करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 21 July 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –  21  July  2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 21 July 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. रेलवे द्वारा प्राइवेट सेक्टर की मदद से चलाई जाने वाले प्राइवेट ट्रेनों का पहला सेट किस वर्ष आयेगा?

2021
2022
2023
2024

उत्तर :2023 – रेलवे द्वारा प्राइवेट सेक्टर की मदद से चलाई जाने वाले प्राइवेट ट्रेनों का पहला सेट 2023 तक लांच करने की घोषणा की है. जिसके मुताबिक, 12 ट्रेनें होंगी सभी 151 ट्रेनों को 2027 तक पेश कर दिया जाएगा.

प्रश्न 2. एकेडमिक ईयर 2019-20 में किस यूनिवर्सिटी ने जेएमआई समग्र मूल्यांकन में 95.23 प्रतिशत हासिल किए हैं?

दिल्ली यूनिवर्सिटी
इग्नू यूनिवर्सिटी
जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी
पंजाब यूनिवर्सिटी

उत्तर :जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी – मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मुताबिक, एकेडमिक ईयर 2019-20 में जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी ने जेएमआई समग्र मूल्यांकन में 95.23 प्रतिशत हासिल किए हैं. जबकि इससे पहले एनआईआरएफ रैंकिंग में इस यूनिवर्सिटी को 10वां स्थान मिला था.

प्रश्न 3. निजी क्षेत्र के किस बैंक को उसके शेयरहोल्डर्स ने बॉन्ड्स के जरिए 50 हजार करोड़ रुपए की पूंजी जुटाने के लिए मंजूरी दे दी है?

आईसीआईसीआई बैंक
एक्सिस बैंक
एचडीएफसी बैंक
रिलायंस बैंक

उत्तर : एचडीएफसी बैंक – निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक को 26वी एन्युअल जनरल मीटिंग (AGM) में उसके शेयरहोल्डर्स ने बॉन्ड्स के जरिए 50 हजार करोड़ रुपए की पूंजी जुटाने के लिए मंजूरी दे दी है. जबकि केनरा बैंक भी 5000 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बना रहा है.

प्रश्न 4. बीडब्ल्यूएफ ने अध्यक्ष पद का कार्यकाल कितने बार के लिए सीमित कर दिया है?

2 बार
3 बार
4 बार
5 बार

उत्तर : 4 बार – बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) ने हाल ही में काउंसिल में जेंडर इक्विलिटी के लिए 30% महिला सदस्यों की नियुक्ति की मंजूरी के साथ अध्यक्ष पद का कार्यकाल 4 बार के लिए सीमित कर दिया है. साथ ही ऑनलाइन एजीएम के दौरान सदस्यों ने संविधान में बदलाव को मंजूरी दी है.

प्रश्न 5. निम्न में से किस देश की क्रिकेट टीम के खिलाडी डॉम सिब्ले आईसीसी के गेंद पर लार के इस्तेमाल का नियम तोड़ने वाले पहले क्रिकेटर बन गए है?

इंग्लैंड क्रिकेट टीम
वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम
बांग्लादेश क्रिकेट टीम
पाकिस्तान क्रिकेट टीम

उत्तर : इंग्लैंड क्रिकेट टीम – इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज डॉम सिब्ले ने गेंद पर गलती से लार का करते हुए पाए गए इसके साथ ही वे आईसीसी के गेंद पर लार के इस्तेमाल का नियम तोड़ने वाले पहले क्रिकेटर बन गए है. यह घटना ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर लंच से ठीक पहले 42वें ओवर में घटी थी.

प्रश्न 6. अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने किस वर्ष के शीतकालीन ओलंपिक के लिए उम्मीदवारी बजट में लगभग 80 प्रतिशत की कटोती की है?

2022
2024
2026
2028

उत्तर : 2026 – अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने हाल ही में वर्ष 2026 के शीतकालीन ओलंपिक के लिए उम्मीदवारी बजट में लगभग 80 प्रतिशत की कटोती की है. (IOC) ने कहा है की इस लागत में कमी ओलंपिक एजेंडा 2020 की सिफारिश 3 के कार्यान्वयन का सीधा परिणाम है.

प्रश्न 7. लुईस हैमिल्टन ने कौन सी बार हंगेरियन ग्रांप्री जीतकर किसी एक ट्रैक पर सबसे ज्यादा रेस जीतने के शूमाकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है?

5वीं बार
7वीं बार
8वीं बार
9वीं बार

उत्तर : 8वीं बार – लुईस हैमिल्टन ने 8वीं बार हंगेरियन ग्रांप्री जीतकर किसी एक ट्रैक पर सबसे ज्यादा रेस जीतने के माइकल शूमाकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. यह लुईस हैमिल्टन की 86वीं जीत है. माइकल शूमाकर ने वर्ष 1994 में पहली जीत दर्ज की थी और उन्होंने फ्रेंच ग्रांप्री रिकॉर्ड 8 बार जीती थी.

प्रश्न 8. बार्सिलोना के लियोनल मेसी ने हाल ही में रिकॉर्ड कितनी बार पिचिचि अवॉर्ड जीत लिया है?

5वीं बार
7वीं बार
8वीं बार
9वीं बार

उत्तर : 7वीं बार – बार्सिलोना के लियोनल मेसी ने 67 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए हाल ही में रिकॉर्ड 7वीं बार पिचिचि अवॉर्ड जीत लिया है. उन्होंने ही ला लिगा के एक सीजन में सबसे ज्यादा 21 गोल असिस्ट भी किए है. लियोनल मेसी ने इस सीजन में 33 मैच में 25 गोल किए हैं.

प्रश्न 9. जापान के सहयोग से किस देश ने मंगल ग्रह पर अपना पहला इंटरप्लेनेटरी होप प्रोब मिशन शुरू किया है?

भूटान
चीन
सऊदी अरब अमीरात
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर : सऊदी अरब अमीरात – सऊदी अरब अमीरात (UAE) ने हाल ही में जापान के तानेगाशिमा स्पेस सेंटर से मंगल ग्रह पर अपना पहला इंटरप्लेनेटरी होप प्रोब मिशन शुरू किया किया है. यह मिशन मंगल ग्रह ‘होप’ नाम से डब किया गया है. यूएई ने अपना पहला इंटरप्लेनेटरी होप प्रोब मिशन 3:28 बजे लांच किया था.

प्रश्न 10. इनमे से किस देश की सांसदों ने समलैंगिक विवाह पर प्रतिबंध को वैध बनाने के लिए मसौदा कानून प्रस्तुत किया है?

रुसी सांसदों
अमेरिकी सांसदों
ऑस्ट्रेलियाई सांसदों
जापानी सांसदों

उत्तर : रुसी सांसदों – रुसी सांसदों ने हाल ही में समलैंगिक विवाह पर प्रतिबंध को वैध बनाने के लिए मसौदा कानून प्रस्तुत किया है. रूसी जनमत संग्रह 2020 के मुताबिक मतदाताओं ने संविधान में प्रस्तावित परिवर्तनों को भारी समर्थन दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *