सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 1 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 1 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 1 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.1 अक्टूबर को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस, अंतरराष्ट्रीय वरिष्‍ठ नागरिक दिवस यां अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का शुरुआत 1990 में की गई थी. इस दिवस को लोगो को बुजुर्गों के प्रति होने वाले दुर्व्यवहार और अन्याय को रोकने के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। 


2.फॉर्मूला वन विश्व चैंपियन, लुईस हैमिल्टन ने 29 सितंबर 2019 को मर्सिडीज वन-टू में रूसी ग्रैंड प्रिक्स जीता। वाल्टेरी बोटास ने दूसरा स्थान हासिल किया।


3. हाल ही में जारी की गयी ग्लोबल फायरपावर्स 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेनाओ में भारतीय सेना चौथे स्थान पर है. इस सूची में चौथे स्थान पहले, रूस की दुसरे और चीन की तीसरे स्थान पर है. जबकि भारत के पडोसी देश पकिस्तान की सेना 15वे स्थान पर है। 


4.अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (IAU) ने भारतीय शास्त्रीय गायक पंडित जसराज के नाम पर एक क्षुद्रग्रह का नाम रखा है।  क्षुद्रग्रह औपचारिक रूप से एक मामूली ग्रह के रूप में जाना जाता है, जो मंगल और बृहस्पति के बीच स्थित है।


5.भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हाल ही में जमीन से जमीन पर फायर करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल के संस्करण का सफल परीक्षण किया है. इस मिसाइल के बहुत से उपकरण भारत में ही विकसित किए गए हैं. इस मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के बालासोर जिले में किया गया है। 


6.भारत के प्रमुख पोल्ट्री फर्म श्रीनिवास फार्म्स के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सुरेश चित्तूरी को अगले दो वर्षों के लिए अंतर्राष्ट्रीय अंडा आयोग (IEC) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।


7.जमैका की शेली एन फ्रेजर प्राइस महिलाओं की 100 मीटर रेस में 4 बार चैम्पियन बनने वाली दुनिया की पहली रेसर बन गयी है. उन्होंने जमैका के उसेन बोल्ट, अमेरिका के कार्ल लुईस और मॉरिस ग्रीन के तीन-तीन गोल्ड मेडल जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. उन्होंने 100 मीटर रेस 10.71 सेकंड के समय में पूरी की। 


8.सिंगापुर क्रिकेट टीम ने हाल ही में तीन देशों की त्रिकोणीय टी-20 सीरीज में जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम को 4 रन हराकर आईसीसी की किसी पूर्णकालिक सदस्य देश के खिलाफ पहली बार जीत हासिल की है. सिंगापुर की टीम ने 18 ओवर में 9 विकेट पर 181 रन जबकि जिम्बाब्वे की टीम ने 7 विकेट पर 177 रन बनाये। 


9. विश्व बैंक द्वारा डूइंग बिजनेस 2020 में भारत को शीर्ष 20 आश्रितों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है।सूची में 20 अर्थव्यवस्थाओं को शामिल किया गया है जिनका ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नस स्कोर बेहतर हुआ है।


10. सऊदी अरब सरकार ने हाल ही में 19 प्रकार के उल्लंघनों पर जुर्माने का प्रावधान किया गया है. जैसे की रिहायशी क्षेत्रों में तेज आवाज में गाने बजाना, पालतू जानवरों के मल-मूत्र नहीं उठाने और सड़कों पर थूकने पर जुर्माना लगेगा. साथ ही यौन व्यवहार समेत नैतिकता के विपरीत व्यवहारों को भी जुर्माने के सूची में रखा गया है। 


11.श्रीनगर स्थित फुटबॉल क्लब रियल कश्मीर FC पर एक डाक्यूमेंट्री को ब्रिटिश अकादमी फिल्म एंड टेलीविज़न आर्ट्स (BAFTA) पुरस्कार में नामांकित किया गया।


12.ब्रह्मांड विज्ञान की दुनिया में उनके योगदान के लिए भौतिक विज्ञानी थानू पद्मनाभन को एम पी बिरला मेमोरियल अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया।वे पुणे में इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स के प्रोफेसर हैं।


13.7 वां विश्व हिंदू आर्थिक मंच (WHEF) 2019 मुंबई, महाराष्ट्र में आयोजित किया गया।


14.मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बनारस में एक मोबाइल अस्पताल, श्री काशी विश्वनाथ आरोग्य मंदिर का उद्घाटन किया।


15.नेपाल का सबसे बड़ा त्यौहार, बाड़ा दशिन शुरू हुआ।नवरात्रि के पहले दिन घट स्थापना के साथ इस त्यौहार की शुरुआत होती है।


16.29 सितंबर 2019 को, दस दिवसीय मैसूरु दशहरा उत्सव का उद्घाटन डॉ. एस एल भैरप्पा ने किया।समारोह सांस्कृतिक कार्यक्रमों, खेल प्रतियोगिताओं, कुश्ती प्रतियोगिता, फिल्म और भोजन उत्सव, पुस्तक प्रदर्शनी, पुष्प प्रदर्शनी द्वारा चिह्नित किया जाएगा।


17.केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गाजियाबाद से हापुड़ में डासना को जोड़ने वाले दिल्ली-मेरठ पैकेज-3 का उद्घाटन किया।पैकेज 1989 करोड़ रूपए की लागत के साथ बनाया गया 22 किलोमीटर लंबा खिंचाव है।


18.फुटबॉल में, भारत ने काठमांडू में खिताब जीतने के लिए SAFF अंडर -18 चैम्पियनशिप 2019 के फाइनल में बांग्लादेश को 2-1 से हराया।भारत के निन्थोईनगन्बा मीतेई को मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर ऑफ़ द चैंपियनशिप घोषित किया गया।


19.बैडमिंटन में, कौशल धर्ममेर ने माले में मालदीव इंटरनेशनल चैलेंज में सिरिल वर्मा पर जीत दर्ज करके पुरुष एकल का खिताब जीता।


20.दोहा में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में फाइनल में पहुंचने के बाद भारतीय मिश्रित 4×400 मीटर रिले टीम ने 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया। विश्व चैंपियनशिप में शीर्ष 8 में शामिल खिलाड़ी टोक्यो ओलंपिक के लिए स्वत: क्वालीफायर हैं।


21.टेबल टेनिस में, भारतीय जूनियर लड़कों रायगन अल्बुकर्क और यशंश मलिक ने मुंबई में सर्बिया जूनियर और कैडेट ओपन में कांस्य पदक जीता।


22.वयोवृद्ध बॉलीवुड अभिनेता, विजू खोटे का सितंबर 2019 में निधन हो गया। अभिनेता को शोले में कालिया के रूप में उनकी भूमिका के लिए याद किया जाता है। उन्होंने 300 से अधिक हिंदी और मराठी फिल्मों में काम किया। वह 1964 से फिल्म में काम कर रहे हैं।


23.पूर्व राजनयिक केपीएस मेनन (जूनियर) का निधन हो गया। वह 1951 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी थे। उन्होंने 1987 से 1989 तक भारत के विदेश सचिव के रूप में कार्य किया।


24.सुमित नागल ने ब्यूनस आयर्स एटीपी चैलेंजर क्ले इवेंट जीता। यह इस सत्र में किसी भारतीय द्वारा जीता गया पहला एटीपी चैलेंजर खिताब है। नागल के करियर का यह दूसरा चैलेंजर खिताब है।


25.विक्रम प्रताप सिंह ने काठमांडू, नेपाल में SAFF U-18 फुटबॉल चैम्पियनशिप के फाइनल मैच में बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय अंडर-18 टीम के लिए शुरुआती गोल किया।


26.भारत की भवानी देवी ने 29 सितंबर, 2019 को गेन्ट, बेल्जियम में टूरनोई सैटेलाइट फेंसिंग प्रतियोगिता में महिलाओं की व्यक्तिगत श्रेणी में रजत पदक जीता। फाइनल में, वह अजरबैजान की बाशिता अन्ना से हार गईं।


27.आर्यन सबलेंका ने वुहान, चीन में आयोजित डब्ल्यूटीए वुहान ओपन जीता है ।वह वुहान में बैक-टू-बैक खिताब का दावा करने वाली पहली खिलाड़ी बनीं। उन्होंने शिखर संघर्ष में अमेरिकी एलिसन रिस्के को 6-3, 3-6, 6-1 से हराया।


28. भारत 30 सितंबर से 4 अक्टूबर 2019 तक नई दिल्ली में इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (IPCC) कार्य समूह III छठी आकलन रिपोर्ट की दूसरी लीड लेखक बैठक की मेजबानी कर रहा है।


29. देश में इंडस्ट्री 4.0 की शुरुआत के लिए एक पायलट परियोजना उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले के मॉडर्न कोच फैक्ट्री में शुरू की गयी।


30. केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 28 सितंबर 2019 को रूस के यस्नाया पोलीना में महात्मा गांधी और लियो टॉल्स्टॉय पर एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।


31. भारत ने 2.41 करोड़ रुपये की लागत वाली एक नयी इमारत नेपाल सरकार को सौंपी, जो हिमालयी राष्ट्र में अधिकार हीन वर्गों के छात्रों के सीखने के माहौल को बढ़ावा देगा।


32. ओडिशा के तपन कुमार मिश्रा को विश्व पर्यटन दिवस के जश्न के दौरान वर्ष 2017-18 के लिए सर्वश्रेष्ठ पर्यटक गाइड की श्रेणी के लिए राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।


33. भारत के कल्ली पुरी को प्रसिद्ध कॉनफ्लुएंस एक्सीलेंस अवार्ड्स में भारत की सबसे शक्तिशाली महिलाएं मीडिया में पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *