मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (MMRCL) Mumbai Metro Rail Corporation Limited – 134 अपरेंटिस Apprentices पद – अंतिम तिथि : 28-नवंबर-2023

मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (MMRCL) Mumbai Metro Rail Corporation Limited – 134 अपरेंटिस Apprentices पद – अंतिम तिथि : 28-नवंबर-2023
संस्थान नाम:- मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (MMRCL)
पद का नाम:- अपरेंटिस
वेबसाइट:- https://mahametro.org/

मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (MMRCL) द्वारा 134 अपरेंटिस पद के लिए आवेदन आमंत्रित करता है ,आवेदक अंतिम तिथि 28-नवंबर-2023 से पूर्व आवेदन करें।


विज्ञापन संख्या :MAHA-Metro/P/HR/AA/2023

 पद का विवरण :

पद का नाम :  अपरेंटिस

 पद की संख्या :  134

वेतनमान : रु. 40320/- से 2,40,000/- प्रति माह

शैक्षणिक योग्यता : 10वीं पास (प्रासंगिक अनुशासन)

आयु सीमा : 17 -24 वर्ष

कार्यस्थल :  महाराष्ट्र

आवेदन शुल्क:

अन्य सभी उम्मीदवार के लिए : रु. 100/-

एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/महिला उम्मीदवार के लिए : छूट 

प्रक्रमण संसाधन शुल्क :

सभी उम्मीदवारों के लिए: रु. 50/-

आवेदन कैसे करें : 

1 अभ्यर्थियों को www.mahametro.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए विस्तृत निर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

2 उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए प्रदान की गई वेबसाइट www.mahametro.org पर लॉग-ऑन करना होगा और व्यक्तिगत विवरण / बायोडाटा आदि सावधानीपूर्वक भरना होगा।

नोट I: उम्मीदवारों के पास आधार कार्ड होना चाहिए। रजिस्ट्रेशन के समय उम्मीदवारों को 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर भरना होगा। जिन अभ्यर्थियों के पास आधार नंबर नहीं है और उन्होंने आधार के लिए नामांकन कराया है लेकिन उन्हें आधार कार्ड नहीं मिला है

आधार नामांकन पर्ची पर मुद्रित 28 अंकों की आधार नामांकन आईडी दर्ज कर सकते हैं। उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के समय मूल आधार कार्ड या ऊपर उल्लिखित दस्तावेज़ का उत्पादन करना होगा।

नोट II: उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि मैट्रिक या समकक्ष प्रमाण पत्र और आधार कार्ड में दर्ज अनुसार बिल्कुल मेल खाना चाहिए। दस्तावेज़ सत्यापन के दौरान कोई भी विचलन पाए जाने पर उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

नोट III: उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन में अपना सक्रिय मोबाइल नंबर और वैध ई-मेल आईडी बताएं और उन्हें पूरी सगाई प्रक्रिया के दौरान सक्रिय रखें क्योंकि सभी महत्वपूर्ण संदेश ईमेल / एसएमएस द्वारा भेजे जाएंगे जिन्हें माना जाएगा। अभ्यर्थियों द्वारा पढ़ा गया।

3. अभ्यर्थियों को केवल एक इकाई का चयन करना होगा।

4 उम्मीदवार नाम/पिता का नाम/समुदाय/फोटो (चेहरा)/शैक्षिक और या तकनीकी योग्यता आदि या अलग-अलग ईमेल आईडी/मोबाइल नंबर जैसे विभिन्न विवरणों के साथ एक से अधिक आवेदन जमा करने का प्रयास कर रहे हैं, उन्हें सूचित किया जाता है कि ऐसे सभी आवेदन सरसरी तौर पर खारिज कर दिए जाएंगे। .

5 उम्मीदवारों को अपने ऑनलाइन आवेदन का प्रिंटआउट रखना होगा। यदि पात्र पाया गया, तो उसे दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा और दस्तावेज़ सत्यापन के समय ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट आउट प्रस्तुत करना आवश्यक है।

चयन प्रक्रिया : 

चयन का तरीका:

1 चयन अधिसूचना के तहत आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के संबंध में तैयार की गई मेरिट सूची के आधार पर होगा। मेरिट सूची मैट्रिक में अंकों के प्रतिशत (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) के आधार पर तैयार की जाएगी +

आईटीआई ट्रेड में कुल अंक जिसमें अप्रेंटिसशिप की जानी है। मैट्रिक और आईटीआई में अंकों के साधारण औसत के आधार पर योग्यता के अनुसार पैनल तैयार किया जाएगा। स्टैंड-बाय व्यवस्था के लिए 10% उम्मीदवारों को प्रतीक्षा सूची में रखा जाएगा।

मैट्रिक के प्रतिशत की गणना के प्रयोजन के लिए, सभी विषयों में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों की गणना की जाएगी, न कि किसी विषय या विषयों के समूह जैसे सर्वश्रेष्ठ पांच आदि के अंकों के आधार पर।

  आईटीआई अंकों के प्रतिशत की गणना के प्रयोजन के लिए, संबंधित ट्रेड के पहले और दूसरे वर्ष के लिए अंकों के समेकित विवरण में उल्लिखित औसत अंक / एनसीवीटी / एससीवीटी द्वारा जारी अनंतिम राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र में उल्लिखित अंकों को ही गिना जाएगा।

2 यदि दो अभ्यर्थियों के अंक समान हैं तो अधिक आयु वाले अभ्यर्थी को प्राथमिकता दी जाएगी। यदि जन्म तिथि भी समान है, तो पहले मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार पर पहले विचार किया जाएगा।

3 जैसा कि ऊपर बताया गया है, उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंकों के प्रतिशत के अवरोही क्रम में स्लॉट की संख्या के बराबर, इकाई वार, व्यापार वार और समुदाय वार एक अंतिम योग्यता सूची तैयार की जाएगी।

4 अंतिम रूप से सूचीबद्ध उम्मीदवारों को अपलोड किए गए मूल प्रशंसापत्रों के सत्यापन और संलग्न अनुबंध के अनुसार मेडिकल फिटनेस प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा।

5. ऑनलाइन आवेदन जमा करने के दौरान प्रत्येक आवेदक को एक पंजीकरण संख्या जारी की जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एमएमआरसीएल के साथ सगाई प्रक्रिया/पत्राचार के आगे के चरणों के लिए अपना पंजीकरण नंबर सुरक्षित रखें/नोट करें।

नोट I: अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए, उम्मीदवारों को उनके हित में सलाह दी जाती है कि वे अंतिम तिथि से बहुत पहले ऑनलाइन आवेदन जमा करें, ताकि इंटरनेट पर भारी लोड के कारण एमएचए मेट्रो की वेबसाइट पर लॉग इन करने में संभावित असमर्थता/विफलता से बचा जा सके।

आखिरी दिनों में वेबसाइट जाम.

नोट II: उपरोक्त कारणों या किसी अन्य कारण से अंतिम दिन के भीतर अपना आवेदन जमा नहीं कर पाने वाले उम्मीदवारों के लिए महा-मेट्रो कोई ज़िम्मेदारी स्वीकार नहीं करता है।

6. उम्मीदवारों को केवल एक इकाई यानी नागपुर या पुणे या नवी मुंबई का चयन करना होगा।

ध्यान दें: कृपया अपने आईटीआई ट्रेड के संबंध में नीचे दिए गए उपलब्ध प्रशिक्षण स्लॉट को अच्छी तरह से देखें और उसके अनुसार यूनिट का चयन करें। ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप किसी यूनिट का चयन कहां करें

आपके आईटीआई ट्रेड के लिए किसी प्रशिक्षण स्लॉट की आवश्यकता नहीं है। ऐसी स्थिति में आपका आवेदन अंततः निरर्थक हो सकता है, क्योंकि इसके बाद आपको कोई भी बदलाव करने की अनुमति नहीं दी जाएगी

अंतिम प्रस्तुतिकरण. इसके अलावा, आपको एक से अधिक आवेदन करने की भी अनुमति नहीं है, ऐसी स्थिति में आपके सभी आवेदन सरसरी तौर पर खारिज कर दिए जाएंगे।

अनुसूचित जाति के व्यक्तियों की निर्धारित संख्या उपलब्ध न होने पर इसे एसटी अभ्यर्थियों से भरा जायेगा। एसटी स्लॉट के लिए, यदि एसटी उम्मीदवार उपलब्ध नहीं हैं, तो उन्हें एससी उम्मीदवारों द्वारा भरा जाएगा। यदि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए निर्धारित प्रशिक्षण स्लॉट ऊपर दिए गए तरीके से भी नहीं भरे जा सकते हैं, तो खाली पड़े प्रशिक्षण स्लॉट अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के नहीं यानी अनारक्षित व्यक्तियों से भरे जाएंगे।

उम्मीदवार। इसी तरह, ओबीसी उम्मीदवारों द्वारा खाली रह गई सीटें अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों से भरी जाएंगी।

महत्वपूर्ण तिथियाँ :

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक  तिथि : 28-अक्टूबर -2023

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 28-नवंबर-2023

महत्वपूर्ण लिंक (IMP link) :

विस्तार से विज्ञापन लिंक क्लिक करें( Details)

ऑनलाइन आवेदन लिंक क्लिक करें (Application Link)

विभागीय लिंक क्लिक करें (Website)