सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 28 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 28 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 28 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. 28 सितंबर को हर वर्ष पुरे विश्व में विश्व रेबीज दिवसमनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य रेबीज की रोकथाम के बारे में जागरूकता फैलाना है. आज के दिन विश्व रेबीज दिवस फ्रांस के प्रसिद्ध रसायनज्ञ और सूक्ष्मजीवविज्ञानी लुई पाश्चर की पूण्यतिथि के अवसर मनाया जाता है। 

2.DRDO और जम्मू केंद्रीय विश्विद्यालय (CUJ) ने विश्वविद्यालय में कलाम सेंटर फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी (KCST) की स्थापना के लिए एक समझौता किया है।

3.केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), ने नई दिल्ली में भारत पर्यटन मार्ट (ITM) 2019 की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

4.भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को निर्विरोध सीएबी का अध्यक्ष चुना गया है. वे जुलाई-2020 तक सीएबी के अध्यक्ष रहेंगे. इसके बाद वे बीसीसीआई के संविधान के अनुसार, कूलिंग ऑफ पीरियड पर चले जायेंगे. वे दूसरी बार सीएबी के अध्यक्ष बने हैं. इससे पहले वे 2015 में चुने गए थे। 

5.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 27 सितंबर-अक्टूबर 1, 2019 तक ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे।28 सितंबर, 2019 को वे ओडिशा के गोपालपुर में आर्मी एयर डिफेन्स के सैनिकों को भेंट प्रस्तुत करेंगे।29 सितंबर, 2019 को वे झारखंड के विकास भारती, बिशुनपुर, गुमला का दौरा करेंगे।30 सितंबर, 2019 को वे रांची विश्वविद्यालय के 33वें दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे।

 6.जापान ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की ओर एक मानव रहित H-2B रॉकेट लॉन्च किया।

7.श्रीलंका सरकार ने हाल ही में देश के सबसे बड़े 65 वर्ष के हाथी नंडुनगमुवा राजा की सुरक्षा के लिए सेना के जवान तैनात किए हैं. हाथी नंडुनगमुवा राजा की ऊंचाई 10.5 फीट है यह श्री लंका के सबसे बड़ा हांथी है. यह हांथी कई उत्सवों में हिस्सा लेने के लिए मुख्य मार्गों से गुजरता है। 

8.पिछले 15 महीनों में 1.25 ट्रिलियन रुपये से अधिक की औद्योगिक परियोजनाओं की नींव रखने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार दिसंबर 2019 में 65,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त परियोजनाएं शुरू करने की योजना बना रही है।

9.एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने भारत की प्रमुख निजी क्षेत्र की सामान्य बीमा कंपनी, एचडीएफसी ईआरजीओ जनरल इंश्योरेंस कंपनी के साथ मिलकर मच्छरों से होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए अद्वितीय मच्छर रोग सुरक्षा नीति (एमडीपीपी) की पेशकश की है।

10.नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (Nasscom) ने एक स्टेटमेंट ऑफ इंटेंट पर हस्ताक्षर किए और कर्नाटक सरकार (KITS) के IT और BT विभाग के साथ एक रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश किया।

11.अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने फेसबुक के साथ एक समझौता किया है।इसके तहत, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भारतीय उपमहाद्वीप में होने वाले चुनिंदा क्रिकेट मैचों के लिए विशेष डिजिटल सामग्री अधिकार मिलेंगे, जिसमें महिला T20 विश्व कप 2020-22, पुरुष T20 विश्व कप 2020-21 शामिल है।

12.पश्चिम बंगाल सरकार ने 19 वीं सदी के उत्तर समाज सुधारक ईश्वर चंद्र विद्यासागर के कोलकाता स्थित घर में एक संग्रहालय स्थापित करने की योजना बनाई, जहाँ उन्होंने अपने जीवन के अंतिम कुछ वर्ष बिताए थे।

13.नवाचार को बढ़ावा देने के लिए, सिंगापुर – इंडिया हैकाथॉन का दूसरा संस्करण  IIT मद्रास, चेन्नई में सितंबर 28 – 29, 2019 से आयोजित किया जाएगा। 

14.राजस्थान की पायल जांगिड,17 ​​वर्ष की आयु, गोलकीपर ग्लोबल गोल्स अवार्ड्स 2019 में चेंजमेकर अवार्ड 2019 पाने वाली पहली भारतीय बनीं।

15.संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यूयॉर्क में आयोजित एक समारोह में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा पुरस्कार प्रदान किया गया।  वह अपने गाँव की बाल संसद (बाल पंचायत) की अध्यक्ष हैं।

16.रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी ने 26 सितंबर 2019 को विशाखापत्तनम में दूसरी उदय एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई।यह डबल डकर एक्सप्रेस विशाखापत्तनम से विजयवाड़ा तक चलेगी।

17.सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के नए अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेंगे।उन्होंने भारतीय वायु सेना (IAF) के प्रमुख, एयर चीफ मार्शल बी.एस.  धनोआ, जो इस महीने के अंत तक सेवा से सेवानिवृत्त हो जाते हैं।

18.पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी द्वारा लिखित एक पुस्तक का विमोचन किया जो पिछले कुछ वर्षों में देश के आर्थिक विकास के बारे में बताती है और भविष्य में इसके विकास के लिए समाधान पेश करती है।इस पुस्तक का शीर्षक रीसेट: रिगेनिंग इकोनॉमिक लिगेसी है।

19.पीएम नरेंद्र मोदी ने 26 सितंबर 2019 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र के उच्च-स्तरीय सेगमेंट के मौके पर ईरानी राष्ट्रपति डॉ. हसन रूहानी से मुलाकात की।

20.अमेरिकी टेलीविजन निर्माता और चार बार के एमी अवार्ड विजेता जे। माइकल मेंडेलगेज दूर।उन्होंने 1995, 1997, और 1998 में लिसा की शादी, होमर के फोबिया और ट्रैश ऑफ द टाइटन्स के लिए तीन एम्मिस जीते।

21.पीएम नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2019 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र को संबोधित किया।उन्होंने गरीबी उन्मूलन, सस्ती स्वास्थ्य सेवा और आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में अपनी सरकार की महत्वपूर्ण पहल पर प्रकाश डाला।

22.फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति जैक शिराक निधन हो गया।  वह दो-दिवसीय फ्रांसीसी राष्ट्रपति (1995-2007) थे, जो होलोकॉस्ट में फ्रांस की भूमिका को स्वीकार करने वाले पहले नेता थे और उन्होंने 2003 में इराक पर अमेरिकी आक्रमण का विरोध किया था। उन्होंने फ्रांस के प्रधान मंत्री के रूप में भी काम किया।

23.संयुक्त राष्ट्र हर साल 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस के रूप में मनाता है।संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन का कहना है कि 2030 तक सालाना औसतन 3% की दर से पर्यटन बढ़ेगा।

24. भारत ने दुनिया में डिजिटल प्रतिस्पर्धा के मामले में चार पायदान आगे बढ़ते हुए 44 वां स्थान हासिल किया है क्योंकि देश ने डिजिटल तकनीकों को अपनाने और तलाशने के लिए ज्ञान और भविष्य की तत्परता के मामले में सुधार किया है। 

25.बांग्लादेश ने दुर्गा पूजा के दौरान भारत को सद्भावना के संकेत के रूप में हिल्सा मछली के निर्यात पर प्रतिबंध हटा दिया है।बांग्लादेश इस अवसर के लिए 500 टन हिलसा मछली को एक बार की व्यवस्था के रूप में अनुमति देगा।

26.विश्व चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने वाले दीपक पुनिया ने पुरुषों की 86 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ल्ड रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है। 

27.अमेरिका ने हाल ही में ईरान के सरकारी अधिकारियों और उनके परिवार के सदस्यों को देश के प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है की कई वर्षो से ईरानी अधिकारी और उनके परिवार के सदस्य चुपचाप अमेरिका की स्वतंत्रता और समृद्धि का फायदा ले रहे हैं। 

28.सऊदी अरब ने हाल ही में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अब टूरिस्ट वीजा जारी करने की घोषणा की है. सऊदी अरब अपनी अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए तेल पर निर्भरता कम करना चाहता है। 

29.भारत, जापान और अमेरिका के बीच जापान के ससेबो शहर के समीप पश्चिमी प्रशांत महासागर में मालाबार सैन्य अभ्यास की शुरुआत हुई है. इस युद्धाभ्यास में तीनो देशो अपनी सामरिक और सैन्य साझेदारी का संयुक्त प्रदर्शन भी करेंगे. साथ ही तीनो देशो के बीच आपसी सहयोग को मजबूती मिलेगी। 

30. कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (CIAL) को यात्रियों को दी जाने वाली सेवाओं के मामले में एशिया-प्रशांत क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे के रूप में चुना गया है। एयरपोर्ट को एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) द्वारा मान्यता दी गई थी।

31.सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 1.23 लाख अधिक घरों के निर्माण को मंजूरी दी है। केंद्रीय मंजूरी और निगरानी समिति (CSMC) ने आवास के निर्माण के लिए मंजूरी दे दी।

32. बीसीसीआई के पूर्व चैयरमैन एन श्रीनिवासन की बेटी रूपा गुरुनाथ को तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन का अध्यक्ष चुना गया है. साथ ही वे भारत की पहली ऐसी महिला बन गई हैं, जिनको स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन का अध्यक्ष चुना गया है। 

33. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री, श्री जी। किशन रेड्डी ने नई दिल्ली थीम में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के 15 वें गठन दिवस की अध्यक्षता की, इस वर्ष के गठन दिवस का विषय अग्नि सुरक्षा है।

34. भारत और कजाकिस्तान के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास काजीन -2019 02 से 15 अक्टूबर 2019 तक पिथौरागढ़ में आयोजित किया गया।

35. आईटीआई लिमिटेड, दूरसंचार प्रौद्योगिकी में एक सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी ने भारत में केंद्रीय और राज्य सरकार की संस्थाओं, बैंकों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, छोटे और मध्यम उद्यमों और स्टार्ट-अप्स के लिए अपनी क्लाउड सेवाओं और समाधान मंच का शुभारंभ किया।

36. गोवा सरकार ने अक्टूबर से अपने कार्यालयों में एकल उपयोग प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया। गोवा सरकार ने सरकारी कार्यालयों, कैंटीनों में एकल उपयोग वाली प्लास्टिक की पानी की बोतल, ग्लास, प्लेट आदि के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया। 2 अक्टूबर, 2019 से बैठकें और कार्य।

37. संयुक्त राज्य की प्रमुख अंतरिक्ष एजेंसी नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) चंद्रयान -2 के विक्रम लैंडर ने चंद्रमा की सतह पर एक कठिन लैंडिंग की थी।

38.  केंद्र ने नई दिल्ली में सीएसआईआर स्थापना दिवस के अवसर पर पहले स्वदेशी उच्च तापमान ईंधन सेल प्रणाली का अनावरण किया। इसका अनावरण भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *