सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 26 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 26 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 26 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स


 1. 26 सितम्बर को विश्वभर में विश्व मूक बधिर दिवस मनाया जाता है, लेकिन वर्तमान में सितम्बर के अंतिम सप्ताह में विश्व मूक बधिर दिवस को विश्व मूक बधिर सप्ताह के रूप में जाना जाता है. इस दिवस के शुरुआत विश्व बधिर संघ ने वर्ष 1958 से विश्व बधिर दिवस की। 

 2.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 50 किलोवाट के गांधी सोलर पार्क का उद्घाटन किया है,पीएम मोदी और अन्य नेताओं ने संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में समकालीन विश्व में महात्मा गांधी की प्रासंगिकता कार्यक्रम में महात्मा गांधी का एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया है। 

3.माधुरी दीक्षित को मतदान के महत्व के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए महाराष्ट्र में मुख्य निर्वाचन कार्यालय द्वारा सद्भावना राजदूत चुना गया है।

4.आयुष्मान भारत-प्रधानमन्त्री जन आरोग्ययोग (AB-PMJAY) के तहत जम्मू और कश्मीर देश का पहला राज्य बन गया है जहाँ सबसे ज्यादा स्वर्ण कार्ड जारी किए गए हैं।

5. सरकार ने भारत की एकता और अखंडता के लिए एक व्यक्ति, समूह या संस्था द्वारा उत्कृष्ट योगदान के लिए सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार की स्थापना की है।यह पुरस्कार भारत की एकता और अखंडता में योगदान के लिए सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार होगा।

6.24 सितंबर 2019 को तैराकी में, भारत ने बेंगलुरु में हो रहे एशियन ऐज ग्रुप चैंपियनशिप में एक स्वर्ण और दो रजत पदक जीते।पुरुषों की रिले टीम ने स्वर्ण के साथ भारत का खाता खोला।

7. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में’21वीं सदी की चुनौती के साथ जल सहयोग-मुकाबला विषय पर आयोजित छठे भारत जल सप्ताह 2019 का उद्घाटन किया है। 

8.पूजा देसाई को मिसेज इंडिया – प्राइड ऑफ नेशन 2019 के साथ-साथ मिसेज इंडिया – द ब्यूटीफुल हेयर के उपशीर्षक के रूप में ताज पहनाया गया।वह वडोदरा से एकमात्र प्रतियोगी थीं और यह खिताब जीतने वाली गुजरात की पहली महिला थीं।

9.मध्य प्रदेश सरकार ने एकल उपयोग प्लास्टिक के खिलाफ 25 सितंबर से 25 अक्टूबर, 2019 तक एक महीने का स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया।

10.भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, भूकंप 24 सितंबर 2019 को शाम लगभग 4:31 बजे पाकिस्तान-भारत सीमा क्षेत्र में आया था. भूकंप रिक्टर पैमाने पर 6.3 की तीव्रता और 40 किलोमीटर की गहराई पर था। 

11.भारतीय पत्रकार और बच्चों की लेखिका रूपा पाई की किताब जिसका शीर्षक लीचेस से स्लग ग्लू: 25 एक्सप्लोसिव आइडियाज है कि मेड (एंड आर मेकिंग) मॉडर्न मेडिसिन है, 28 सितंबर को जारी किया जाएगा। पुस्तक प्रकाशक पफिन बुक्स द्वारा प्रकाशित की गई है।

12.नासा ने कहा है कि ह्यूस्टन की इमारत जहां अपोलो 11 के अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग और उनके सहयोगियों 1969 में चंद्रमा के मिशन के बाद संगरोध के लिए गए थे, वह ख़राब हो गया है और उसे ध्वस्त कर दिया जाएगा।

13.भारतीय रिज़र्व बैंक ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक पर प्रतिबंध लगाया है, जिसके अंतर्गत जमाकर्ता अपने खातों से 1,000 रुपये से अधिक नहीं निकाल सकते हैं। 

14.लेखक नेहा जे हीरानंदानी द्वारा लिखित गर्ल पावर: इंडियन वीमेन हू ब्रोके द रूल्स का विमोचन किया गया।

15.उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में तलाक पीड़िताओं को 6 हजार रूपये सालाना देने की घोषणा की है. साथ ही पीएम आवास या मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत सरकारी मकान भी देने की घोषणा की है. साथ ही इन लोगो को सरकारी नौकरियां दी जाएंगी.

16.नीलेश शाह, कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) के प्रबंध निदेशक, को एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। 

17.भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (IISF) 2019 का 5 वां संस्करण 5 से 8 नवंबर, 2019 तक कोलकाता में आयोजित किया जाएगा।

18.गोडावर्ती वेंकट श्रीनिवास को गिनी बिसाऊ गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया। 

19.फोर्ब्स द्वारा संकलित विश्व की सबसे अच्छी प्रतिगमन कंपनियों की सूची में इंफोसिस, टीसीएस और एचडीएफसी सहित 17 भारतीय कंपनियों का नाम लिया गया है।

20.एसबीआई जीवन बीमा (SBI Life Insurance) ने RHFL ग्राहकों को कंपनी के उत्पादों की श्रेणी ऑफर करने के लिए शहर स्थित रेप्को होम फाइनेंस लिमिटेड के साथ एक कॉर्पोरेट एजेंसी समझौता किया है। 

21.त्रिपक्षीय समुद्री अभ्यास मालाबार का 23 वां संस्करण, जापान के तट से 26 सितंबर से 04 अक्टूबर 19 तक भारत, जापान और अमेरिका की नौसेनाओं के बीच निर्धारित है।

22.टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने के साथ ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम की शेफाली वर्मा खिलाडी भारत की सबसे युवा महिला क्रिकेटर बन गयी है। 

23.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने औपचारिक रूप से चेन्नई पोर्ट ट्रस्ट में तटरक्षक अपतटीय गश्ती जहाज वराह की शुरुआत की।

24.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 2019 ग्लोबल गोलकीपर पुरस्कार से नवाज़ा गया है,उन्हें यह पुरस्कार बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से स्वच्छ भारत मिशन के लिए दिया गया है। 

25.भारत की अदिति अशोक लाकोस्टे लेडीज ओपन डे फ्रांस में सर्वश्रेष्ठ भारतीय थीं क्योंकि उन्होंने यहां फाइनल दौर में टाई -26 में भी 71 का स्कोर किया।

26.2019 में SASTRA रामानुजन पुरस्कार एडम हार्पर को दिया जाएगा. गणितज्ञ एडम हार्पर इंग्लैंड के वार्विक विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं। 

27.देश का सर्वोच्च फिल्म सम्मान, दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, इस वर्ष अमिताभ बच्चन को दिया जाएगा। 

28.साइप्रस और इजरायल को क्रमश: 2021 और 2022 के यूईएफए यूरोपीय अंडर -17 चैम्पियनशिप फाइनल टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए चुना गया है। 

29.इस साल नवंबर में भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका विशाखापट्टनम और काकीनाडा, आंध्र प्रदेश में अपना पहला त्रि-सेवा अभ्यास टाइगर ट्रम्प करने के लिए तैयार हैं। 

30.अरुणाचल प्रदेश की पोंंग डोमिंग भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल की रैंक पर नियुक्त होने वाली पहली महिला अधिकारी बन गईं हैं। 

31.केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सिंगल विंडो सिस्टम निजी सुरक्षा एजेंसी लाइसेंसिंग पोर्टल शुरू किया है.  सिंगल विंडो सिस्टम का उपयोग निजी सुरक्षा एजेंसियों को लाइसेंस जारी करने के लिए किया जाएगा। 

32.भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर, गुडिवाडा (आंध्र प्रदेश) की कोनेरू हम्पी ने रूस के स्कोलोकोव में 11 राउंड से 8 अंकों के साथ फाइड वर्ल्ड ग्रैंड प्रिक्स 2019 का खिताब जीता है। 

33.अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में आयोजित वरिष्ठ महिला राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप को जीतने के लिए मणिपुर ने रेलवे को 1-0 से हराया. यह मणिपुर का 20वां राष्ट्रीय खिताब था,बाला देवी, 6 मैचों में 21 गोल करने के बाद टूर्नामेंट में सर्वोच्च स्कोरर बनीं, जबकि पंथोय चानू को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का ख़िताब दिया गया। 

34.केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री (DoNER) डॉ .जितेंद्र सिंह ने असम के बर्निहाट में केन और बांस प्रौद्योगिकी केंद्र (CBTC) के केन और बांस प्रौद्योगिकी पार्क-सह-कार्यालय परिसर का उद्घाटन किया।

35.डॉ. रोंडेमो किकोन को DAAD के युवा राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। जर्मन अकादमिक विनिमय सेवाएं या DAAD, 1925 में अपनी स्थापना के बाद से छात्रों और शोधकर्ताओं के अंतरराष्ट्रीय विनिमय के लिए दुनिया का सबसे बड़ा धन संगठन है।

36.विप्रो ने ब्राजील की वित्तीय सेवा उद्योग का प्रतिनिधित्व करने वाली एक उद्योग संस्था, FEBRABAN के साथ समझौता किया।

37.मणिपुर ने 25वीं सीनियर महिला राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप का खिताब जीता।यह उनका 20वां ख़िताब था|24 सितंबर 2019 को फाइनल में, मणिपुर ने रोमांचक मुकाबले में रेलवे को 1-0 से हराया।

38.निसान कंपनी के पूर्व सीईओ कार्लोस घोन पर भत्तों की जानकारी छिपाने के मामले में 7 करोड़ रूपये जुर्माना लगाया गया है. वे अमेरिकी रेग्युलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) से एग्रीमेंट के तहत 10 लाख डॉलर यानी 7.1 करोड़ रुपए जुर्माना देंगे। 

39. तेलुगु फिल्मों के कॉमेडियन वेणु माधव का हाल ही में 39 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे किडनी और लीवर से जुड़ी बीमारी से जूझ रहे थे. उनके निधन की खबर वामसी काका ने ट्विटर पर शेयर की. वर्ष 1996 में फिल्मों में एंट्री करने वाले वेणु माधव ने आखिरी फिल्म 2016 में आई डॉ. परमनंदैया की थी। 

40.मध्य प्रदेश कैबिनेट ने हाल ही में चुनाव में जीतकर आने वाले पार्षद को अब महापौर और नगरपालिका अध्यक्ष का चुनेंगे नगरीय निकाय एक्ट में इस बदलाव पर मुहर लगा दी है. इससे पहले जनता सीधे महापौर और नगरपालिका अध्यक्ष को चुनती थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *