सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 23 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

 सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 23 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

 सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 23 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.पीएम नरेंद्र मोदी 22 सितंबर को ह्यूस्टन में हाउदी मोदी रैली को संबोधित किया ,इस रैली में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी शामिल थे । 

2.केंद्रीय गृह मामलों के मंत्री, अमित शाह ने 20 सितंबर 2019 को चंडीगढ़ पुलिस की तीन नागरिक केंद्रित सेवाओं की शुरुआत की सेवाओं में इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम ERSS – डायल 112, ई-बीट बुक सिस्टम और ई-साथी ऐप शामिल हैं।

3.माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने हाल ही में चीन के 4302 फर्जी न्यूज अकाउंट बंद कर दिए है और साथ ही कार्रवाई के तहत सऊदी अरब के 273 अकांउट हटाए हैं. चीन के 4,302 अकाउंट से हांगकांग में प्रदर्शनकारियों के बीच मतभेद पैदा करने की कोशिश की जा रही थी. ट्विटर ने स्पेन और इक्वाडोर से चल रहे 1,019 फर्जी ट्विटर अकाउंट भी बंद किये है। 

4.फिल्म गली बॉय को 92 वें ऑस्कर अवार्ड्स में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया है। यह समारोह 9 फरवरी 2020 को होने वाला है।

5.केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि पद्म पुरस्कारों की तर्ज पर एक नया सम्मान, सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार, किसी व्यक्ति या संस्था या संगठन को राष्ट्रीय एकीकरण को आगे बढ़ाने के उत्कृष्ट प्रयासों के लिए प्रतिवर्ष दिया जाएगा।

6.कजाकिस्तान के नूर-सुल्तान में 2019 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में बजरंग पुनिया ने कांस्य पदक जीता।  उन्होंने 65 किलोग्राम भार वर्ग में पदक जीतने के लिए मंगोलिया के तुल्गा तुमुर ओचिर को 8-7 से हराया।

7.बॉलीवुड के लोकप्रिय गायक, सोनू निगम को लंदन में 21 वें सेंचुरी आइकन अवार्ड्स में शानदार प्रदर्शन कला पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

8.भारतीय रिजर्व बैंक ने ग्राहकों के विफल लेनदेन को निपटाने के लिए बैंकों के लिए एक समय सीमा (TAT) निर्धारित की है और विभिन्न प्रकार की ग्राहकों की शिकायतों के लिए देय क्षतिपूर्ति को भी अधिसूचित किया है।

9.भारतीय पहलवानों दीपक पुनिया ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2019 जीता और अपना ओलंपिक कोटा हासिल किया। साथ ही, राहुल अवारे अपने संबंधित भार वर्गों में चल रहे टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे।

10.एक नई किताब जिसका शीर्षक बीइंग गांधी है, जिसे पुरस्कार विजेता लेखक पारो आनंदरेलोकेड ने लिखा है।  इसमें महात्मा गांधी की 150 वीं वर्षगांठ है।  हार्पर कॉलिंस चिल्ड्रन्स बुक्स द्वारा प्रकाशित पुस्तक, गांधीजी के जीवन की घटनाओं की पड़ताल करती है।

11.सऊदी अरब ने 2019-2021 तक के दो साल की अवधि के लिए अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स में सदस्यता हासिल की है।

12.मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डेंगू से लड़ने के लिए “चैंपियंस अभियान” चलाया और नागरिकों से चैंपियन बनने का आग्रह किया और 10 दोस्तों को मच्छरों के लार्वा के लिए अपने घरों की जांच करने के लिए प्रोत्साहित किया।  इससे पहले उन्होंने 10 हैफेट 10 बज 10 मिनट अभियान भी चलाया था।

13.अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज डेविड बून को श्रीलंका के पाकिस्तान दौरे पर खेली जानी वाली सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए मैच रैफरी नियुक्त किया गया है. डेविड बून तीन मैचों की वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए मैच रैफरी नियुक्त किये गए है। 

14.प्रसिद्ध भारतीय फोटोग्राफर रघु राय को ऐकेडेमी डि बू- आर्ट्स फोटोग्राफी अवॉर्ड-विलियम क्लेन के उद्घाटन संस्करण के पहले प्राप्तकर्ता के रूप में चुना गया है।

15.विज्ञापन फर्म डीडीबी मुद्रा समूह के चेयरमैन एमिरिटस मधुकर कामथ को 2019-20 के लिए ऑडिट ब्यूरो ऑफ सर्कुलेशन (एबीसी) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है।

16.हिमाचल के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने जनता की शिकायतों के त्वरित और समयबद्ध निवारण के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन 1100 की शुरुआत की।

17.इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड द्वारा संचालित इंडिगो ने कंपनी में स्वतंत्र महिला निदेशक के रूप में अधिवक्ता पल्लवी शार्दुल श्रॉफ को नियुक्त किया है। नियुक्ति को एयरलाइन के निदेशक मंडल द्वारा अनुमोदित किया गया था।

18.महाराष्ट्र सरकार ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए वर्धा में स्वच्छ भारत विश्व विश्वविद्यालय स्थापित करने का निर्णय लिया है।

19.भारत सरकार ने बुनियादी ढांचा क्षेत्र में वित्त पोषण को बढ़ावा देने के लिए गैर-निवासियों द्वारा इन्फ्रास्ट्रक्चर डेट फंड्स (IDF) में किए गए निवेश पर तीन साल की लॉक-इन अवधि को हटा दिया है।

20.इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (ISB) हैदराबाद, तेलंगाना ने फोर्ब्स बेस्ट इंटरनेशनल 1-ईयर बिजनेस स्कूल 2019 रैंकिंग में विश्व स्तर पर 7 वें और एशिया में पहले स्थान पर रहे। फोर्ब्स ने 100 से अधिक स्कूलों का सर्वेक्षण किया।

21.स्वीडिश पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग और फ्राइडे फॉर फ्यूचर यूथ मूवमेंट ने एमनेस्टी इंटरनेशनल का एंबेसडर ऑफ कॉन्शियस पुरस्कार प्राप्त किया।

22.इसरो ने गगनयान परियोजना के लिए विशिष्ट प्रौद्योगिकियों को विकसित करने के लिए DRDO (रक्षा अनुसंधान विकास संगठन) के विभिन्न प्रयोगशालाओं के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

23.मेघालय के होपवेल एलियास हायर सेकेंडरी स्कूल ने अंडर -17 जूनियर बॉयज़ सुब्रतो कप फुटबॉल टूर्नामेंट जीता।

24.भारतीय रिज़र्व बैंक के म्यूचुअल फंड कंपनियों के विदेशी देयताओं और परिसंपत्तियों के सर्वेक्षण, 2018-19, के अनुसार भारतीय म्यूचुअल फंड में गैर-निवासियों (NRI) का निवेश लगभग दसवें भाग तक है और अब यह 1 ट्रिलियन रूपए तक पहुंचने वाला है।

25.वीजा और बिलडेस्क ने SI-Hub शुरू करने के लिए साझेदारी की है।

26.आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) ने भारतीय अर्थव्यवस्था के 6.3% की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया है।

27.सेबी ने सामाजिक उद्यमों और साथ ही स्वैच्छिक संगठनों द्वारा लिस्टिंग और फंड जुटाने की सुविधा के लिए सोशल स्टॉक एक्सचेंज बनाने के लिए संभावित संरचनाओं और नियमों का सुझाव देने के लिए एक उच्च-स्तरीय पैनल की स्थापना की है।

28.पश्चिम रेलवे ने पहली बार मुंबई राजधानी एक्सप्रेस में एक पॉलीथीन टेरेफ्थेलेट (PET) बॉटल क्रशिंग मशीन स्थापित की है।यह मशीन प्रति दिन 3,000 बोतलों को क्रश कर सकती है।

29.WHO/UNICEF की संयुक्त निगरानी कार्यक्रम की रिपोर्ट के अनुसार, 43% भारतीयों को बुनियादी स्वच्छता तक पहुंच प्राप्त हुई है, जबकि 2000 और 2017 के बीच देश में खुले में शौच की प्रथा में 47% तक की कमी हुई है।

30.सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन देश का पहला ऐसा स्टेशन बन गया है जिसे CII-IGBC (इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल) के प्लेटिनम रेटिंग से सम्मानित किया गया है।

31.भारत की दूसरी स्कॉर्पीन पनडुब्बी खंडेरी को 19 सितंबर 2019 को मुंबई में मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (MDL) द्वारा नौसेना को सौंप दिया गया।

32.भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने घोषणा की कि महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव के लिए कार्यक्रम 21 अक्टूबर 2019 को होगा और दोनों राज्यों के लिए मतगणना 24 अक्टूबर को होगी।

33.आईडीबीआई बैंक के निदेशक मंडल ने 3 साल की अवधि के लिए सैमुअल जोसेफ जेबराज को उप प्रबंध निदेशक (डीएमडी) के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है।

34.नैसकॉम के डेटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (DSCI) ने इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (MeitY) और Google Indiato के साथ मिलकर एक राष्ट्रव्यापी जागरूकता अभियान डिजिटल भुगतान अभियान शुरू किया है।

35.उत्तराखंड राज्य में हाल ही में वनों के आस-पास के क्षेत्रों में जंगली जानवरों के प्रवेश को रोकने के लिए बायो-फेंसिंग के उपयोग करने का निर्णय लिया गया है इस बायो-फेंसिंग पौधों या झाड़ियों की पतली या संकरी पट्टीदार लाइन होती है जो की जंगली जानवरों के साथ-साथ हवा के तेज़ झोंकों और धूल आदि से भी रक्षा करती है। 

36.पाकिस्तान क्रिकेट टीम के विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल हाल ही में महेंद्र सिंह धोनी और एडम गिलक्रिस्ट को पीछे छोड़कर क्लास क्रिकेट में सबसे अधिक शतक बनाने वाले ऐशियाई विकेटकीपर बल्लेबाज बन गया है. उन्होंने कायदे ए आजम ट्रॉफी में सेंट्रल पंजाब के फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपना 31वां शतक लगाया। 

37.पूर्व रेंजर्स और नीदरलैंड के फुटबॉल खिलाड़ी फर्नांडो रिक्सेन का 43 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने 2000 और 2003 के बीच नीदरलैंड के लिए 12 कैप अर्जित किए। छह साल (2000-2006) में रेंजर्स (ग्लासगो, स्कॉटलैंड) के क्लब के साथ, उन्होंने भी  2 स्कॉटिश प्रीमियर लीग खिताब, 2 स्कॉटिश कप और 3 स्कॉटिश लीग कप जीते।

38.भारत और बेल्जियम लक्समबर्ग आर्थिक संघ (BLEU) के बीच संयुक्त आर्थिक आयोग (JEC) का 16 वां सत्र नई दिल्ली में आयोजित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *