करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 15 July 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 15  July  2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 15 July 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) ने मैनचेस्टर सिटी पर लगे कितने वर्ष के बैन को हटा लिया है?

1 वर्ष
2 वर्ष
3 वर्ष
5 वर्ष

2 वर्ष – कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) ने मैनचेस्टर सिटी पर 2 वर्ष के बैन को हटा लिया है. अब मैनचेस्टर सिटी टीम रोपियन टूर्नामेंट में खेल सकती है. लेकिन सीएएस ने इंग्लिश फुटबॉल क्लब पर 85 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाने की घोषणा की है.

प्रश्न 2. सियाम के द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही वाहन निर्माण में कितनी फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी है?

39.39 फीसदी
59.39 फीसदी
79.39 फीसदी
89.39 फीसदी

79.39 फीसदी – सियाम यानी सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही वाहन निर्माण में 79.39 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी है. इस चालू वित्त वर्ष के दौरान कुल 14,86,594 वाहनों का निर्माण हुआ है.

प्रश्न 3. भारत के किस राज्य के नादौन थाना को भारत के सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन में चुना गया है?

पंजाब
गुजरात
हिमाचल प्रदेश
महाराष्ट्र

हिमाचल प्रदेश – भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के नादौन थाना को भारत के सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन में चुना गया है. राज्य के मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की ओर से इस पुलिस थाने को उत्कृष्टता प्रमाण पत्र दिया गया है.

प्रश्न 4. केंद्र सरकार ने हाल ही में भारत के किस राज्य में नेशनल हाइवे से जुड़ी लगभग 20,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत की है?

दिल्ली
मुंबई
केरल
हरियाणा

हरियाणा – केंद्र सरकार ने हाल ही में हरियाणा राज्य में नेशनल हाइवे से जुड़ी लगभग 20,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत की है. साथ ही नेशनल हाइवे-8 समेत 11 सड़कों से जुड़ी योजनाओं का केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया है.

प्रश्न 5. फिस्कल ईयर 2021 की पहली तिमाही में किस कंपनी कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट 2390 करोड़ रुपए रहा है?

इंफोसिस
विप्रो
टाटा
अशोक लेलैंड

विप्रो – भारत की आईटी कंपनी विप्रो का फिस्कल ईयर 2021 की पहली तिमाही में कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट 2390 करोड़ रुपए रहा है. जबकि पिछले वर्ष इसी तिमाही के दौरान कंपनी को 2388 करोड़ रूपये का प्रॉफिट हुआ था.

प्रश्न 6.अमेरिका के बाद किस देश ने हाल ही में चीनी कंपनी हुवावे को 5जी नेटवर्क बनाने को लेकर बैन कर दिया है?

भारत
ऑस्ट्रेलिया
जापान
ब्रिटेन

ब्रिटेन – अमेरिका के बाद ब्रिटेन ने हाल ही में चीनी कंपनी हुवावे को 5जी नेटवर्क बनाने को लेकर बैन कर दिया है. ब्रिटिश सरकार ने टेलिकॉम कंपनियों को आदेश दिया है कि वे 2027 तक 5जी नेटवर्क से हुवावे के सभी उपकरणों को हटा दें.

प्रश्न 7. भारत के किस पडोसी देश ने हाल ही में भारतीय चैनलों के प्रसारण पर लगी रोक को हटा दिया है?

बांग्लादेश
भूटान
नेपाल
म्यामार

नेपाल – भारत के पडोसी देश नेपाल ने हाल ही में भारतीय चैनलों के प्रसारण पर लगी रोक को हटा दिया है. हाल ही में नेपाल की केपी शर्मा ओली सरकार के आदेश के बाद केबल ऑपरेटरों ने भारतीय चैनलों को फिर से प्रसारण करना शुरू कर दिया है. लेकिन अभी भी कुछ चैनलों पर अब भी बैन जारी है.

प्रश्न 8. जम्मू कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए किस देश की नेशनल असेंबली ने इसके खिलाफ एकमत से प्रस्ताव पारित किया है?

भूटान
पाकिस्तान
भारत
अफगानिस्तान

पाकिस्तान – पाकिस्तान की नेशनल असेंबली ने हाल ही में जम्मू कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए इसके खिलाफ एकमत से प्रस्ताव पारित किया है. इस प्रस्ताव में कश्मीरियों को राजनयिक और राजनीतिक समर्थन देने की बात कही गई है.

प्रश्न 9. भारतीय रेलवे ने पहली बार किस देश में सामान से भरी विशेष पार्सल रेलगाड़ी को भेजा है?

पाकिस्तान
नेपाल
भूटान
बांग्लादेश

बांग्लादेश – भारतीय रेलवे ने पहली बार बांग्लादेश में सामान से भरी विशेष पार्सल रेलगाड़ी को भेजा है. जबकि इससे पहले गुंटूर और आसपास के इलाके के किसान और व्यापारी कम मात्रा में सूखी मिर्च सड़क मार्ग से बांग्लादेश ले जाते है जिसमे लगभग 7000 रुपए प्रति टन की लागत आती है.

प्रश्न 10. हाल ही में किस देश ने भारत को चाबहार रेल परियोजना से बाहर कर दिया है?

अमेरिका
पाकिस्तान
चीन
ईरान

ईरान – ईरान ने हाल ही में भारत को चाबहार रेल परियोजना से बाहर कर दिया है. अब केवल ईरान अकेला ही इस परियोजना को पूरा करे. ईरान के इसे फैसले को सामरिक और रणनीतिक तौर पर बड़ा झटका माना जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *