करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 25 July 2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –  25 July  2020 – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi –25 July 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप कितने लाख करोड़ रुपये के पार पहुचने पर वह देश की पहली कंपनी बन गई है?

10 लाख करोड़ रुपये
12 लाख करोड़ रुपये
14 लाख करोड़ रुपये
18 लाख करोड़ रुपये

उत्तर: 14 लाख करोड़ रुपये – रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 14 लाख करोड़ रुपये के पार पहुचने पर वह कंपनी 14 लाख करोड़ का मार्केट कैप पार करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 14.40 लाख करोड़ रुपये रहा जबकि दुसरे स्थान पर टीसीएस का मार्केट कैप 8 लाख करोड़ रुपये रहा है.

प्रश्न 2. रिलायंस इंडस्ट्रीज हाल ही में दुनिया की कौन सी सबसे मूल्यवान कंपनी बन गयी है?

12वीं
24वीं
36वीं
48वीं

उत्तर: 48वीं – मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज का हाल ही में मार्केट कैपिटलाइजेशन 13 लाख करोड़ रुपये पहुंचने के साथ वह कंपनी दुनिया की 48वीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन गयी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज तेल, रिफाइनरी, पेट्रो रसायन, रिटेल और टेलीकॉम सेक्टर में कार्य करती है.

प्रश्न 3. यूपीएससी ने भारतीय आर्थिक सेवा परीक्षा 2020 को कब आयोजित करने की घोषणा की है?

अगस्त
सितम्बर
अक्टूबर
दिसम्बर

उत्तर: अक्टूबर – यूपीएससी ने भारतीय आर्थिक सेवा परीक्षा 2020 को 16 से 18 अक्टूबर तक आयोजित करने की घोषणा की है. जिसके लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन 11 अगस्त को आयोग की तरफ से जारी किया जायेगा.

प्रश्न 4. हाल ही में किसने छात्रों को मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए मनोसामाजिक सहायता देने के लिए “मनोदर्पण पहल” की शुरुआत की है?

केंद्र सरकार
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री
निति आयोग
योजना आयोग

उत्तर: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री – केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने हाल ही में छात्रों को मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए मनोसामाजिक सहायता देने के लिए “मनोदर्पण पहल” की शुरुआत की है. साथ ही छात्रों की मदद के लिए ऑनलाइन वेब पेज और टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किया है.

प्रश्न 5. बॉलीवुड के किस प्रसिद्ध अभिनेता ने रोजगार ढूंढ रहे प्रवसियों के लिए “प्रवासी रोजगार ऐप” शुरु किया है?

अक्षय कुमार
सोनू सूद
सलमान खान
शाहरुख़ खान

उत्तर: सोनू सूद – बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता सोनू सूद ने रोजगार ढूंढ रहे प्रवसियों के लिए “प्रवासी रोजगार ऐप” शुरु किया है. जिससे नौकरी ढूंढ़ने से जुड़ी जरूरी जानकारी आसानी से मिलेगी.

प्रश्न 6. इनमे से किस राज्य सरकार ने “वेस्ट टू एनर्जी” के नाम से एक पहल की शुरुआत की है?

उतराखंड सरकार
गुजरात सरकार
पंजाब सरकार
महाराष्ट्र सरकार

उत्तर: उतराखंड सरकार – उतराखंड सरकार ने हाल ही में “वेस्ट टू एनर्जी” के नाम से एक पहल की शुरुआत की है. जिसके मुताबिक, राज्य में उत्पन्न होने वाले अपशिष्ट को बिजली में परिवर्तित करने का कार्य किया जायेगा. इस समय उत्तराखंड में प्रतिदिन 900 टन अपशिष्ट पैदा होता है.

प्रश्न 7. हाल ही में किसने एक उच्च क्वालिटी का ड्रोन “भारत” विकसित किया है?

इसरो
नासा
डीआरडीओ
स्पेस एक्स

उत्तर: डीआरडीओ – रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने हाल ही में एक उच्च क्वालिटी का ड्रोन विकसित किया है जिसका नाम “भारत” है. इस ड्रोन का उपयोग पूर्वी लद्दाख के वास्तविक नियंत्रण रेखा के ऊंचाई वाले क्षेत्रों और पहाड़ी इलाकों में निगरानी रखने के लिए किया जायेगा.

प्रश्न 8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किस शहर में हुए कार्यक्रम के दौरान “मणिपुर जलापूर्ति परियोजना” की आधारशिला रखी है?

इम्फाल
जिरिबाम
मोरेह
बिशनपुर

उत्तर: इम्फाल – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इम्फाल में हुए कार्यक्रम के दौरान “मणिपुर जलापूर्ति परियोजना” की आधारशिला रखी है. इस कार्यक्रम में मणिपुर की गवर्नर नजमा हेपतुल्ला, मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह और उनके कैबिनेट के अन्य सदस्य, सांसद और विधायकों शामिल थे.

प्रश्न 9. साहिल सेठ को कितने वर्ष की अवधि के लिए ब्रिक्स चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के मानद सलाहकार हुए नियुक्त किया गया है?

2020-2021
2020-2022
2020-2023
2020-2024

उत्तर: 2020-2023 – साहिल सेठ को वर्ष 2020-2023 अवधि के लिए ब्रिक्स चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के मानद सलाहकार हुए नियुक्त किया गया है. वे अभी मुंबई कस्टम्स के डिप्टी कमिश्नर हैं और वर्ष 2011 बैच के भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी हैं.

प्रश्न 10. इंडियन स्प्रिंटर श्राबनी नंदा कोरोनावायरस के दौरान बीच ट्रैक पर वापसी करने वाली भारत की कौन सी एथलीट बन गई हैं?

पहली
दूसरी
तीसरी
चौथी

उत्तर: पहली – इंडियन स्प्रिंटर श्राबनी नंदा कोरोनावायरस के दौरान बीच ट्रैक पर वापसी करने वाली भारत की पहली एथलीट बन गई हैं. उन्होंने जमैका के एमवीपी ट्रैक क्लब में एक टूर्नामेंट में भाग लिया जहा पर उन्होंने 100 मीटर रेस को 11.78 सेकंड में पूरी किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *