दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) Delhi Subordinate Services Selection Board DSSSB – 863 फार्मासिस्ट (होम्योपैथी),सब स्टेशन अटेंडेंट (ग्रेड- II),सहायक इलेक्ट्रिक फिटर, नर्स ग्रेड – ए Pharmacist (Homeopathy), Sub Station Attendant (Grade-II), Assistant Electric Fitter, Nurse Grade – A और अन्य पद – अंतिम तिथि : 20 दिसम्बर 2023

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) Delhi Subordinate Services Selection Board DSSSB – 863  फार्मासिस्ट (होम्योपैथी),सब स्टेशन अटेंडेंट (ग्रेड- II),सहायक इलेक्ट्रिक फिटर, नर्स ग्रेड – ए Pharmacist (Homeopathy), Sub Station Attendant (Grade-II), Assistant Electric Fitter, Nurse Grade – A  और अन्य पद – अंतिम तिथि  : 20 दिसम्बर  2023
संस्थान नाम:- दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB)
पद का नाम:- फार्मासिस्ट (होम्योपैथी),सब स्टेशन अटेंडेंट (ग्रेड- II),सहायक इलेक्ट्रिक फिटर, नर्स ग्रेड – ए और अन्य
वेबसाइट:- https://dsssb.delhi.gov.in/

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने 863 फार्मासिस्ट (होम्योपैथी),सब स्टेशन अटेंडेंट (ग्रेड- II),सहायक इलेक्ट्रिक फिटर, नर्स ग्रेड – ए और अन्य पदों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित करता है।


विज्ञापन संख्या : 03/23

पद का विवरण :

पद का नाम : फार्मासिस्ट (होम्योपैथी),सब स्टेशन अटेंडेंट (ग्रेड- II),सहायक इलेक्ट्रिक फिटर, नर्स ग्रेड – ए और अन्य

पद की संख्या : 863

वेतनमान : नियमानुसार

योग्यता : मैट्रिकुलेशन,10वीं, 12 वीं ,डिप्लोमा, स्नातक डिग्री, स्नातकोत्तर डिग्री (प्रासंगिक अनुशासन)

आयु सीमा : 18 -30  वर्ष

कार्यस्थल : नई दिल्ली

आवेदन शुल्क : 

UR/OBC/EWS उम्मीदवारों के लिए : रु. 100/-

SC/ST/PH उम्मीदवारों के लिए : छूट 

आवेदन कैसे करें :

a. ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले, उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना होगा कि वह डीएसएसएसबी के पोर्टल यानी https://dsssbonline.nic.in पर पंजीकृत है। पंजीकरण के निर्देश बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। डीएसएसएसबी के साथ पंजीकरण एक बार की प्रक्रिया है। जब भी कोई उम्मीदवार डीएसएसएसबी द्वारा अधिसूचित पदों की परीक्षाओं के लिए आवेदन कर रहा हो तो पंजीकरण के बाद उत्पन्न यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग लॉगिन करने के लिए किया जाना चाहिए। डीएसएसएसबी द्वारा आयोजित प्रत्येक परीक्षा के लिए अलग से पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है। यदि, कोई आवेदक एकाधिक पंजीकरण जमा करता है और परीक्षा में (किसी भी चरण में) एक से अधिक बार उपस्थित होता है, तो उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी और उसे बोर्ड की परीक्षाओं से वंचित कर दिया जाएगा।

b. योग्य उम्मीदवार वेबसाइट https://dsssbonline.nic.in के माध्यम से 21/11/2023 से 20/12/2023 (रात 11:59 बजे तक) तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिसके बाद लिंक अक्षम कर दिया जाएगा।

c.उम्मीदवारों को संबंधित पद के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय ऑनलाइन आवेदन करने के निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए।

d.उम्मीदवारों को अपना आवेदन केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से जमा करना होगा। आवेदन का कोई अन्य तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा। किसी अन्य माध्यम से यानी डाक से/हाथ से/मेल आदि से प्राप्त आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे और सरसरी तौर पर खारिज कर दिए जाएंगे। इस संबंध में किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा।

e.अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए, उम्मीदवारों को उनके हित में सलाह दी जाती है कि वे अंतिम तिथि से काफी पहले ऑनलाइन आवेदन जमा करें और अंतिम तिथि तक इंतजार न करें। डीएसएसएसबी अपने नियंत्रण से बाहर बताए गए किसी भी कारण से निर्धारित समय सीमा में अपने आवेदन जमा करने में सक्षम नहीं होने पर उम्मीदवारों के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

f. ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले, उम्मीदवारों को यह जांचना और सुनिश्चित करना होगा कि उन्होंने ऑनलाइन आवेदन पत्र के प्रत्येक क्षेत्र में सही विवरण भरा है। एक बार ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा हो जाने के बाद, किसी भी परिस्थिति में परिवर्तन/सुधार/संशोधन (श्रेणी परिवर्तन सहित) के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा या अनुमति नहीं दी जाएगी। इस संबंध में पोस्ट, फैक्स, ईमेल, हाथ से आदि किसी भी रूप में प्राप्त अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा और इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा। आवेदन पत्र के डेटा और उनके द्वारा भुगतान किए गए शुल्क में किसी भी गलती के लिए उम्मीदवार जिम्मेदार होंगे।

चयन का तरीका:

a. चयन वन टियर और टू टियर परीक्षा योजना के माध्यम से किया जाएगा।

b. यदि परीक्षा में आने वाले किसी भी प्रश्न को अमान्य माना जाता है, तो उन प्रश्नों का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा और उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंकों की गणना आनुपातिक आधार पर (अधिकतम अंकों में से) की जाएगी।

c. कंप्यूटर आधारित टेस्ट/परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों को डीएसएसएसबी द्वारा नोटिस संख्या 10 (271)/सेक.सेल/डीएसएसएसबी/18/989 दिनांक 11.07.2018 (अनुलग्नक-) के माध्यम से प्रकाशित फॉर्मूले का उपयोग करके सामान्यीकृत किया जाएगा (यदि आवश्यक हो)। II) और ऐसे सामान्यीकृत अंकों का उपयोग अंतिम योग्यता और अनंतिम नामांकन/चयन निर्धारित करने के लिए किया जाएगा।

d. कंप्यूटर आधारित टेस्ट/परीक्षा की ड्राफ्ट उत्तर कुंजी परीक्षा के बाद डीएसएसएसबी की वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी। उम्मीदवार उत्तर कुंजी के मसौदे को देख सकते हैं और बोर्ड द्वारा दी गई निर्धारित समय सीमा के भीतर, यदि कोई हो, ऑनलाइन आपत्तियां जमा कर सकते हैं। के माध्यम से प्राप्त ड्राफ्ट उत्तर कुंजी के संबंध में आपत्तियां

बोर्ड द्वारा निर्धारित समय सीमा के भीतर ऑनलाइन मोड में केवल उत्तर कुंजी को अंतिम रूप देने से पहले विचार और जांच की जाएगी। हालाँकि, इस संबंध में बोर्ड का निर्णय अंतिम होगा। किसी अन्य माध्यम से प्राप्त आपत्तियाँ जैसे पत्र, आवेदन, ईमेल आदि पर विचार नहीं किया जाएगा। उपर्युक्त प्राधिकृत तरीके से आपत्ति(आपत्तियों) की प्राप्ति के बाद, इस संबंध में कोई और अभ्यावेदन, यदि कोई हो, पर विचार नहीं किया जाएगा।

ड्राफ्ट उत्तर कुंजी के प्रदर्शन के दौरान या उसके बाद किसी भी समय बोर्ड।

e. बोर्ड ने, गुणात्मक चयन प्राप्त करने और उपलब्ध सर्वोत्तम प्रतिभा की भर्ती के लिए, विभिन्न श्रेणियों (यूआर / एससी / एसटी / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस / पीडब्ल्यूडी / पूर्व-एसएम) के लिए निम्नलिखित न्यूनतम योग्यता अंक (जहां भी लागू हो) तय किए हैं: –

सामान्य/ईडब्ल्यूएस :40%

ओबीसी (दिल्ली) :35%

एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी :30%

यदि पद भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित है, तो भूतपूर्व सैनिकों को उनकी संबंधित श्रेणियों में न्यूनतम 30% के अधीन 5% की छूट दी जाएगी।

f. डीएसएसएसबी के पास उम्मीदवारों की उपलब्धता के अनुसार किसी भी पद के लिए न्यूनतम कट ऑफ अंक निर्धारित करने का अधिकार सुरक्षित है।

ध्यान दें: विभिन्न श्रेणियों में चयन के लिए कट-ऑफ अंक उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों और संबंधित श्रेणियों में रिक्तियों की संख्या के आधार पर अधिक हो सकते हैं।

g. यदि एक ही श्रेणी के दो या दो से अधिक उम्मीदवारों के परीक्षा में समान अंक हैं:

1) विषय विशिष्ट अनुभाग यानी अनुभाग-बी में अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार को योग्यता में उच्च स्थान पर रखा जाएगा;

2) ऐसे मामले में जहां ऊपर (1) में उल्लिखित अंक भी समान हैं, आयु में वरिष्ठ उम्मीदवार को योग्यता में ऊपर रखा जाएगा।

3) ऐसे मामले में जहां जन्मतिथि भी समान है, तो जिस उम्मीदवार का पहला नाम वर्णमाला क्रम (अंग्रेजी में) में पहले आता है, उसे योग्यता में ऊपर रखा जाएगा।

h. एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार, जो मानकों में ढील दिए बिना अपनी योग्यता के आधार पर चुने गए हैं, उन्हें आरक्षित रिक्तियों के खिलाफ समायोजित नहीं किया जाएगा। ऐसे उम्मीदवारों को समग्र योग्यता में उनकी स्थिति के अनुसार पद के लिए सामान्य/अनारक्षित रिक्तियों के विरुद्ध समायोजित किया जाएगा। आरक्षित रिक्तियां पात्र एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, पूर्व-एसएम और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों में से अलग से भरी जाएंगी।

i. अपनी योग्यता के आधार पर चुने गए विकलांग व्यक्ति को अनारक्षित रिक्ति पर नियुक्त किया जा सकता है, बशर्ते कि पद संबंधित श्रेणी के विकलांग व्यक्तियों के लिए उपयुक्त पाया गया हो।

j. परीक्षा में अनंतिम नामांकन/चयन नियुक्ति का कोई अधिकार नहीं देता है जब तक कि नियुक्ति प्राधिकारी यानी उपयोगकर्ता विभाग आवश्यक समझी जाने वाली जांच के बाद संतुष्ट न हो जाए कि उम्मीदवार सेवा/पद पर नियुक्ति के लिए सभी प्रकार से उपयुक्त है।

k. परीक्षा के सभी चरणों में प्रवेश पूरी तरह से अनंतिम है, बशर्ते कि वह संबंधित विभाग के लिए निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करता हो। यदि, परीक्षा से पहले या बाद में किसी भी समय सत्यापन पर, यह पाया जाता है कि उम्मीदवार पात्रता की किसी भी शर्त को पूरा नहीं करता है, तो परीक्षा के लिए उसकी उम्मीदवारी सरसरी तौर पर रद्द कर दी जाएगी।

  l . जिन उम्मीदवारों के पास संबंधित पद के भर्ती नियमों में उल्लिखित आवश्यक योग्यता नहीं है, उन्हें आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

महत्वपूर्ण तिथियां :

ऑनलाइन आवेदन करने की आरंभ तिथि : 21 नवम्बर 2023

ऑनलाइन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि  : 20 दिसम्बर  2023

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 20 दिसम्बर 2023

महत्वपूर्ण लिंक (IMP Link) :-

विज्ञापन लिंक क्लिक करें (Details)

ऑनलाइन आवेदन लिंक क्लिक करें (Application Link)

विभागीय लिंक क्लिक करें (Website)