करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 23 July 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 23 July  2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 23 July 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. 8 दिनों के भीतर कुल संपत्ति में 2.6 अरब डॉलर की बढ़ोतरी होने के साथ मुकेश अंबानी दुनिया के कौन से सबसे अमीर शख्स बन गए है?

दुसरे
तीसरे
पांचवें
सातवे

उत्तर : पांचवें – 8 दिनों के भीतर कुल संपत्ति में 2.6 अरब डॉलर की बढ़ोतरी होने के साथ मुकेश अंबानी दुनिया के पांचवें सबसे अमीर शख्स बन गए है. जबकि कुछ दिन पहले ही वे दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्स बने थे. लेकिन 185.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ जेफ बेजोस पहले स्थान पर है.

प्रश्न 2. एनआईआरएफ रैंकिंग में चंडीगढ़ इंजीनियरिंग कॉलेज, सीजीसी लांडरां ने पंजाब में कौन सा स्थान हासिल किया है?

पहला
दूसरा
तीसरा
चौथा

उत्तर : पहला – मानव संसाधन विकास मंत्रालय के राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) 2020 में इंजीनयिरिंग कैटेगरी में चंडीगढ़ इंजीनियरिंग कॉलेज, सीजीसी लांडरां ने पंजाब में पहला स्थान हासिल किया है. पूरे उत्तर भारत में चंडीगढ़ इंजीनियरिंग कॉलेज ने निजी संस्थानों के बीच दूसरा स्थान हासिल किया है.

प्रश्न 3. फिल्म के लिए 20 करोड़ की रकम लेने के साथ कौन सी एक्ट्रेस इतनी रकम लेने वाली भारतीय सिनेमा के इतिहास की इकलौती एक्ट्रेस बन गयी है?

करीना कपूर
दीपिका पादुकोण
कटरीना कैफ
अलिया भट्ट

उत्तर : दीपिका पादुकोण – प्रभास के साथ आने वाली फिल्म के लिए 20 करोड़ की रकम लेने के साथ दीपिका पादुकोण इतनी रकम लेने वाली भारतीय सिनेमा के इतिहास की इकलौती एक्ट्रेस बन गयी है. यह फिल्म तीन भाषाओं हिन्दी, तमिल और तेलुगु में भी रिलीज की जाएगी.

प्रश्न 4. ब्रिटेश एयरवेज ने अपने कौन से हवाई जहाज को ऑपरेशन में होने वाले खर्च की वजह से रिटायर करने की घोषणा की है?

बोइंग 305
बोइंग 547
बोइंग 747
बोइंग 947

उत्तर : बोइंग 747 – ब्रिटेश एयरवेज ने कोविड-19 महामारी में आई मंदी और पैसेंजर्स की संख्या में कमी के साथ-साथ ऑपरेशन में होने वाले खर्च की वजह से ये बोइंग 747 हवाई जहाज को रिटायर करने की घोषणा की है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, कार्गो विमानों के बीच 747 की मांग अभी भी सबसे ज्यादा है.

प्रश्न 5. स्कूल समय में कितने मीटर रेस को रिकॉर्ड 4 मिनट में पूरा करने वाले अमेरिका के जिम रयुन को “मेडल ऑफ फ्रीडम” से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है?

1000 मीटर
1200 मीटर
1400 मीटर
1600 मीटर

उत्तर : 1600 मीटर – लगभग 56 वर्ष पहले 1964 में अपने स्कूल समय में 1600 मीटर रेस को रिकॉर्ड 4 मिनट में पूरा करने वाले अमेरिका के पूर्व धावक जिम रयुन (73) को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने “मेडल ऑफ फ्रीडम” से सम्मानित करने की घोषणा की है. 3 बार के ओलिंपियन रयुन कांग्रेस की ओर से 10 साल सांसद भी रह चुके हैं.

प्रश्न 6. केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने भारत के किस शहर में पहला ई चार्जिंग प्लाजा शुरु किया है?

दिल्ली
मुंबई
कोलकाता
चेन्नई

उत्तर : दिल्ली – भारत की राजधानी दिल्ली में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पहला ई चार्जिंग प्लाजा शुरु किया है. एनडीएमसी के साथ मिलकर ईईएसएल ने मध्य दिल्ली में भारत का पहला सार्वजनिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग प्लाजा स्थापित किया है.

प्रश्न 7. निम्न मे से किस राज्य सरकार ने हाल ही में नवीन रोजगार छतरी योजना की शुरुआत की है?

छत्तीसगढ़ सरकार
उत्तर प्रदेश सरकार
पंजाब सरकार
महाराष्ट्र सरकार

उत्तर : उत्तर प्रदेश सरकार – उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में अनुसूचित जाति के गरीब लोगों के विकास और उन्हें रोजगार देने की उद्देश्य से नवीन रोजगार छतरी योजना की शुरुआत की है साथ ही इस दौरान लगभग 17.42 करोड़ रुपये की धनराशि लाभार्थियों को ट्रांसफर की गयी है.

प्रश्न 8. 23 जुलाई को पूरे भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

राष्ट्रीय प्रसारण दिवस
राष्ट्रीय दूरदर्शन दिवस
राष्ट्रीय विज्ञानं दिवस
राष्ट्रीय डाक दिवस

उत्तर : राष्ट्रीय प्रसारण दिवस – 23 जुलाई को पूरे भारत में “राष्ट्रीय प्रसारण दिवस” मनाया जाता है. आज के दिन वर्ष 1927 में इंडियन प्रसारण कंपनी ने मुंबई स्टेशन से रेडियो के प्रसारण की शुरुआत की थी. जिसे आज ऑल इंडिया रेडियो के नाम से भी जाना जाता हैं.

प्रश्न 9. वाडा ने भारत की नेशनल डोप टेस्टिंग लैब के सस्पेंशन को कितने महीने के लिए बढ़ा दिया है?

2 महीने
4 महीने
6 महीने
8 महीने

उत्तर : 6 महीने – वैश्विक संस्था वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) जो की खिलाड़ियों को लेकर प्रतिबंधित दवाओं पर नजर रखती है उसने हाल ही में भारत की नेशनल डोप टेस्टिंग लैब के सस्पेंशन को 6 महीने के लिए बढ़ा दिया है. लेकिन भारत इस आदेश के खिलाफ 21 दिन के अंदर स्विट्जरलैंड स्थित कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन में कर सकता है.

प्रश्न 10. जापान ने किस देश में कारोबार कर रही 57 जापानी कंपनियों को वापस बुलाने की घोषणा की है?

उत्तर कोरिया
रूस
चीन
अमेरिका

उत्तर : चीन – भारत के बाद जापान ने चीन को झटका देते हुए चीन में कारोबार कर रही 57 जापानी कंपनियों को वापस बुलाने की घोषणा की है. जापान की सरकार ने कहा है की प्रक्रिया में होने वाला सारा खर्च सरकार देगी. जबकि पहले ही भारत ने 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *