करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –11 July 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –11 July  2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi –11 July 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. भारत की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी ______ का नेट प्रॉफिट जून 2020 तिमाही में 14% गिरकर 7008 करोड़ रुपए रहा है?

इनफ़ोसिस
विप्रो
टाटा कंसल्टेंसी सर्विस
माइक्रोसॉफ्ट

उत्तर : टाटा कंसल्टेंसी सर्विस – भारत की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विस (TCS) का नेट प्रॉफिट जून 2020 तिमाही में 14% गिरकर 7008 करोड़ रुपए रहा है. साथ ही टीसीएस ने 5 रुपए प्रति शेयर डिविडेंड देने की घोषणा की है.

प्रश्न 2. निम्न में से किस बैंक के निदेशक मंडल ने इक्विटी और बॉन्ड दोनों माध्यमों से 10,000 करोड़ रुपए जुटाने के लिए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है?

यस बैंक
आईसीआईसीआई बैंक
पंजाब नेशनल बैंक
बैंक ऑफ़ बड़ोदा

उत्तर : पंजाब नेशनल बैंक – पंजाब नेशनल बैंक के निदेशक मंडल ने इक्विटी और बॉन्ड दोनों माध्यमों से 10,000 करोड़ रुपए जुटाने के लिए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इस वर्ष अप्रैल में पंजाब नेशनल बैंक में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया को मर्ज किया गया है.

प्रश्न 3. हाल ही में किसने कृषि अवसंरचना कोष’ के तहत वित्त पोषण सुविधा के लिए केंद्रीय क्षेत्र योजना को मंजूरी दी है?

सुप्रीमकोर्ट
निति आयोग
योजना आयोग
केंद्र सरकार

उत्तर : केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में कृषि अवसंरचना कोष’ के तहत वित्त पोषण सुविधा के लिए केंद्रीय क्षेत्र योजना को मंजूरी दी है. जिससे फसल के बाद बुनियादी ढांचा प्रबंधन और मध्यम-लंबी अवधि के ऋण वित्तपोषण की सुविधा मिलेगी.

प्रश्न 4. 11 जुलाई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व सांख्यकी दिवस
विश्व विज्ञानं दिवस
विश्व जनसंख्या दिवस
विश्व एड्स दिवस

उत्तर : विश्व जनसंख्या दिवस – 11 जुलाई को विश्वभर में विश्व जनसंख्या दिवस ( World Population Day) मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य जनसंख्या सम्बंधित समस्याओं पर वैश्विक चेतना जागृत करना है. सबसे पहले विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई 1989 को मनाया गया था.

प्रश्न 5. भारत के किस राज्य के जी. आकाश देश के 66वें शतरंज ग्रैंडमास्टर बन गए है?

केरल
तमिलनाडु
गुजरात
महाराष्ट्र

उत्तर : तमिलनाडु – तमिलनाडु राज्य के जी. आकाश जिनकी FIDE रेटिंग 2495 है वे देश के 66वें शतरंज ग्रैंडमास्टर बन गए है. ग्रैंडमास्टर वह सर्वोच्च खिताब होता है जिसे एक शतरंज खिलाड़ी द्वारा अपने कैरियर में प्राप्त किया जा सकता है.

प्रश्न 6. इस वर्ष सितंबर में होने एशिया कप को अब जून 2021 में किस देश में आयोजित करने की घोषणा की गयी है?

बांग्लादेश
दुबई
भारत
श्रीलंका

उत्तर : श्रीलंका – इस वर्ष सितंबर में होने एशिया कप को अब जून 2021 में श्रीलंका में आयोजित करने की घोषणा की गयी है. जिसके पुष्टि एशियन क्रिकेट काउंसिल यानी एसीसी ने की है. जबकि 2022 में टूर्नामेंट पीसीबी कराएगा. ऐसे में लगातार 2 साल यह एशिया कप होगा.

प्रश्न 7. बीसीसीआई ने चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) _____ का इस्तीफा मंजूर कर लिया है?

ललित मोदी
शशांक मनोहर
राहुल जौहरी
संजय मेहता

उत्तर : राहुल जौहरी – बीसीसीआई ने चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) राहुल जौहरी का इस्तीफा मंजूर कर लिया है. जबकि राहुल जौहरी ने 27 दिसंबर को भी पद से इस्तीफ़ा दिया था पर उसे नामंजूर कर लिया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राहुल जौहरी पर गोपनीय जानकारी मीडिया को लीक करने का शक है.

प्रश्न 8. खेल मंत्रालय के आदेश के बाद हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ______ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?

मुश्ताक अली
मोहमद अहमद
मोहम्मद मुश्ताक अहमद
इंजमाम अली अहमद
सही उत्तर देखे

उत्तर : मोहम्मद मुश्ताक अहमद – खेल मंत्रालय के आदेश के बाद हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. जिसे हॉकी इंडिया की एग्जीक्यूटिव बोर्ड ने मंजूर कर लिया है. अब नए अध्यक्ष के चुनाव होने तक ज्ञानेन्द्रो निगोमबाम को कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

प्रश्न 9. लिवरपूल ने ब्राइटन को एक मैच में 3-1 से हराकर ईपीएल में सबसे तेज कितने मैच जीतने कर रिकॉर्ड बनाया है?

10 मैच
20 मैच
30 मैच
50 मैच

उत्तर : 30 मैच – प्रीमियर लीग का टाइटल अपने नाम कर चुकी लिवरपूल ने ब्राइटन को एक मैच में 3-1 से हराकर ईपीएल में सबसे तेज 30 मैच जीतने कर रिकॉर्ड बनाया है. साथ ही लिवरपूल की 14वे मैच में रिकॉर्ड 13वीं जीत दर्ज की है.

प्रश्न 10. यूरोपीय देशों के बाद किस देश ने हाल ही में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की उड़ानों पर रोक लगा दी है?

जापान
चीन
अमेरिका
भारत

उत्तर : अमेरिका – यूरोपीय देशों के बाद अमेरिका ने भी पायलटों के फर्जी लाइसेंस और सुरक्षा उपायों में कमी को लेकर पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की उड़ानों पर रोक लगा दी है. जबकि ईएएसए ने पाकिस्तान सरकार की विमानन कंपनी पर 6 महीने के लिए रोक लगा दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *