सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 24 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 24 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 24 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स


 1.अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को फॉर्च्यून इंडिया की 2019 की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की शीर्ष 50 की सूची में रखा गया है।अभिनेत्री सूची में सबसे कम उम्र की महिला हैं और 39वें स्थान पर हैं।

2.महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा (विधानसभा) चुनाव 2019 की तिथि, 21 अक्टूबर को निर्धारित की गयी है, जबकि मतों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी। 

3.हर साल 22 सितंबर को वर्ल्ड रोज़ डे के रूप में मनाया जाता है।कनाडा की 12 वर्षीय मेलिंडा रोज की याद में मनाए जाने वाले इस दिन का उद्देश्य कैंसर से लड़ रहे लोगों के जीवन में खुशियां लाना है।

4.मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की परंपराओं और पर्यटन स्थलों का प्रचार करने के लिए फिल्मस्टार गोविंदा को ब्रांड एंबेसडर बनाया। 

5.इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड द्वारा संचालित इंडिगो ने कंपनी में एक स्वतंत्र महिला निदेशक के रूप में वकील पल्लवी शार्दुल श्रॉफ की नियुक्ति को मंजूरी दी।

6.मधुकर कामथ को 2019-20 के लिए ऑडिट ब्यूरो ऑफ सर्कुलेशन (ABC) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया। वह होर्मुसजी एन कामा की जगह लेंगे। वे वर्तमान में डीडीबी मुद्रा समूह के अध्यक्ष एमेरिटस और इंटरब्रांड इंडिया के मेंटर थे।

7.21 सितंबर 2019 को बिहार राज्य को अपना पहला ऑल-वुमन कर्मचारी पोस्ट ऑफिस मिला।केंद्रीय मंत्री, रविशंकर प्रसाद ने बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) के परिसर में पोस्ट ऑफिस का उद्घाटन किया।

8.शोंडोल नृत्य, जिसे लद्दाख के शाही नृत्य के रूप में जाना जाता है, ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में सबसे बड़े लद्दाखी नृत्य के रूप में प्रवेश करके इतिहास रच दिया है ।

9.लॉस एंजिल्स में माइक्रोसॉफ्ट थिएटर में 71 वें वार्षिक प्राइमटाइम एमी अवार्ड्स दिए गए।

10.अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 23 सितंबर को सांकेतिक भाषाओं का दिवस मनाया जाता है।इस दिन का उद्देश्य बहरे लोगों के मानवाधिकारों की पूर्ण प्राप्ति में सांकेतिक भाषा के महत्व को सामने लाने के लिए जागरूकता पैदा करना है।

11.केरल पर्यटन ने नूर-सुल्तान (अस्ताना), कज़ाकिस्तान में तीन प्रतिष्ठित पैसिफिक एशिया ट्रैवल एसोसिएशन (PATA) गोल्ड पुरस्कार जीते हैं। 

12.केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने दिल्ली में राष्ट्रीय ई-मूल्यांकन केंद्र (NeAC) स्थापित किया।CBDT ने 1984 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के अधिकारी कृष्ण मोहन प्रसाद को भी NeAC के आयकर के पहले प्रधान मुख्य आयुक्त के रूप में नियुक्त किया।

13.इंडियन बैंक ने अपने ग्राहकों को मैक्स बूपा के स्वास्थ्य बीमा उत्पाद प्रदान करने के लिए मैक्स बूपा के साथ एक बैंक आश्वासन समझौते पर हस्ताक्षर किए।

14.अमित पंघल ने उज्बेकिस्तान के शाखोबिदीन जोइरोव से 52 किलोग्राम के अंतिम वर्ग में 3-2 से हारने के बाद विश्व मुक्केबाज़ी चैंपियनशिप में रजत पदक जीता। 

15.उत्तर प्रदेश ने 23 सितंबर 2019 को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की पहली वर्षगांठ को आयुष्मान भारत दिवस के रूप में मनाया।

16.दिग्गज अभिनेत्री और बहुआयामी कलाकार एस.के. पद्मादेवी का निधन हो गया है। वह 1936 की पहली कन्नड़ टॉकी फ़िल्म भक्त ध्रुव का हिस्सा थीं. 

17.तमिलनाडु में, दक्षिणी रेलवे ने उधगमंडलम से मेट्टुपालयम तक हेरिटेज हिल रेलवे के लिए एक विशेष कार्यक्रम की घोषणा की।5 अक्टूबर से 29 नवंबर, 2019 तक सभी सप्ताहांत पर पर्वतीय ट्रेन की विशेष यात्राएँ होंगी।

18.बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपना कृषि डिजिटल प्लेटफॉर्म बड़ौदा किसान लॉन्च किया।

19.अबू धाबी में सामुदायिक विकास विभाग (DCD) ने अबू धाबी के अमीरात में मौजूदा 18 गैर-मुस्लिम धार्मिक स्थलों के लिए लाइसेंस प्रदान किया इसमें 17 चर्च और BAPS हिंदू मंदिर जो अबू धाबी में निर्माणाधीन है, शामिल हैं।

20.संयुक्त राष्ट्र की एक नई रिपोर्ट के अनुसार तेजी से बढ़ रही गर्मी के कारण जलवायु आपदा को कम करने की दौड़ में दुनिया बुरी तरह पिछड़ रही है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 को समाप्त होने वाली पांच साल की अवधि अब तक की सबसे गर्म अवधि है।

21.रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड ग्रुप पीएलसी ने एलिसन रोज को मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पदोन्नत किया, जिससे वह ब्रिटेन की बड़ी चार ऋणदाताओं में से एक को चलाने वाली पहली महिला बन गईं।

22.राहुल अवारे ने कजाकिस्तान के नूर-सुल्तान में विश्व चैम्पियनशिप में पुरुषों के 61 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में कांस्य पदक जीता।

23.नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन और इंडियन डिज़ाइन काउंसिल के सहयोग से भारतीय उद्योग परिसंघ ने गोवा में डोना पाउला में 19 वें भारत डिज़ाइन शिखर सम्मेलन का आयोजन किया। शिखर सम्मेलन का विषय डिजाइन फॉर सोसाइटी था।

24.राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण ने 23 सितंबर 2019 को नई दिल्ली में आपदा के बाद जरूरतों के आकलन पर एक दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया।इस अवसर पर गृह राज्य मंत्री, नित्यानंद राय मुख्य अतिथि थे।

 

25.केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 37 वीं अच्छी और सेवा कर (GST) परिषद की बैठक गोवा के पणजी में आयोजित की गई।

26.1950 के शुरुआती मैचों में सात टेस्ट मैचों के लिए भारत के सलामी बल्लेबाज़ माधव आप्टे का सितंबर 2019 में निधन हो गया। उन्होंने 67 प्रथम श्रेणी मैच खेले, जिसमें छह शतकों और 16 अर्धशतकों के साथ 3336 रन बनाए।

27.जर्मन रेसिंग ड्राइवर, सेबस्टियन वेटेल (फेरारी) ने फॉर्मूला वन सिंगापुर ग्रां प्री 2019 जीता है।चार्ल्स लेक्लेर दूसरे स्थान पर रहे जबकि मैक्स वर्स्टाप्पन तीसरे स्थान पर रहे। चौथे स्थान पर लुईस हैमिल्टन हैं।

28.इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बॉम्बे (IIT-B) पिछले साल 141-150 बैंड से 111-120 बैंड रैंकिंग के साथ नवीनतम QS ग्रेजुएट एम्प्लॉयबिलिटी रैंकिंग 2020 में भारत का प्रतिनिधित्व करता है।

29.  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के 3 ओएसडी (ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी) और 3 सलाहकारों ने पद से इस्तीफा दे दिया है. सरकार ने इस्तीफों को मंजूर कर लिया है. इस्तीफ़ा देने वाले में प्रिंसिपल ओएसडी नीरज दफ्तुआर, ओएसडी भूपेंश्वर दयाल और ओएसडी अमरेंद्र भी शामिल है। 

30. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा संबोधित एक मेगा सामुदायिक कार्यक्रम में भारतीय प्रवासी के 50,000 से अधिक सदस्यों को ह्यूस्टन में एक विद्युतीय पता देने के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74 वें सत्र में भाग लेने के लिए पहुंचे।

31. केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत ने सांकेतिक भाषा दिवस के अवसर पर द्वितीय सांकेतिक भाषा प्रतियोगिता के छात्रों को पुरस्कार वितरित किए, जो 23 सितंबर को मनाया गया।

32.  राजस्थान का सांस्कृतिक त्यौहार आभानेरी महोत्सव का नाम दौसा जिले के ग्राम आभानेरी के नाम पर रखा गया है। यह 30 सितंबर से 1 अक्टूबर तक आयोजित किया जाता है। आभानेरी चंद बाउरी सौतेले परिवार के लिए लोकप्रिय है।

33. वरिष्ठ पत्रकार और रेमन मैग्सेसे अवार्डी रवीश कुमार को बेंगलुरु में पहला गौरी लंकेश मेमोरियल अवार्ड मिला। उन्हें पत्रकार की स्मृति में स्थापित गौरी लंकेश मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा तीखे समाचार विश्लेषण और अनियंत्रित धर्मनिरपेक्ष रुख के लिए चुना गया।

34.  जनगणना 2021 में एक मोबाइल ऐप का उपयोग किया जाएगा। यह कागज की जनगणना से डिजिटल जनगणना में परिवर्तन होगा। 2011 की जनगणना ने देश की जनसंख्या 121 करोड़ बताई।

35.  दुनिया की सबसे पुरानी ट्रैवल कंपनी थॉमस कुक ने दुनिया भर में हजारों नौकरियों को खतरे में डाल दिया। ब्रिटिश यात्रा की विशालता के पतन ने यूरोप भर में फंसे हजारों यात्रियों को भी छोड़ दिया है।

36. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी वाहन डेटा को VAHAN डेटाबेस के साथ जोड़ने की आवश्यकता को बहाल किया है। इस कदम का उद्देश्य नागरिकों को उत्पीड़न और असुविधा से बचाना है।

37.भारत के सबसे बड़े तरलीकृत प्राकृतिक गैस आयातक, पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड ने लुइसियाना में टेल्यूरिन इंक की प्रस्तावित ड्रिफ्टवुड परियोजना में हिस्सेदारी खरीदने और एलएनजी के एक वर्ष में 5 मिलियन टन आयात करने के लिए एक प्रारंभिक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *