सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 25 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 25 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 25 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.23 सितंबर 2019 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासचिव (UNSG) जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन के लिए विश्व नेता एकत्र हुए।

2.भारतीय रेलवे ने पश्चिम बंगाल के बर्दवान जंक्शन में विशाल फोर-लेन केबल-स्टे रेलवे ओवरब्रिज (RoB) का निर्माण पूरा कर लिया है।

3.केंद्र ने तमिलनाडु के मछुआरों के लिए दीप सागर मत्स्य पालन के लिए सहायता नामक एक नई योजना शुरू की है। केंद्रीय पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन मंत्री गिरिराज सिंह द्वारा घोषणा की गई थी।

4.नितिन गडकरी और प्रहलाद सिंह पटेल ने 23 सितंबर 2019 को नई दिल्ली में इंडिया टूरिज्म मार्ट (ITM) 2019 का उद्घाटन किया।

5.भारतीय रेलवे के लिए राज्य के स्वामित्व वाली इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्प लिमिटेड (IRCTC) टिकट और अपनी खानपान सेवाओं का प्रबंधन करता है, इसकी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) लॉन्च करने की योजना है।

6.भारत के चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र के विधान सभा चुनावों के लिए दो पूर्व – भारतीय राजस्व सेवा अधिकारियों – सुश्री मधु महाजन और बी मुरली कुमार को विशेष व्यय पर्यवेक्षकों के रूप में नियुक्त किया।

7.भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने श्याम श्रीनिवासन के पुनर्नियुक्ति को मंजूरी दे दी, उन्हें फेडरल बैंक के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया गया है।

8.सितंबर 2019 में एक स्कीयर डेवो कार्निकर का निधन हो गया।डेवो कार्निकर, 1995 में, नेपाल में अन्नपूर्णा के शिखर से एक सफल छलांग लगाने वाले पहले स्कीयर थे।

9.भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड (सेबी) ने 23 सितंबर को अरबिंदो फार्मा और इसके प्रवर्तकों पर 22.7 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

10.खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने मुक्केबाजों अमित पंघाल और मनीष कौशिक को रूस के एकातेरिनबर्ग में पुरुष विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने के लिए नकद पुरस्कारों से सम्मानित किया।

11.भारतीय वैश्विक दूरसंचार सेवा कंपनी, भारती एयरटेल ने भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस के साथ गठजोड़ किया, जो भारत में सबसे अच्छी बीमा कंपनियों में से एक है जो अपने उपयोगकर्ताओं के लिए बीमा सुरक्षा योजना के साथ प्रीपेड योजना पेश करती है।

12.24 सितंबर 2019 को मिलान के प्रतिष्ठित टीट्रो ऑल स्काला में लियोनेल मेसी ने अपना छठा और मेगन रापिनो ने अपना पहला फीफा प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीता।

13.भारतीय पत्रकार और बच्चों की लेखिका रूपा पाई की किताब जिसका शीर्षक लीचेस से स्लग ग्लू: 25 एक्सप्लोसिव आइडियाज है कि मेड (एंड आर मेकिंग) मॉडर्न मेडिसिन है, 28 सितंबर को जारी किया जाएगा। पुस्तक प्रकाशक पफिन बुक्स द्वारा प्रकाशित की गई है।

14.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भारतीय तटरक्षक बल के अभिषेक समारोह में भाग लेने के लिए 24 सितंबर 2019 को 2 दिवसीय चेन्नई की यात्रा पर आए।रक्षा मंत्री जहाज आईसीजीएस वराह के कमीशन समारोह में भी हिस्सा लेंगे।

15.केंद्र सरकार ने 23 सितंबर, 2019 को लद्दाख क्षेत्र के लेह जिले के लिए एक नए मेडिकल कॉलेज की घोषणा की।

16.पोंंग डोमिंग ने भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल का पद संभालने के बाद अरुणाचल प्रदेश की पहली महिला अधिकारी बनकर इतिहास रचा।

17.एचडीएफसी बैंक अगले छह महीनों में 1,000 ग्रामीण ऋण मेला आयोजित करने की योजना बना रहा है।

18.डॉ नुसरत संघमित्रा द्वारा स्थापित साइका ओन्कोसोल्यूशंस ने बीजिंग में आयोजित शी लव्स टेक ग्लोबल स्टार्टअप प्रतियोगिता 2019 में तीसरा पुरस्कार जीता। स्टार्टअप ने एक पथ-ब्रेकिंग कैंसर ड्रग डिलीवरी डिवाइस विकसित की है।

19.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन को संबोधित किया और आपदा प्रतिरोधी संरचना के लिए गठबंधन की पहल की।

20.71वें एमी पुरस्कार 22 सितंबर 2019 को लॉस एंजिल्स में आयोजित किए गए।

21.बार्सिलोना के स्ट्राइकर लियोनेल मेसी ने मिलान, इटली में एक समारोह में पहली बार फीफा 2019 का पुरुष खिलाड़ी का वर्ष 2019 का पुरस्कार जीता।

22.वरिष्ठ पत्रकार और रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता, रवीश कुमार को पत्रकारिता के लिए प्रथम गौरी लंकेश राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।

23.फोर्ब्स के द्वारा जारी की गयी दुनिया की 250 सबसे सम्मानित कंपनियों में भारत की आईटी कंपनी इन्फोसिस को तीसरा स्थान मिला है।

24.उत्तर प्रदेश में, लखनऊ से दिल्ली तक देश की पहली कॉर्पोरेट-चालित ट्रेन, तेजस एक्सप्रेस, 4 अक्टूबर 2019 को चलने के लिए तैयार है।

25.आरबीआई ने हाल ही में पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक पर 6 महीने के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

26.बिहार में, मुजफ्फरपुर जिला प्रशासन ने एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (AES) प्रभावित ब्लॉकों के लिए पोषण, स्वच्छता की जरूरतों और चिकित्सा सुविधाओं के लिए कई अभियान चलाए।

27.ऊकला के द्वारा जारी की गयी स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स रिपोर्ट के मुतबिक, भारत मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले अपने पडोसी देश पाकिस्तान और श्रीलंका से भी पिछड़कर 131वें स्थान पर रहा है।

28.विज्ञान और प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नवजात शिशुओं की आनुवांशिक बीमारियों से निपटने के लिए UMMID पहल शुरू की।

29.22 सितंबर 2019 को भारतीय टेनिस खिलाड़ी, दिविज शरण ने अपने साथी इगोर ज़ेलेने के साथ मिलकर, माटेओ बेरेटिनी और सिमोन बोलेली को हराकर सेंट पीटर्सबर्ग ओपन में पुरुष युगल का खिताब जीता।

30.पीवी सिंधु का वर्ल्ड चैंपियनशिप में मार्गदर्शन करने वाले कोच और भारत की महिला एकल बैडमिंटन कोच किम जी ह्युन ने निजी कारणों से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. किम जी ह्युन के मार्गदर्शन में ही पीवी सिंधु ने स्विट्जरलैंड के बासेल में वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था।

31.कैरोलिना मारिन ने चीन के बैडमिंटन एकल फाइनल में ताइवान की ताई त्जु यिंग को हराकर चाइना ओपन का खिताब जीता। वह 8 महीने बाद कोर्ट में वापस आयीं।

32.अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस इस वर्ष 21 सितंबर को मनाया गया। हर साल तीसरे शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस के रूप में चिह्नित किया जाता है। दिन का उद्देश्य लोगों को समुद्र तटों को साफ करने के लिए प्रोत्साहित करना है, कचरा हटाना समुद्र के लिए खतरनाक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *