सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 16 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 16 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स
संस्थान नाम:- 16 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 16 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक, 2019 लोकसभा में पेश किया गया।

2.भाजपा के वरिष्ठ नेता कलराज मिश्र को हाल ही में हिमाचल प्रदेश का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है साथ ही हिमाचल के राज्यपाल आचार्य देवव्रत को गुजरात का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है,इससे पहले ओपी कोहली गुजरात के पूर्व राज्यपाल थे।  

3. ISRO ने चांद के लिए भारत के दूसरे मिशन चंद्रयान -2 GSLV MkIII-M1 को तकनीकी खराबी के कारण रोक दिया है।मिशन कंट्रोल सेंटर की घोषणा के बाद शुरु होने से 56 मिनट और 24 सेकेंड पहले जारी किए गए काउंटडाउन को रोक दिया गया था।

4. बांग्लादेश के पूर्व राष्ट्रपति हुसैन मुहम्मद इरशाद का जुलाई 2019 में ढाका के एक अस्पताल में बुढ़ापे से संबंधित बिमारियों के कारण निधन हो गया।

5. 15 जुलाई 2019 को लोकसभा में तीन विधेयक पेश किए गए।ये हैं सरोगेसी (विनियमन) विधेयक, मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (संशोधन) विधेयक हैं।

6. 15 जुलाई 2019 को स्किल इंडिया मिशन की चौथी वर्षगांठ मनाई जा रही थी।मिशन के तहत सालाना लगभग एक करोड़ युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

7. विपक्ष के पूर्व नेता चंद्रकांत कावलेकर को गोवा के उप मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने 15 जुलाई को डीसीएम के रूप में शपथ ली। 

8.यूनिकॉर्न इंडिया वेंचर्स ने प्री-सीरीज़ A और सीरीज़ A स्टेज पर कंपनियों को सहायता देने हेतु अपने तीसरे उद्यम पूंजी कोष के रुप में 400 करोड़ रु. की निधि लॉन्च की है।

9.साउथ अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी जैक कैलिस ने आईपीएल की टीम कोलकाता नाईट राइडर्स के हेड कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है।  

10.लोकप्रिय स्तन सर्जन और पद्म श्री पुरस्कार विजेता पी। रघु राम को थाईलैंड के रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन्स (FRCS) की मानद फैलोशिप से सम्मानित किया गया।

11.RBI जल्द ही एक मोबाइल ऐप लॉन्च करेगा, जो दृष्टिबाधित आबादी के लिए करेंसी नोटों के मूल्यवर्ग को पढ़ना सक्षम बनायेगा।

12.हाल ही में मशहूर ट्रेवल प्लस लेजर मैग्जीन के द्वारा जारी की गयी पर्यटन के लिए रैंकिंग के मुताबिक भारत का झीलों का शहर उदयपुर एशिया का छठा सबसे खूबसूरत शहर बन गया है।  

13. बॉक्सर विजेंदर सिंह ने अमेरिका के न्यूर्क में अमेरिकी पेशेवर सर्किट में पदार्पण करते हुए माइक स्नाइडर पर तकनीकी नाकआउट के जरिये जीत हासिल की।

14.भारत के पूर्व टेस्ट विकेटकीपर किरन मोरे को अमेरिका क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है।  

15.टोक्यो ओलंपिक 2020 की तैयारियों के तहत भारतीय खिलाड़ियों के लिए सभी सुविधाओं से लैस इंडियन हाउस टोक्यो में स्थापित किया जाएगा।

16.भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर रोहित शर्मा ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में सबसे अधिक रन बनाकर गोल्डन बैट जीता है।  

17.टेनिस में सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने स्विस टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर को 7-6, 1-6, 7-6, 4-6, 13-12 से हराकर अपना पांचवां विंबलडन खिताब जीता।

18. आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का खिताब जीतने वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम को 28 करोड़ रुपए का इनाम दिया गया है. इंग्लैंड ने फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराया. रन्नर-अप रही न्यूजीलैंड टीम को 14 करोड़ रुपए का इनाम दिया गया है।  

19.लुईस हैमिल्टन ने सिल्वरस्टोन सर्किट में अपनी छठी ब्रिटिश ग्रांड प्रिक्स जीत के लिए रोमांचक जीत हासिल की, 2019 में यह उनकी दस रेस में सातवीं जीत है।

20.अगला आईसीसी वर्ल्ड कप यानि आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी अकेले करेगे. इससे पहले वर्ष 1987, 1996 और 2011 में हुए वर्ल्ड कप में भारत ने श्रीलंका, पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी।  

21.भारतीय पहलवान विनेश फोगट ने 53 किलोग्राम वर्ग में इस्तांबुल के यासर डोगू इंटरनेशनल में स्वर्ण पदक जीता। 

22.हाल ही में विश्व बैंक की अंतरराष्ट्रीय निवेश विवाद निपटारा केंद्र (आईसीएसआईडी) ने पकिस्तान पर 6 अरब डालर का जुर्माना लगाया है।  

23.भारत ने जर्मनी के सुहाल में अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (ISSF) जूनियर विश्व कप के दूसरे दिन दो स्वर्ण सहित 6 पदक हासिल किए।

24.फ्रांस ने 14 जुलाई को अपना राष्ट्रीय दिवस चिह्नित किया, जिसे 14 जुलाई को फ्रांस और विदेशों में बैस्टिल दिवस के रूप में जाना जाता है

25.एक अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता अदालत ने 2011 में रेको डिक परियोजना के लिए एक कंपनी को गैरकानूनी रुप से खनन पट्ट देने से इनकार करने के कारण पाकिस्तान पर 5 बिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है।

26.करतारपुर साहिब कॉरिडोर के परिचालन के तौर-तरीकों पर भारत-पाकिस्तान के बीच दूसरे दौर की वार्ता का आयोजन 14 जुलाई 2019 को पाकिस्तान के वाघा में किया गया।

27.भारतीय अंतरराष्ट्री फिल्म महोत्सव , IFFI का गोल्डन जुबली संस्करण 20-28 नवंबर, 2019 तक गोवा के पणजी में आयोजित किया जाएगा।

28.भाजपा ने बी.एल. को अपना महासचिव नियुक्त किया है। वह वर्तमान में पार्टी के संयुक्त महासचिव हैं।

29.14 जुलाई 2019 को कारगिल में ऑपरेशन विजय में जीत की 20वीं वर्षगांठ का जश्न दिल्ली में शुरू हुआ। इसे स्मरण , आनंद और दोहराने के विषय के साथ मनाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *