भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT Madras) Indian Institute of Technology Madras – 08 तकनीशियन/प्रोजेक्ट एसोसिएट Technician/ Project Associate पद – अंतिम तिथि: 02-नवंबर-2023

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT Madras) Indian Institute of Technology Madras – 08 तकनीशियन/प्रोजेक्ट एसोसिएट Technician/ Project Associate पद – अंतिम तिथि: 02-नवंबर-2023
संस्थान नाम:- भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास
पद का नाम:- तकनीशियन/प्रोजेक्ट एसोसिएट
वेबसाइट:- https://www.iitm.ac.in/

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास द्वारा 08 तकनीशियन/प्रोजेक्ट एसोसिएट के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किया है


विज्ञापन संख्या : ICSR/PR/Advt.180/2023

 पद का विवरण :

पद का नाम :  तकनीशियन/प्रोजेक्ट एसोसिएट

पद की संख्या : 08 

वेतनमान : रु. 16,000 – 50,000/- प्रति माह

योग्यता : ITI, डिप्लोमा , BCA, B.Sc, BE/ B.Tech(प्रासंगिक अनुशासन)

आयु सीमा : 40 वर्ष

कार्यस्थल : तमिलनाडु

आवेदन शुल्क : नियमानुसार

आवेदन कैसे करें : इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आईआईटी मद्रास की आधिकारिक वेबसाइट iitm.ac.in पर 17-10-2023 से 02-नवंबर-2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवारों के लिए सामान्य निर्देश : 

1) सभी पद पूर्णतः अनुबंध के आधार पर हैं।

2) अनुबंध की अवधि पूरी होने से संस्थान में आगे विस्तार, नियमितीकरण, स्थायित्व का कोई अधिकार नहीं मिलेगा।

3) उम्मीदवारों को केवल वेबसाइट https://icandsr.iitm.ac.in/recruitment/ पर ऑनलाइन आवेदन करना चाहिए – (कृपया प्रदर्शित विज्ञापन संख्या विज्ञापन 180/2023 की जांच करें और संबंधित पद के लिए आवेदन जमा करें)।

4) प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग आवेदन भरना होगा।

5) सिस्टम किसी विज्ञापन के लिए केवल पंजीकृत लॉगिन आईडी (ईमेल) के साथ एकल आवेदन स्वीकार करेगा, इसलिए उम्मीदवार से अनुरोध है कि आवेदन जमा करने से पहले कई पदों का चयन करें (यदि उम्मीदवार एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करना चाहता है)। आवेदन पत्र।

6) आवेदन को संपादित नहीं किया जा सकता, सबमिट होने के बाद उसे वापस कर दिया जाएगा।

7) अभ्यर्थियों को एक ही पद के लिए दो बार आवेदन करने का प्रयास नहीं करना चाहिए। यदि एक ही पद के लिए किसी उम्मीदवार से कई आवेदन प्राप्त होते हैं, तो उम्मीदवारी अस्वीकार कर दी जाएगी।

8) उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना चाहिए।

9) अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन में अपना सही और सक्रिय ई-मेल पता भरें क्योंकि संस्थान द्वारा सभी पत्राचार केवल ई-मेल के माध्यम से किया जाएगा।

10) किसी भी पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पद के लिए सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं। चयन प्रक्रिया के किसी भी चरण में उनका प्रवेश पूरी तरह से अनंतिम होगा, बशर्ते कि वे निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करते हों। उम्मीदवार को केवल पंजीकरण प्रमाणपत्र/कॉल लेटर जारी करने का अर्थ यह नहीं होगा कि उम्मीदवारी योग्य पाई गई है।

11) आवेदन को सफलतापूर्वक ऑनलाइन जमा करने के बाद, आवेदन पत्र का एक प्रिंट आउट प्राप्त करना होगा और परीक्षण के लिए बुलाए जाने पर जमा करना होगा। दस्तावेज़ सत्यापन/परीक्षण/साक्षात्कार के समय इसकी आवश्यकता होगी। आवेदन की हार्ड कॉपी संस्थान को नहीं भेजनी है।

12) उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए। वे व्यक्ति जो भारत या नेपाल की प्रजा में स्थायी रूप से बसने के इरादे से पाकिस्तान से आए हैं, वे भी पात्र हैं, लेकिन उनके मामले में नियुक्ति के लिए भारत सरकार से पात्रता का प्रमाण पत्र आवश्यक होगा। ऐसे उम्मीदवारों को आवेदन करना चाहिए

भारत सरकार के गृह मंत्रालय में आवश्यक प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करें और आवेदन करने का संतोषजनक प्रमाण प्रस्तुत करें।

13) निर्धारित योग्यताएं न्यूनतम हैं और जब तक निर्दिष्ट नहीं किया जाता है, वे पद के लिए विचार के लिए आवश्यक हैं, भले ही उच्च योग्यता प्राप्त कर ली गई हो और केवल यह तथ्य कि उम्मीदवार के पास समान योग्यता है, उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने का अधिकार नहीं होगा।

14) न्यूनतम योग्यता डिग्री के बाद प्राप्त प्रासंगिक अनुभव पर ही विचार किया जाएगा। असाधारण रूप से उत्कृष्ट उम्मीदवारों के संबंध में योग्यता और/या अनुभव की न्यूनतम आवश्यकताओं में छूट दी जा सकती है।

15) अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के मामले में आवश्यक अनुभव संस्थान के विवेक पर छूट योग्य है, यदि चयन के किसी भी चरण में सक्षम प्राधिकारी की राय है कि इन समुदायों के उम्मीदवारों के पास पर्याप्त संख्या में योग्यता है। उनके लिए आरक्षित रिक्ति को भरने के लिए अपेक्षित अनुभव उपलब्ध होने की संभावना नहीं है।

16) संस्थान के पास लिखित/कौशल परीक्षा/साक्षात्कार के लिए उम्मीदवारों की संख्या को विज्ञापन में निर्धारित न्यूनतम से अधिक योग्यता, स्तर और अनुभव की प्रासंगिकता और अन्य शैक्षणिक उपलब्धियों के आधार पर उचित सीमा तक सीमित करने का अधिकार सुरक्षित है। संस्थान का अधिकार भी सुरक्षित है

इसलिए बिना कोई कारण बताए किसी भी या सभी आवेदनों को अस्वीकार करना।

17) किसी उम्मीदवार को परीक्षण/साक्षात्कार के लिए बुलाना केवल यह दर्शाता है कि ऐसा महसूस किया जाता है कि उम्मीदवार अन्य लोगों के साथ पद के लिए उपयुक्त हो सकता है और यह कोई आश्वासन नहीं देता है कि उन्हें अनुशंसित या चयनित किया जाएगा या आवेदन में निर्दिष्ट उनकी शर्तों को स्वीकार किया जाएगा।

18) उम्मीदवारों को उनके ऑनलाइन आवेदन में दी गई जानकारी के आधार पर टेस्ट/साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि ऐसी जानकारी सत्य है। यदि किसी भी बाद के चरण में या परीक्षण/साक्षात्कार के समय उनके द्वारा दी गई कोई जानकारी या उनके ऑनलाइन आवेदन में किया गया कोई दावा गलत पाया जाता है, तो उनकी उम्मीदवारी खारिज कर दी जाएगी।

19) संस्थान नियुक्ति के समय या सेवा के कार्यकाल के दौरान किसी भी समय उम्मीदवार द्वारा प्रस्तुत पूर्ववृत्त या दस्तावेजों का सत्यापन करेगा। यदि यह पता चलता है कि उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत किए गए दस्तावेज़ नकली हैं या उम्मीदवार के पास गुप्त पृष्ठभूमि/पृष्ठभूमि है और उसने उक्त जानकारी छिपाई है, तो उनकी सेवाएं समाप्त कर दी जाएंगी।

चयन प्रक्रिया : चयन दस्तावेज़ सत्यापन/कौशल परीक्षण/साक्षात्कार पर आधारित होगा। 

महत्वपूर्ण तिथि:

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि : 17-अक्टूबर -2023

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 02-नवंबर-2023

महत्वपूर्ण लिंक (IMP Links) :

विस्तार से विज्ञापन लिंक क्लिक करे(Details)

ऑनलाइन आवेदन लिंक क्लिक करें (Application Link)

सरकारी वेबसाइट लिंक क्लिक करे(Website)