सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 30 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 30 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 30 सितम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. बाइबल के अनुवादक सेंट जीरोम की स्मृति में 30 सितम्बर को विश्वभर में “विश्व अनुवाद दिवस” मनाया जाता है. इस वर्ष की विषयवस्तु (विषय) द चेंजिंग फेस ऑफ़ ट्रांसलेशन एण्ड इंटरप्रेटिंग हैं। 

2.IMD विश्व प्रतिस्पर्धा केंद्र द्वारा जारी की गयी IMD विश्व डिजिटल प्रतिस्पर्धात्मकता रैंकिंग 2019 में भारत 44वें स्थान पर रहा।


3.भारतीय पहलवान योगेश्वर दत्त और पूर्व हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह ने हाल ही में भाजपा पार्टी ज्वाइन की है. उनकी जोइनिंग के दौरान बीजेपी के प्रमुख सुभाष बराला मौजूद थे. योगेश्वर दत्त को वर्ष 2013 में ‘पद्म श्री’ से सम्मानित किया गया था और संदीप सिंह को वर्ष 2010 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया था। 


4.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पहली स्वदेशी उच्च तापमान वाले ईंधन सेल प्रणाली का अनावरण किया।यह प्रणाली न्यू मिलेनियम इंडियन टेक्नोलॉजी लीडरशिप इनिशिएटिव (NMITLI) के तहत वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा विकसित की गई है।


5. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 में भारतीय गेंदबाज दीप्ति शर्मा 3 ओवर मेडन फेंकने वाली पहली भारतीय गेंदबाज बन गयी है. उन्होंने इस मैच में 8 रन देकर 3 विकेट लिए और उन्हें गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 


6. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने घोषणा की कि भोपाल में मेट्रो रेल का नाम राजा भोज के लिए रखा जाएगा।राजा भोज परमार वंश से 11 वीं शताब्दी के शासक थे जिन्होंने कभी क्षेत्र पर शासन किया था।


7. फ्रांस, ब्रिटेन और भारत सहित 20 देशों ने संयुक्त राष्ट्र में फर्जी समाचार के प्रसार को रोकने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।


8. पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस के साथ एक उत्पाद पेश करने के लिए करार किया है, जिसमें स्वास्थ्य, मृत्यु और बीमारी शामिल हैं।


9. केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग (DDWS) ने केंद्र द्वारा दावा किये गए भारत के 100 प्रतिशत खुले शौच मुक्त (ODF) स्थिति को बनाए रखने के लिए 10 साल की राष्ट्रीय ग्रामीण स्वच्छता रणनीति शुरू की।


10.पश्चिम बंगाल सरकार ने 19वीं सदी के समाज सुधारक ईश्वर चंद्र विद्यासागर के उत्तरी कोलकाता घर में एक संग्रहालय स्थापित करने की योजना बनाई है।


11.एयर मार्शल एचएस अरोड़ा को भारतीय वायु सेना के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।  वह एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया का स्थान लेंगे जो वायु सेना प्रमुख के रूप में पदभार संभालेंगे।


12.कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड को एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) द्वारा किए गए सर्वेक्षण के आधार पर यात्रियों को दी जाने वाली सेवाओं के मामले में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे के रूप में चुना गया है।


13.आईटी प्रमुख इन्फोसिस को क्लाइमेट न्यूट्रल नाउ श्रेणी में संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन अवार्ड मिला है।जलवायु परिवर्तन से निपटने के अपने प्रयासों के लिए मान्यता प्राप्त करने के लिए इन्फोसिस भारत से एकमात्र कॉर्पोरेट है।


14.जनजातीय मामलों के राज्य मंत्री रेणुका सिंह ने नोएडा में जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित किए जा रहे आदी महोत्सव का उद्घाटन किया।


15.रूपा गुरुनाथ को तमिलनाडु, तमिलनाडु में TNCA की 87 वीं वार्षिक आम बैठक में तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन (TNCA) की पहली महिला अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।


16.उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने 27 सितंबर 2019 को नई दिल्ली में विश्व पर्यटन दिवस पर राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार 2017-18 प्रदान किया।


17.बोमन रशीद कोहिनूर, प्रतिष्ठित ब्रिटानिया एंड कंपनी (मुंबई) के वरिष्ठ साथी का निधन।  ईरान के एक पारसी प्रवासी बोमन कोहिनूर के पिता राशिद कोहिनूर ने इस रेस्तरां की शुरुआत दक्षिण मुंबई में 1923 में की थी।


18.रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने 27 सितंबर 2019 को अपनी 19वीं वार्षिक आम बैठक आयोजित की।वर्तमान में 4900 से अधिक स्टेशनों पर रेलटेल के रेलवायर वाई-फाई मौजूद हैं।


19.ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने जम्मू और कश्मीर के छात्रों के लिए प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना लागू की है।


20.80 साल पहले महात्मा गांधी द्वारा एक लघु हस्तलिखित पत्र का अनावरण पहली बार नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ इज़राइल, NLI द्वारा किया गया।


21.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 28 सितंबर 2019 को मुंबई में पनडुब्बी INS खंडेरी को कमीशन किया।खंडेरी अरब सागर में पाए जाने वाली कनेरी नामक मछली से प्रेरित है।


22.भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष चुने गए। उन्होंने 173 वोट हासिल किए, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी प्रकाश चंद जैन को 73 वोट मिले। इस जीत से क्रिकेट प्रशासन में उनका प्रवेश हुआ।


23.दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर लांस क्लूजनर को अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा नए प्रमुख कोच के रूप में नियुक्त किया गया है। लांस क्लूजनर लेवल 4 के प्रमाणित कोच हैं और IPL में मुंबई इंडियंस के गेंदबाजी कोच के रूप में काम कर चुके हैं।


24.इंग्लैंड क्रिकेट टीम की महिला क्रिकेटर सारा टेलर ने हाल ही में 30 वर्ष की उम्र में एंग्जाइटी (तनाव) के कारण संन्यास ले लिया है. उन्होंने इंग्लैंड की ओर से 10 टेस्ट, 126 वनडे और 90 टी-20 मैच खेले. वर्ष 2006 में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाली टेलर 2 वनडे वर्ल्ड कप और 1 टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत चुकी हैं।

25.इंग्लैंड क्रिकेट टीम की महिला क्रिकेटर सारा टेलर ने हाल ही में 30 वर्ष की उम्र में एंग्जाइटी (तनाव) के कारण संन्यास ले लिया है. उन्होंने इंग्लैंड की ओर से 10 टेस्ट, 126 वनडे और 90 टी-20 मैच खेले. वर्ष 2006 में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाली टेलर 2 वनडे वर्ल्ड कप और 1 टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत चुकी हैं।


26. 29 सितम्बर को विश्वभर में विश्व हृदय दिवस (वर्ल्ड हार्ट डे) मनाया जाता है. आज के समय में अव्यवस्थ‍ित दिनचर्या, तनाव, गलत खान-पान, पर्यावरण प्रदूषण और कारणों के चलते लोगो को हृदय से सम्बंधित बिमारिया हो रही है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगो में दिल की बीमारियों के प्रति जागरूक करना है। 


27. भारत के महाराष्ट्र में सांपों की एक नई प्रजाति की खोज की गयी है. इस साप का नाम शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के छोटे बेटे तेजस ठाकरे के नाम पर रखा गया है. साथ ही सांपों की प्रजाति का नाम ठाकरेज़ कैट स्नेक रखा गया है। 


28.इसरो के प्रमुख के. सिवन के मुताबिक, भारत के पहले मानवयुक्त मिशन ‘गगनयान’ के लिए इसरो और वायुसेना ने 12 अंतरिक्ष यात्री चुने है. इसरो इन 12 अंतरिक्ष यात्री को अंतरिक्षयात्रियों को एक महीने की ट्रेनिंग के लिए रूस भेजेगा और रूस इस मिशन के लिए 12 में से 4 अंतरिक्ष यात्री को चुनेगा। 


29. नेपाल के पारस खडका ने हाल ही में सिंगापुर के 152 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 52 गेंदों में 106 रनों की पारी खेली साथ ही वे नेपाल की तरफ से अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं । 

30. आंध्र प्रदेश सरकार ने एकल-उपयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के अलावा एक ‘ग्रीन टैक्स’ एकत्र किया। विशाखापत्तनम जिले में चिंतापल्ली एजेंसी क्षेत्र के जरेला में लगभग 1,520 हेक्टेयर में बॉक्साइट खनन का पट्टा है।

 

31.  केंद्रीय बैंक ऑफ नेपाल ने सिख गुरु नानक देव की जयंती मनाने के लिए तीन सिक्के जारी किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *