करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 09 July 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 09 July  2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi –09 July 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. अमेरिका ने नोवावैक्स द्वारा निर्मित कोरोनावायरस की वैक्सीन के विकास और निर्माण के लिए कितने बिलियन डॉलर देने के घोषणा की है?

1.2 बिलियन डॉलर
1.4 बिलियन डॉलर
1.6 बिलियन डॉलर
1.8 बिलियन डॉलर

उतर : 1.6 बिलियन डॉलर – अमेरिका ने हाल ही में बायोटेक फर्म नोवावैक्स द्वारा निर्मित कोरोनावायरस की वैक्सीन के विकास और निर्माण के लिए “ऑपरेशन वार्प स्पीड” के तहत 1.6 बिलियन डॉलर देने के घोषणा की है.

प्रश्न 2. ग्लोबल रियल एस्टेट ट्रांसपेरेंसी इंडेक्स में भारत कौन से स्थान पर रहा है?

32वें
33वें
34वें
40वें

उतर : 34वें – ग्लोबल रियल एस्टेट ट्रांसपेरेंसी इंडेक्स में भारत 34वें स्थान पर रहा है. जबकि चीन 32वें, थाईलैंड 33वें, इंडोनेशिया 40वें, फिलीपींस 44वें, वियतनाम 56वें स्थान पर रहा है. भारत की वर्ष 2018 में रैंकिंग 35 थी.

प्रश्न 3. एएमपास अमेरिका ने हाल ही में कितने देशों में 800 से अधिक फिल्म प्रोफेशनल्स को सदस्यता ऑफर की है?

50 देशों
68 देशों
75 देशों
84 देशों

उत्तर: 68 देशों – एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज (Ampass) अमेरिका ने हाल ही में 68 देशों में 800 से अधिक फिल्म प्रोफेशनल्स को सदस्यता ऑफर की है. इस बार भोपाल की डॉक्युमेंट्री फिल्ममेकर शर्ली अब्राहम के साथ अमित महादेसिया और निष्ठा को ऑस्कर के लिए चुना गया है.

प्रश्न 4. एमएसएमई आपातकालीन उपाय कार्यक्रम’ के लिए विश्व बैंक ने भारत सरकार के बीच कितने मिलियन डॉलर का समझोता हुआ है?

250 मिलियन डॉलर
350 मिलियन डॉलर
550 मिलियन डॉलर
750 मिलियन डॉलर

उतर : 750 मिलियन डॉलर – विश्व बैंक ने भारत सरकार के बीच हाल ही में एमएसएमई आपातकालीन उपाय कार्यक्रम’ के लिए 750 मिलियन डॉलर का समझोता हुआ है. जिसका उद्देश्य देश में कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों को साहियोग देना है.

प्रश्न 5. बॉलीवुड के फिल्म निर्माता और निर्देशक _____ का हाल ही में निधन हो गया है?

हरीश शाह
बासु चैटरजी
विधु विनोद चोप्रा
अनिल सूरी

उतर : हरीश शाह – बॉलीवुड के फिल्म निर्माता और निर्देशक हरीश शाह का हाल ही में निधन हो गया है. उनकी मुख्य फिल्मों में ‘काला सोना’, ‘मेरे जीवन साथी’, ‘राम तेरे कितने नाम’, ‘धन दौलत’, ‘जलजला’, ‘जाल- द ट्रैप’ सहित अन्य फिल्मे शामिल है.

प्रश्न 6. आईसीएमआर और भारत बायोटेक द्वारा विकसित की गयी भारत की कौन सी पहली कोविड-19 वैक्सीन का मानव परीक्षण जल्द करने की घोषणा की गयी है?

कोवाक्सिन
सोवाक्सिन
जोवाक्सिन
कोरोवाक्सिन

उतर : कोवाक्सिन – भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) और भारत बायोटेक द्वारा विकसित की गयी भारत की पहली कोविड-19 वैक्सीन कोवाक्सिन का मानव परीक्षण जल्द करने की घोषणा की गयी है. भारत बायोटेक पहली कंपनी है जिसे सरकार की ओर से वैक्सीन के फेज-1 और फेज-2 को रेगुलेट करने की मंजूरी मिली थी.

प्रश्न 7. भारत की किस राज्य सरकार ने भूमिहीन किसानों को फसल ऋण देने के लिए “बलराम योजना” शुरु की है?

केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
ओडिशा सरकार

उतर : ओडिशा सरकार – ओडिशा सरकार ने हाल ही में भूमिहीन किसानों को फसल ऋण देने के लिए “बलराम योजना” शुरु की है. जिसके तहत भूमिहीन कृषकों को संयुक्त देयता समूहों के माध्यम से ऋण दिया जायेगा.

प्रश्न 8. भारतीय रेलवे ने किस वर्ष तक “नेट जीरो” कार्बन एमिशन का लक्ष्य रखा है?

2022
2025
2030
2035

उतर : 2030 – भारतीय रेलवे ने वर्ष 2030 तक “नेट जीरो” कार्बन एमिशन का लक्ष्य रखा है. जिसके लिए अपनी दशकों से खाली पड़ी ज़मीनों पर सोलर पावर प्लांट लगाने की घोषणा की है. साथ ही महत्वाकांक्षी प्रॉजेक्ट के जरिये ट्रेनों को सोलर पावर से चलाने की योजना पर कार्य किया जा रहा है.

प्रश्न 9. निम्न में से किस देश ने खुद को औपचारिक रूप से विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से हटा लिया है?

अमेरिका
ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका
भारत

उतर : अमेरिका – अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका को औपचारिक रूप से विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से हटा लिया है. अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, अमेरिका 06 जुलाई 2021 के बाद डब्ल्यूएचओ का सदस्य नहीं रहेगा.

प्रश्न 10. ईरानी परमाणु गतिविधियों पर नजर रखने में मदद के उद्देश्य से किस देश ने जासूसी उपग्रह ‘ओफेक-16’ का प्रक्षेपण किया है?

जापान
इराक
ऑस्ट्रेलिया
इजराइल

उतर : इजराइल – इजराइल ने हाल ही में ईरानी परमाणु गतिविधियों पर नजर रखने में मदद के उद्देश्य से जासूसी उपग्रह ‘ओफेक-16’ का प्रक्षेपण किया है. ओफेक-16 जासूसी उपग्रह कई उन्नत क्षमताओं से लैस इलेक्ट्रो ऑप्टिकल टोही उपग्रह है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *