सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 17 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 17 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  
संस्थान नाम:- 17 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 17 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


1. ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी ग्लोबहंटर्स ने दुनिया के 45 सबसे लोकप्रिय हवाई अड्डों की सूची तैयार की है और उन्हें बिजनेस यात्रियों के लिए उनकी उपयुक्तता के अनुसार स्थान दिया है।दिल्ली का IGI हवाई अड्डा 38वें स्थान पर है जबकि मुंबई का छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 43वें स्थान पर है।

2. भारतीय एथलीट मोहम्मद अनस ने पुरुषों के 400 मीटर में स्वर्ण जीता और हेमा दास ने महिलाओं के 200 मीटर स्पर्धा में क्लेदनो मेमोरियल एथलेटिक्स मीट में चेक गणराज्य के क्लदनो में स्वर्ण पदक जीता।

3. सुप्रीम कोर्ट ने एक अजीब फैसला लेते हुए एक दोषी डॉक्टर को रिहा करते हुए उसे एक वर्ष में 100 पौधे लगाने का आदेश दिया है.

4. मध्य प्रदेश में, इंदौर के देवी अहिल्याबाई होल्कर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से पहली अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट 15 जुलाई 2019 को 153 यात्रियों के साथ दुबई के लिए रवाना हुई।

 5. भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) का स्वर्ण जयंती संस्करण 20-28 नवंबर 2019 से गोवा के पणजी में आयोजित होने वाला है।

 6. सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में तथ्यों को छिपाने के लिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर 50 हज़ार रूपये का जुर्माना लगाया है. न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा और दीपक गुप्ता की पीठ ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर यह जुर्माना लगाया है। 

7. ब्रिटिश-पाकिस्तानी बॉक्सर आमिर खान ने जेद्दाह, सऊदी अरब में डब्ल्यूबीसी इंटरनेशनल वेल्टरवेट 2019 का खिताब जीता। ओलंपिक रजत पदक विजेता ने ऑस्ट्रेलियाई बॉक्सर बिली डिब को हराया।

8. विश्व बैंक केरल को रेसिलिएंट (लचीले) कार्यक्रम के लिए 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण देगा, जो अगस्त 2018 में भयानक बाढ़ से तबाह हो गया था।

9. आकाशगंगा और ब्लैक होल्स का पता लगाने के उद्देश्य से रुसी वैज्ञानिकों ने प्रोटॉन एम प्रक्षेपण यान के जरिये अंतरिक्ष में वेधशाला स्पेक्टर-आरजी को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित किया है।  

10. सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस ए. के. सीकरी को सिंगापुर इंटरनेशनल कमर्शियल कोर्ट का अंतर्राष्ट्रीय न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। SICC सिंगापुर उच्च न्यायालय का एक प्रभाग है, जो अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक विवादों से निपटता है। इसके पैनल में 16 अंतरराष्ट्रीय न्यायाधीश हैं।

11.  फैनमोजो ने पृथ्वी शॉ को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। फैनमोजो एक फंतासी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म है और यह मोबाइल टेक कंपनी U2opia Global के स्वामित्व में है।

12. वरुण धवन ने फिटनेस ब्रांड रीबॉक इंडिया के साथ जुड़ने की घोषणा की है।

13. भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज किरण मोरे ने संयुक्त राज्य अमेरिका की क्रिकेट टीम के अंतरिम कोच के रूप में कार्यभार संभाला। उन्होंने मुख्य कोच पबुडू दासानायके की जगह ली।

14. भाजपा के वरिष्ठ नेता कलराज मिश्र को 15 जुलाई को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया था। उन्होंने आचार्य देवव्रत का स्थान लिया, जिन्हें स्थानांतरित किया गया है और गुजरात का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

15. समाजवादी पार्टी के नीरज शेखर ने हाल ही में राज्यसभा की सदयस्ता से इस्तीफ़ा दे दिया है. उन्होंने उपसभापति एम. वेंकटेश नायडू को अपना इस्तीफ़ा पत्र भेजा है।  

16. पद्म श्री से सम्मानित ब्रेस्ट सर्जन पी. रघु राम को थाईलैंड के रॉयल कॉलेज ऑफ़ सर्जन की मानद फैलोशिप से सम्मानित किया गया।

17. मीर फाउंडेशन के माध्यम से उनके योगदान के लिए शाहरुख खान मेलबर्न स्थित ला ट्रोब विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त करेंगे।

18. RBI ने कुछ नियामक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक और यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया पर जुर्माना लगाया है।RBI द्वारा जारी बैंकों में साइबर सुरक्षा ढांचे संबंधित निर्देशों का पालन न करने पर यूनियन बैंक पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।

19. 10 जुलाई 2019 तक प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, PM-SYM के तहत कुल 30,85,205 व्यक्तियों का नामांकन किया गया है।यह योजना 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद लाभार्थियों को न्यूनतम तीन हजार रुपये की मासिक पेंशन का आश्वासन देती है।

20. अमेरिका ने अपोलो 11 मिशन की 50वीं वर्षगांठ मनाई।समारोहों में, अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग की नई प्रतिमाओं का अनावरण किया गया और ओहियो, अमेरिका में उन्हें एक शिक्षा केंद्र समर्पित किया गया।

21.दक्षिण अफ्रीका में भारतीय राजनयिकों ने महात्मा गांधी के अहिंसा तथा सत्याग्रह के आदर्शों के बारे में अधिक जागरूकता को बढ़ावा देने हेतु एक साइकिल रैली में भाग लिया।इसका आयोजन उनकी 150वीं जयंती के मौके पर किया गया था।

22. थोक मूल्य-आधारित मुद्रास्फीति जून 2019 में लगातार दूसरे महीने घटकर 23 महीने के निचले स्तर 2.02% पर आ गई।

23. भारतीय युवा मुक्केबाजों ने सर्बिया में आयोजित वोजवोडिना इंटरनेशनल टूर्नामेंट के 37वें गोल्डन ग्लव में चार रजत और एक कांस्य पदक जीता।

24. दो भारतीय पक्षी ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (गोडावण) और लेसर फ्लोरिकन (खरमोर) विलुप्त होने के कगार पर हैं।याचिका में कहा गया है कि पिछले 50 वर्षों में ग्रेट इंडियन बस्टर्ड की जनसंख्या में 82% से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है।

25. विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह ने ICC बल्लेबाजों और गेंदबाजों की रैंकिंग में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपना पहला स्थान बरकरार रखा।

26. भारत ने जर्मनी के सुहल में इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (ISSF) जूनियर विश्व कप में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में 2 स्वर्ण और 1 रजत पदक जीता।

27. पीवी सिंधु 16 जुलाई 2019 को जकार्ता में शुरू होने वाले इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारतीय अभियान की अगुवाई करेंगी।

28. संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि लगभग 20 मिलियन बच्चे 2018 में संभावित जीवनरक्षक टीकाकरण से चूक गए।

29. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है, पिछले वर्ष दुनिया भर में 821 मिलियन से अधिक लोग भूख से पीड़ित थे।यह संख्या लगातार तीसरे वर्ष बढ़ी है।

30. केंद्रीय स्वस्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 15 जुलाई 2019 को राष्ट्रीय डिजिटल स्वस्थ्य खाका (NDHB) रिपोर्ट जारी की। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *