करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 06 July 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 06  July  2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 06 July 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. भारत की किस साइकिल कंपनी ने चीन का बहिष्कार करते हुए उसके साथ 900 करोड़ रुपये का व्यापार रद्द करने की घोषणा की है?

हीरो साइकिल
एटलस साइकिल
एवन साइकिल
हर्कुलस साइकिल

उत्तर: हीरो साइकिल – भारत की हीरो साइकिल कंपनी ने चीन का बहिष्कार करते हुए उसके साथ 900 करोड़ रुपये का व्यापार रद्द करने की घोषणा की है. लॉकडाउन के दौरान हीरो साइकिल ने सरकार को 100 करोड़ रुपये दान में दिए थे. अब हीरो साइकिल जर्मनी में प्लांट लगाने की तैयारी कर रही है.

प्रश्न 2. राधास्वामी सत्संग ब्यास परिसर में 10 हजार बेड वाले कोविड सेंटर का नाम किसके नाम पर रखा गया है?

अटल बिहारी वाजपेयी
सरदार वल्लभ भाई पटेल
नरेंद्र मोदी
सर्वपल्ली राधाकृष्णन

उत्तर: सरदार वल्लभ भाई पटेल – भारत की राजधानी दिल्ली में राधास्वामी सत्संग ब्यास परिसर में 10 हजार बेड वाले कोविड सेंटर का नाम सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम पर रखा गया है जिसके उद्घाटन राज्यपाल अनिल बैजल ने किया है. यह सेण्टर कोरोना के मरीजों के लिए विश्व का सबसे बड़ा सेंटर है.

प्रश्न 3. इनमे से किस राज्य सरकार ने देवघर का विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेले का इस वर्ष आयोजन नहीं करने की घोषणा की है?

केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
झारखंड सरकार

उत्तर: झारखंड सरकार – झारखंड सरकार ने इस वर्ष कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे की वजह से देवघर का विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेले का इस वर्ष आयोजन नहीं करने की घोषणा की है. राज्य के आपदा प्रबंधन सचिव अमिताभ कौशल ने इसकी पुष्टि की है.

प्रश्न 4. गंगोत्री राष्ट्रीय उद्यान में सड़कों के विकास के लिये किस राज्य सरकार ने भूमि हस्तांतरण प्रस्तावों को मंज़ूरी दे दी है?

गुजरात सरकार
उत्तराखंड सरकार
अरुणाचल प्रदेश सरकार
बिहार सरकार

उत्तर: उत्तराखंड सरकार – उत्तराखंड सरकार ने हाल ही में गंगोत्री राष्ट्रीय उद्यान में सड़कों के विकास के लिये भूमि हस्तांतरण प्रस्तावों को मंज़ूरी दे दी है. गंगोत्री नेशनल पार्क एक संरक्षित क्षेत्र है. इस नेशनल पार्क की स्थापना 1989 में की गयी थी.

प्रश्न 5. 6 जुलाई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व जल दिवस
विश्व महासागर दिवस
विश्व पृथ्वी दिवस
विश्व जूनोसिस दिवस

उत्तर: विश्व जूनोसिस दिवस – 6 जुलाई को विश्वभर में विश्व जूनोसिस दिवस मनाया जाता है. 6 जुलाई को प्रसिद्व फ्रांसीसी रसायनज्ञ और वैज्ञानिक लुई पाश्चर द्वारा पहले सफल रैबीज टीके की खोज के उपलक्ष में जूनोसिस बीमारियों के खतरे से आगाह करते हुए मनाया जाता है.

प्रश्न 6. फुटबॉल क्लब बायर्न म्यूनिख ने लेवरकुसेन को 4-2 से हराकर सबसे ज्यादा कितनी बार जर्मन कप खिताब जीत लिया है?

12वीं बार
15वीं बार
17वीं बार
20वीं बार

उत्तर: 20वीं बार – फुटबॉल क्लब बायर्न म्यूनिख ने लेवरकुसेन को 4-2 से हराकर सबसे ज्यादा 20वीं बार जर्मन कप खिताब जीत लिया है. यह टूर्नामेंट बिना दर्शको के खेला गया है. साथ ही लेवरकुसेन ने फाइनल में हार की हैट्रिक बना ली है.

प्रश्न 7. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने इस वर्ष किस खिलाडी को क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया है?

हाशिम अमला
डिविलियर्स
कगिसो रबाडा
क्विंटन डीकॉक

उत्तर: क्विंटन डीकॉक – क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने इस वर्ष सीमित ओवर फॉर्मेट के कप्तान क्विंटन डीकॉक को क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया है और इस अवार्ड के लिए महिलाओं में दक्षिण अफ्रीका की ओपनर लॉरा वोल्वार्ट को चुना गया है. उन्हें प्रोज वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी चुना गया है.

प्रश्न 8. महिंद्रा की कौन सी एसयूवी सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी में पहले स्थान पर रही है?

महिंद्रा बलेनो
महिंद्रा स्कार्पियो
महिंद्रा एक्सयूवी 300
महिंद्रा एक्सयूवी 500

उत्तर: महिंद्रा बलेनो – महिंद्रा की महिंद्रा बलेनो एसयूवी इस वर्ष सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी में पहले स्थान पर रही है. जबकि स्कार्पियो, एक्सयूवी 300, एक्सयूवी 500 दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर रहीं है. इस वर्ष जून में महिंद्रा बलेनो की 3,292 यूनिट बिकी है

प्रश्न 9. निम्न में से खेल में दो बार के ओलंपिक में मेडल जीतने वाले चीन के लिन डैन ने संन्यास ले लिया है?

तैराकी
बैडमिंटन
क्रिकेट
कुश्ती

उत्तर: बैडमिंटन – बैडमिंटन में दो बार के ओलंपिक में मेडल जीतने वाले चीन के लिन डैन ने संन्यास ले लिया है. करियर के आखिरी दौर में वह फॉर्म के लिए जूझते रहे और विश्व रैंकिंग में 19वें स्थान पर आ गए थे. लगातार दो बार ओलंपिक पुरुष एकल खिताब जीतने वाले एकमात्र बैडमिंटन खिलाड़ी है.

प्रश्न 10. खेल मंत्रालय ने भारतीय कोचों द्वारा एलीट एथलीटों को प्रशिक्षण देने पर वेतन की ऊपरी सीमा कितने रुपये को हटाने की घोषणा की है?

2 लाख रुपये
4 लाख रुपये
6 लाख रुपये
10 लाख रुपये

उत्तर: 2 लाख रुपये – खेल मंत्रालय ने भारतीय कोचों द्वारा एलीट एथलीटों को प्रशिक्षण देने पर वेतन की ऊपरी सीमा 2 लाख रुपये को हाल ही में हटाने की घोषणा की है. जिससे बेहतर परिणाम देने के लिए प्रोत्साहित हों सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *