेताओं पर द्वीपों के रखे जाने की घोषणा की है?

15
18
21
25

उत्तरा : 21 – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 परमवीर पुरस्कार विजेताओं पर द्वीपों के रखे जाने की घोषणा की है. इन 21 परम वीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 सबसे बड़े अनाम द्वीपों का नामकरण किया है.

प्रश्न 5.निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में “स्कूल ऑफ एमिनेंस” प्रोजेक्ट लांच किया है?

केरल सरकार
पुणे सरकार
पंजाब सरकार
गुजरात सरकार

उत्तरा : पंजाब सरकार – पंजाब सरकार ने हाल ही में “स्कूल ऑफ एमिनेंस” प्रोजेक्ट लांच किया है. इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा है की यह विद्यार्थियों के लिए सुनहरा भविष्य सुनिश्चित करने की दिशा में एक क्रांतिकारी कदम है। School of Eminence प्रोजेक्ट के लिए 200 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है.

प्रश्न 6.केंद्र सरकार ने हाल ही में किस स्थल को विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित करने के लिए यूनेस्को को एक प्रस्ताव भेजने का फैसला किया है?

सूपी स्थम्भ
मैदाम
चिड़िया घर
प्रगति मैदान

उत्तरा : मैदाम – अहोम साम्राज्य के चराइदेव “मैदाम” को हाल ही में केंद्र सरकार ने विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित करने के लिए यूनेस्को को एक प्रस्ताव भेजने का फैसला किया है. सरमा ने कहा कि देश भर के 52 अस्थायी स्थलों में से, प्रधानमंत्री मोदी ने असम के चराइदेव ‘मैदाम’ को चुना है.

प्रश्न 7.निम्न में से किस राज्य में बन रहा “सिविल कोर्ट इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन” देश का सबसे गहराई पर स्थित मेट्रो स्टेशन होगा?

केरल
पंजाब
ओडिशा
महाराष्ट्र

उत्तरा : महाराष्ट्र – महाराष्ट्र के पुणे में बन रहा “सिविल कोर्ट इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन” देश का सबसे गहराई पर स्थित मेट्रो स्टेशन होगा. इस मेट्रो स्टेशन की गहराई ज़मीन से 33.1 मीटर (108.59 फीट) नीचे तक होगी.

प्रश्न 8.निम्न में से किस ऑनलाइन पेमेंट कंपनी ने 350 मिलियन डॉलर की फंडिंग हासिल की है?

गूगल पे
अमेज़न
मोबिक्विक
फ़ोन पे

उत्तरा : फ़ोन पे – ऑनलाइन पेमेंट और ट्रांजैक्शन सर्विस उपलब्ध कराने वाले प्लेटफॉर्म फोनपे ने हाल ही में 12 बिलियन डॉलर से ज्यादा की वैल्युएशन पर 350 मिलियन डॉलर की फंडिंग हासिल की है. इस फंडिग के साथ फोनपे अब भारत का सबसे अमीर फिनटेक बन गया है.

प्रश्न 9.उत्तराखंड का कौनसा थाना देश के के सर्वोत्तम तीन में शामिल होने पर पुरस्कार से सम्मानित हुआ है?

सादतपुर
जेवरी
बनबसा
बनससा

उत्तरा : बनबसा – देश के सर्वश्रेष्ठ तीन पुलिस स्टेशनों में उत्तराखंड के चंपावत जनपद के बनबसा थाना ने जगह बनायी है।

प्रश्न 10 .हाल ही में कौन न्यूजीलैंड का 41वां प्रधानमंत्री घोषित हुआ?

क्रिस हॉपकिंस
जॉर्ज मलोरी
पीटर हिलारी
तन्ज़िंग नोर्गे

उत्तरा : क्रिस हॉपकिंस – न्यूजीलैंड में लेबर पार्टी ने श्री क्रिस हिपकिंस को पार्टी का नया नेता और न्यूजीलैंड देश का 41वां प्रधानमंत्री घोषित किया।