करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 20 July 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –  20  July  2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 20 July 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. भारत के किस राज्य की पहली महिला चुनाव आयुक्त नीला सत्यनारायण को हाल ही में निधन हो गया है?

केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
पंजाब

उत्तर : महाराष्ट्र – भारत के महाराष्ट्र की पहली महिला चुनाव आयुक्त नीला सत्यनारायण को हाल ही में निधन हो गया है. वे 1972 बैच की आईएएस थी. वे वर्ष 2014 में नीला सत्यनारायण सेवानिवृत्त हुई थीं. चुनाव आयुक्त के अलावा, वह एक प्रवीण कवयित्री, लेखक, गायिका, कंपोजर और संगीत निर्देशक थीं.

प्रश्न 2. खाद्य संरक्षा व मानक अधिनियम के तहत किस राज्य सरकार ने 1 साल के लिए सुगंधित तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर पाबंदी लगा दी है?

मुंबई सरकार
दिल्ली सरकार
चेन्नई सरकार
कोलकाता सरकार

उत्तर : दिल्ली सरकार – दिल्ली सरकार ने खाद्य संरक्षा व मानक अधिनियम के तहत 1 साल के लिए सुगंधित तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर पाबंदी लगा दी है. दिल्ली में गुटखे पर पहले से ही प्रतिबंध है लेकिन इन दिनों सुपारी में भी तंबाकू मिलाकर बेची जाती है.

प्रश्न 3. पाकिस्तान में स्थित टीटीपी संगठन के नेता मुफ्ती नूर वली महसूद को किसने देश ने वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया है?

डब्लूएचओ
संयुक्त राष्ट्र
यूनेस्को
वर्ल्ड बैंक

उत्तर : संयुक्त राष्ट्र – अंतरराष्ट्रीय संगठन संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में पाकिस्तान में स्थित तहरीक-ए-तालिबान (TTP) संगठन के नेता मुफ्ती नूर वली महसूद वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया है. जून 2018 में मौलाना फजलुल्लाह की मौत के बाद मुफ्ती नूर वली महसूद को आतंकवादी संगठन का प्रमुख बनाया गया था.

प्रश्न 4. राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट ने राम मंदिर के निर्माण के लिए 3 या 5 अगस्त की तारीख के प्रस्ताव को किसे भेजा है?

सुप्रीमकोर्ट
पीएमओ
हाईकोर्ट
निति आयोग

उत्तर : पीएमओ – राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट ने राम मंदिर के निर्माण के लिए 3 या 5 अगस्त की तारीख के प्रस्ताव को पीएमओ को भेजा है. जिस पर अंतिम निर्णय पीएमओ का होगा. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास की बैठक में विश्व हिंदू परिषद के प्रस्तावित मॉडल में हल्का बदलाव करने पर भी सहमति हुई है.

प्रश्न 5. 20 जुलाई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट दिवस
अंतर्राष्ट्रीय हॉकी दिवस
अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन दिवस

उत्तर : अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस – 20 जुलाई को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस (International Chess Day) मनाया जाता है. आज के दिन वर्ष 1924 को अंतर्राष्ट्रीय शतरंज संघ (FIDE) की स्थापना की गयी थी. जबकि 20 जुलाई को यह दिवस मनाने के लिए यूनेस्को द्वारा सुझाव दिया गया था.

प्रश्न 6. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्विटर पर फॉलोअर्स की संख्या कितनी हो गयी है?

6 करोड़
12 करोड़
18 करोड़
22 करोड़

उत्तर : 6 करोड़ – भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्विटर पर फॉलोअर्स की संख्या हाल ही में 6 करोड़ हो गयी है. रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी 2009 में मोदी से ट्विटर से जुड़े थे जबकि सितंबर 2019 में उनके फॉलोअर्स की संख्या 5 करोड़ थी.

प्रश्न 7. निम्न में से किस क्रिकेट एसोसिएशन के आजीवन सदस्य संजीव गुप्ता ने सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है?

दिल्ली क्रिकेट एसोसिएशन
उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन
मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन
पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन

उत्तर : मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन – मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के के आजीवन सदस्य संजीव गुप्ता ने सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. ऐसा पहली बार है की एमपीसीए के किसी सदस्य ने सदस्यता से इस्तीफा दिया है.

प्रश्न 8. इनमे से किस देश के प्रधानमंत्री एलिस फाखफाख ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?

मालदीव
ट्यूनीशिया
इराक
ईरान

उत्तर : ट्यूनीशिया – ट्यूनीशिया के प्रधानमंत्री एलिस फाखफाख ने अपने पद से राष्ट्रपति को इस्तीफ़ा दे दिया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री का एक कचरा निस्तारण कंपनी में शेयर था और उसी कंपनी को एक करोड़ 50 लाख यूरो का सरकारी ठेका भी हासिल हुआ था.

प्रश्न 9. पाकिस्तान और किस देश के बीच आज़ाद पट्टन जल विद्युत परियोजना के लिये एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए है?

अफगानिस्तान
चीन
भूटान
म्यामार

उत्तर : चीन – पाकिस्तान और चीन के बीच आज़ाद पट्टन जल विद्युत परियोजना के लिये एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए है. जिसके तहत झेलम नदी पर बने आज़ाद पट्टन जल विद्युत परियोजना 2.4 अरब डॉलर का एक हाइड्रो पावर प्रॉजेक्ट है.

प्रश्न 10. साइबर हमलों से निपटने के लिए भारत और किस देश के बीच एक समझोता हुआ है?

अमेरिका
ऑस्ट्रेलिया
इजरायल
जापान

उत्तर : इजरायल – साइबर हमलों से निपटने के लिए भारत और इजरायल के बीच एक समझोता हुआ है. जिसके तहत कोरोना वायरस के समय नई परिस्थितियों में डिजिटलीकरण की प्रक्रिया तेज हुई है. जिससे वर्चुअल दुनिया के लिए नए खतरे निकले है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *