करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 14 July 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 14 July  2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 14 July 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. निम्न में से किस प्रतिष्ठित स्पोर्ट्स मैगजीन में पहली बार ट्रांसजेंडर मॉडल वेलेंटिनो को स्थान मिला है?

स्पोर्ट्स एलेस्ट्रेड
रुन्नेर्स वर्ल्ड
बाईसाइक्लिंग
गोल्फ डाइजेस्ट

उत्तर : स्पोर्ट्स एलेस्ट्रेड – अमेरिकन स्पोर्ट्स मैगजीन स्पोर्ट्स एलेस्ट्रेड में पहली बार ट्रांसजेंडर मॉडल वेलेंटिनो को स्थान मिला है. इस स्पोर्ट्स मैगजीन स्पोर्ट्स एलेस्ट्रेड का सर्कुलेशन 10 लाख है। इसे दो बार नेशनल मैगजीन अवार्ड प्राप्त है.

प्रश्न 2. क्वालकॉम वेंचर्स ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफार्म्स में 0.15 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए कितने करोड़ रुपये का निवेश किया है?

500 करोड़ रुपये
730 करोड़ रुपये
930 करोड़ रुपये
970 करोड़ रुपये

उत्तर : 730 करोड़ रुपये – क्वालकॉम वेंचर्स ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफार्म्स में 0.15 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 730 करोड़ रुपये का निवेश किया है. पिछले कुछ हफ्ते में जियो प्लेटफार्म्स में क्वालकॉम 12वीं निवेशक है.

प्रश्न 3. गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने पीएम मोदी से की वर्चुअल मीटिंग के दौरान भारत में कितने करोड़ रुपए का निवेश करने की घोषणा की है?

25,000 करोड़ रुपए
50,000 करोड़ रुपए
75,000 करोड़ रुपए
85,000 करोड़ रुपए

उत्तर : 75,000 करोड़ रुपए – गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने पीएम मोदी से की वर्चुअल मीटिंग के दौरान भारत में 75,000 करोड़ रुपए का निवेश करने की घोषणा की है. साथ ही वर्चुअल मीटिंग के दौरान भारत के किसानों, युवाओं और उद्यमियों के जीवन को बदलने के लिए टेक्नोलॉजी के इस्‍तेमाल और कई मुद्दों पर चर्चा हुई है.

प्रश्न 4. नेटवर्थ के मामले में मुकेश अंबानी, टाइकून वॉरेन बफेट को पीछे छोड़कर दुनिया के कौन से सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं?

5वें
7वें
8वें
9वें

उत्तर : 7वें – नेटवर्थ के मामले में मुकेश अंबानी, टाइकून वॉरेन बफेट को पीछे छोड़कर दुनिया के 7वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. इस समय भारतीय अरबपति की कुल संपत्ति $ 69.9 बिलियन है, जबकि वॉरेन बफ़र की कुल संपत्ति 69.1 बिलियन डॉलर है.

प्रश्न 5. भारतीय अमेरिकी वैज्ञानिक _____ को अमेरिकी कृषि अनुसंधान एनआईएफए का कार्यवाहक निदेशक नियुक्त किया गया है?

डॉ. संजय वर्मा
डॉ. विजय शर्मा
डॉ. चिराज मिश्र
डॉ. पराग चिटनिस

उत्तर : डॉ. पराग चिटनिस – भारतीय अमेरिकी वैज्ञानिक डॉ. पराग चिटनिस को अमेरिकी कृषि अनुसंधान प्रतिष्ठित राष्ट्रीय खाद्य और कृषि संस्थान (NIFA) का कार्यवाहक निदेशक नियुक्त किया गया है.

प्रश्न 6. 14 जुलाई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय सेव पीपल्स डे
अंतर्राष्ट्रीय राइट्स पीपल्स डे
अंतर्राष्ट्रीय नॉन-बाइनरी पीपल्स डे
इनमे से कोई नहीं

उत्तर : अंतर्राष्ट्रीय नॉन-बाइनरी पीपल्स डे – 14 जुलाई को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय गैर-बाइनरी पीपल्स डे (International Non-Binary People’s Day) मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य दुनिया भर के गैर-बाइनरी लोगों द्वारा सामना किए जाने वाले मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उनका आयोजन करना है.

प्रश्न 7. हाल ही में भारत के किस राज्य में देश की पहली राज्य स्तरीय ई-लोक अदालत की शुरुआत की गयी है?

बिहार
पंजाब
छत्तीसगढ़
अरुणाचल प्रदेश

उत्तर : छत्तीसगढ़ – हाल ही में भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में देश की पहली राज्य स्तरीय ई-लोक अदालत की शुरुआत की गयी है. यह ई-लोक अदालत उच्च न्यायालय के साथ सभी जिला न्यायालयों और तहसील न्यायालयों में भी आयोजित की जा रही है.

प्रश्न 8. निम्न में से कौन सा देश कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल को पूरा करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है?

अमेरिका
ब्रिटेन
जापान
रूस

उत्तर : रूस – रूस देश के सेचेनोव विश्वविद्यालय का दावा है कि उसने कोरोना वायरस के लिए वैक्‍सीन तैयार कर लिया है. इसके साथ कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल को पूरा करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है. रूस ने कहा है की उसने वैक्‍सीन के सभी परीक्षणों को सफलतापूर्वक संपन्‍न कर लिया है.

प्रश्न 9. दिल्ली की एक अदालत ने थाईलैंड और किस देश के 75 नागरिकों को तबलीगी जमात के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के आरोप में जमानत दे दी है?

बांग्लादेश
ऑस्ट्रेलिया
जापान
नेपाल

उत्तर : नेपाल – दिल्ली की एक अदालत ने थाईलैंड और नेपाल के 75 नागरिकों को तबलीगी जमात जमानत दे दी है. इन 75 नागरिकों पर दिशा-निर्देशों की कथित अवहेलना करके तबलीगी जमात के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने का आरोप है.

प्रश्न 10. निम्न में से किस देश ने देश में बढ़ते कोरोनावायरस मामले की वजह से दोबारा शराब की बिक्री भी रोक दी है?

दक्षिण अफ्रीका
ऑस्ट्रेलिया
चीन
जापान

उत्तर : दक्षिण अफ्रीका – दक्षिण अफ्रीका ने हाल ही में एक बार फिर कोरोनावायरस मामले की वजह से दोबारा शराब की बिक्री भी रोक दी है. जबकि पिछले हफ्ते ही शराब बेचने की इजाजत दी गई थी. अभी दक्षिण अफ्रीका में 2,76,242 संक्रमित मामले है जिसमे से 4,079 लोगो की मौत हो चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *