सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 01 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 01 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 01 अक्टूबर की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर 


प्रश्‍न 1.  1 अक्टूबर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क. अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस

ख. अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस

ग. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

घ. अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस

उत्तर :  अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस – 1 अक्टूबर को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस, अंतरराष्ट्रीय वरिष्‍ठ नागरिक दिवस यां अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का शुरुआत 1990 में की गई थी. इस दिवस को लोगो को बुजुर्गों के प्रति होने वाले दुर्व्यवहार और अन्याय को रोकने के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। 


प्रश्‍न 2.सितबर 2019 में निम्नलिखित में से किसके द्वारा पहली बार अंडर-18 सैफ फुटबाल पैम्पियनशिप जीती गई है?

a. भारत

b. बांग्लादेश

C. नेपाल

d. श्रीलंका

उत्तर : भारत – सितंबर 2019 में भारत ने पहली बार अंडर-18 सैफ फुटबाल चैम्पियनशिप जीता है। भारत ने बांग्लादेश को 2-1 से हराकर यह खिताब हासिल किया है। अंडर-18 सैफ कप का आयोजन काठमांडू में किया गया था।


प्रश्‍न 3. बॉलीवुड की शोले फिल्म में कौन सा किरदार निभाने अभिनेता वीजू खोटे का हाल ही में निधन हो गया है?

क. गब्बर सिंह

ख. सम्ब्भा

ग. रामलाल

घ. कालिया

उत्तर : कालिया – बॉलीवुड की मशहूर फिल्म शोले में कालिया का किरदार निभाने अभिनेता वीजू खोटे का हाल ही में 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उनका शोले फिल्म का डायलॉग तेरा क्या होगा कालिया काफी मशहूर हुआ था. उन्हें अपने जीवन काल में 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था। 


प्रश्‍न 4. बडादशैं किस देश का प्रमुख त्योहार है?

a. भारत

b. भूटान

c. नेपाल

d. श्रीलंका

उत्तर :नेपाल – बडादशैं नेपाल का प्रमुख त्योहार है. बडादशैं दशहरे का ही नाम है जिसकी शुरूआत नवरात्रि के पहले दिन घट स्थापना और नक्का और जौ के बीज बोकर की जाती है। इनसे अंकुरित होने वाले पौधों को जमारा कहा जाता है और उन्हें बड़ा पवित्र माना जाता है।


प्रश्‍न 5.हाल ही में जारी की गयी ग्लोबल फायरपावर्स 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेनाओ में भारतीय सेना कौन से स्थान पर है?

क. दुसरे स्थान

ख. तीसरे स्थान

ग. चौथे स्थान

घ. सातवे स्थान

उत्तर:  चौथे स्थान – हाल ही में जारी की गयी ग्लोबल फायरपावर्स 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेनाओ में भारतीय सेना चौथे स्थान पर है. इस सूची में चौथे स्थान पहले, रूस की दुसरे और चीन की तीसरे स्थान पर है. जबकि भारत के पडोसी देश पकिस्तान की सेना 15वे स्थान पर है। 


प्रश्‍न 6. अमेरिका की महिला रेसर एलिसन फेलिक्स वर्ल्ड एथलेटिक्स में गोल्ड मेडल जीतकर कितने गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली रेसर बन गयी है?

क. 6 गोल्ड मेडल

ख. 9 गोल्ड मेडल

ग. 12 गोल्ड मेडल

घ. 15 गोल्ड मेडल

उत्तर:  12 गोल्ड मेडल – अमेरिका की महिला रेसर एलिसन फेलिक्स वर्ल्ड एथलेटिक्स में 4×400 मीटर मिक्स्ड रिले में गोल्ड मेडल जीता है इस जीत के साथ वे 12 गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली रेसर बन गयी है. उन्होंने जमैका के 11 गोल्ड मेडल जीतने वाले उसेन बोल्ट को पीछे छोड़ दिया है। 


प्रश्‍न 07. उस फुटबॉल क्लब का नाम बताइए, जिसकी डॉक्यूमेंट्री प्रतिष्ठित ब्रिटिश अकादमी फिल्म एंड टेलीविज़न आर्ट्स (बाफ्टा) अवार्ड्स में नामांकित की गई है?

(ए) रियल कश्मीर एफसी

(b) एफसी गोवा

(c) बेंगलुरु एफ.सी.

(d) केरल ब्लास्टर्स

उत्तर :रियल कश्मीर एफसी – श्रीनगर स्थित फुटबॉल क्लब रियल कश्मीर एफसी पर एक वृत्तचित्र प्रतिष्ठित ब्रिटिश अकादमी फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (बाफ्टा) पुरस्कार में नामांकित किया गया है।


प्रश्‍न 8. जमैका की शेली एन फ्रेजर प्राइस महिलाओं की कितने मीटर रेस में 4 बार चैम्पियन बनने वाली दुनिया की पहली रेसर बन गयी है?

क. 100 मीटर

ख. 200 मीटर

ग. 300 मीटर

घ. 500 मीटर

उत्तर:100 मीटर – जमैका की शेली एन फ्रेजर प्राइस महिलाओं की 100 मीटर रेस में 4 बार चैम्पियन बनने वाली दुनिया की पहली रेसर बन गयी है. उन्होंने जमैका के उसेन बोल्ट, अमेरिका के कार्ल लुईस और मॉरिस ग्रीन के तीन-तीन गोल्ड मेडल जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. उन्होंने 100 मीटर रेस 10.71 सेकंड के समय में पूरी की। 


प्रश्‍न 9. सिंगापुर क्रिकेट टीम ने किस क्रिकेट टीम को हराकर आईसीसी की किसी पूर्णकालिक सदस्य देश के खिलाफ पहली बार जीत हासिल की है?

क. होन्ग कोंग क्रिकेट टीम

ख. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

ग. जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम

घ. आयरलैंड क्रिकेट टीम

उत्तर: जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम – सिंगापुर क्रिकेट टीम ने हाल ही में तीन देशों की त्रिकोणीय टी-20 सीरीज में जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम को 4 रन हराकर आईसीसी की किसी पूर्णकालिक सदस्य देश के खिलाफ पहली बार जीत हासिल की है. सिंगापुर की टीम ने 18 ओवर में 9 विकेट पर 181 रन जबकि जिम्बाब्वे की टीम ने 7 विकेट पर 177 रन बनाये। 


प्रश्‍न 10. भारत के टेनिस खिलाडी सुमित नागल ने किस खिलाडी को हराकर ब्यूनस आयर्स एटीपी चैलेंजर क्ले इवेंट जीत लिया है?

क. लीएंडर पेस

ख. रोजर फेडरर

ग. नोवाक जोकोविच

घ. फैकुंदो बागिन्स

उत्तर: फैकुंदो बागिन्स – भारत के स्टार टेनिस खिलाडी सुमित नागल ने अर्जेंटीना के फैकुंदो बागिन्स को 6-4, 6-2 से ब्यूनस आयर्स एटीपी चैलेंजर क्ले इवेंट जीत लिया है. इस जीत के साथ सुमित नागल करियर की बेस्ट 135वीं रैंक पर पहुंच गए है उन्हें रैंकिंग में 26 स्थानों का फ़ायदा हुआ है। 


प्रश्‍न 11. हाल ही में किस देश की सरकार ने 19 प्रकार के उल्लंघनों पर जुर्माने का प्रावधान किया गया है?

क. जापान सरकार

ख अमेरिकी सरकार

ग. ऑस्ट्रलियाई सरकार

घ. सऊदी अरब सरकार

उत्तर : सऊदी अरब सरकार – सऊदी अरब सरकार ने हाल ही में 19 प्रकार के उल्लंघनों पर जुर्माने का प्रावधान किया गया है. जैसे की रिहायशी क्षेत्रों में तेज आवाज में गाने बजाना, पालतू जानवरों के मल-मूत्र नहीं उठाने और सड़कों पर थूकने पर जुर्माना लगेगा. साथ ही यौन व्यवहार समेत नैतिकता के विपरीत व्यवहारों को भी जुर्माने के सूची में रखा गया है। 


प्रश्‍न 12. डीआरडीओ ने हाल ही में जमीन से जमीन पर फायर करने वाली कौन सी मिसाइल के संस्करण का सफल परीक्षण किया है?

क. पृथ्वी

ख. अग्नि

ग. ब्रह्मोस

घ. वायुमान

उत्तर : ब्रह्मोस – भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हाल ही में जमीन से जमीन पर फायर करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल के संस्करण का सफल परीक्षण किया है. इस मिसाइल के बहुत से उपकरण भारत में ही विकसित किए गए हैं. इस मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के बालासोर जिले में किया गया है। 


प्रश्‍न 13. मंगल और बृहस्पति ग्रह के बीच स्थित एक छोटे से ग्रह मूर्धन्य का नाम भारत के किस शास्त्रीय गायक के नाम पर रखा गया है?

क. पंडित जसराज

ख. भीमसेन जोशी

ग. अरुण बहदुरी

घ. लता मंगेशकर

उत्तर: पंडित जसराज – मंगल और बृहस्पति ग्रह के बीच स्थित एक छोटे से ग्रह मूर्धन्य का नाम भारत के शास्त्रीय गायक पंडित जसराज के नाम पर रखा गया है. पंडित जसराज इस सम्मान से सम्मानित किये जाने वाले पहले भारतीय कलाकार हैं. इस ग्रह की खोज नासा के खगोलविद के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने 13 वर्ष पहले की थी। 


प्रश्‍न 14 .मीडिया में भारत की सबसे शक्तिशाली महिला का नाम किसे दिया गया है?

a)बरखा दत्त

b) सागरिका घोष

c) श्वेता सिंह

d) कल्ली पुरी

उत्तर : कल्ली पुरी – भारत के कल्ली पुरी को प्रसिद्ध कॉनफ्लुएंस एक्सीलेंस अवार्ड्स में भारत की सबसे शक्तिशाली महिलाएं मीडिया में पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।


प्रश्‍न 15.अंतर्राष्ट्रीय अंडा आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त होने वाले पहले भारतीय का नाम बताइए?

a) विकास चित्तूरी

b) जयदीप चित्तूरी

c)सुरेश चित्तूरी

d)विक्रम चित्तूरी

उत्तर :सुरेश चित्तूरी – भारत के प्रमुख पोल्ट्री फर्म श्रीनिवास फार्म्स के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सुरेश चित्तूरी को अगले दो वर्षों के लिए अंतर्राष्ट्रीय अंडा आयोग (IEC) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।


प्रश्‍न 16.तपन कुमार मिश्रा को विश्व पर्यटन दिवस के उत्सव के दौरान वर्ष 2017-18 के लिए “सर्वश्रेष्ठ पर्यटक गाइड” की श्रेणी के लिए राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वह किस राज्य से है?

(a) केरल

(b) हरियाणा

(c) ओडिशा

(d) पंजाब

 उत्तर : ओडिशा -ओडिशा के तपन कुमार मिश्रा को विश्व पर्यटन दिवस के जश्न के दौरान वर्ष 2017-18 के लिए सर्वश्रेष्ठ पर्यटक गाइड की श्रेणी के लिए राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।


प्रश्न 17.  उस स्थान का नाम बताइए जिसने 7 वें विश्व हिंदू आर्थिक मंच (WHEF) 2019 की मेजबानी की?

(a) चेन्नई

(b) नई दिल्ली

(c) मुंबई

(d) कोलकाता

उत्तर : मुंबई – 7 वां विश्व हिंदू आर्थिक मंच (WHEF) 2019 मुंबई, महाराष्ट्र में आयोजित किया गया।


प्रश्न 18 इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स के प्रोफेसर का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में कॉस्मोलॉजी की दुनिया में अपने योगदान के लिए एमपी बिड़ला मेमोरियल अवार्ड 2019 प्राप्त किया?

(ए) अजॉय घटक

(बी) एपी बालचंद्रन

(सी) आभास मित्रा

(डी) थानु पद्मनाभन

उत्तर : थानु पद्मनाभन – इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स के प्रोफेसर भौतिक विज्ञानी थानु पद्मनाभन को कॉस्मोलॉजी की दुनिया में उनके योगदान के लिए एमपी बिड़ला मेमोरियल अवार्ड 2019 प्राप्त हुआ।


प्रश्न 19. पूर्व विदेश सचिव का नाम बताइए जिन्होंने 1987 से 1989 तक विदेश सचिव के रूप में कार्य किया और बांग्लादेश, मिस्र, जापान, हंगरी और चीन में राजदूत के रूप में भी कार्य किया, हाल ही में उनका निधन हो गया।

(ए) शिवशंकर मेनन

(बी) विजय केशव गोखले

(सी) सुजाता सिंह

(डी) केपीएस मेनन

उत्तर : केपीएस मेनन – पूर्व विदेश सचिव केपीएस मेनन का निधन। उन्होंने 1987 से 1989 तक विदेश सचिव के रूप में कार्य किया और बांग्लादेश, मिस्र, जापान, हंगरी और चीन में राजदूत के रूप में भी कार्य किया।


प्रश्न 20. विश्व सिंधी कांग्रेस (WSC) ने सिंध में 31 वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी की?

(ए) नई दिल्ली

(बी) न्यूयॉर्क

(सी) पेरिस

(डी) लंदन

 उत्तर : विश्व सिंधी कांग्रेस (WSC) ने लंदन में सिंध पर 31 वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *