सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 02 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 02 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 02 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.प्रति वर्ष भारत में गांधी जयंती 02 अक्टूबर को उनका जन्मदिन पूरे विश्व में अन्तर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप नाम में मनाया जाता है।


2. महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए, IIT बॉम्बे के साथ मिलकर नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय 2 अक्टूबर 2019 को ग्लोबल स्टूडेंट सोलर असेंबली का आयोजन कर रहा है।


3.पाडे लखनऊ के तहत, बाधे लखनऊ अभियान 1 अक्टूबर को एक नया रिकॉर्ड बनाने के लिए स्कूलों और कॉलेजों के 10 लाख से अधिक छात्रों ने एक साथ 45 मिनट के लिए लखनऊ में किताबें पढ़ीं।


4.राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD), इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी (NLIU), भोपाल ने 30 सितंबर को नई दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।


5.जापान के शीर्ष क्रम के केंटो मोमोता ने कोरिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में ताइवान के नंबर दो चोउ तिएन-चेन पर जीत के साथ पुरुष एकल खिताब जीता। महिलाओं के फाइनल में, चीन की हे बिंगजियाओडे ने थाईलैंड की रत्तनोक इंटानन को हराया।


6.स्कूली शिक्षा गुणवत्ता सूचकांक (SEQI) में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता के मामले में केरल 20 बड़े राज्यों में शीर्ष पर है।SEQI को नीति आयोग, मानव संसाधन विकास मंत्रालय और विश्व बैंक द्वारा संयुक्त रूप से जारी किया गया था, जिसमें क्षेत्रीय विशेषज्ञ भी शामिल थे।


7.दक्षिण कोरिया ने पहली बार अमेरिका के कुछ नए खरीदे गए F-35 स्टील्थ फाइटर जेट प्रदर्शित किए। दक्षिण पूर्व कोरिया के एक एयरबेस में अपने सशस्त्र सेना दिवस समारोह के दौरान समारोह की शुरुआत में जमीन पर जेट्स प्रदर्शित किए गए थे।


8.1-2 अक्टूबर 2019 को टीवी द्विभाषी कार्यक्रम महात्मा लाइव्स या बापू ज़िंदा है के प्रसारण के लिए यूनेस्को और दूरदर्शन ने हाथ मिलाये।


9.दिल्ली पुलिस ने महात्मा गांधी की जयंती मनाने के लिए एक पर्यावरण-अनुकूल मार्ग पर चलने का फैसला किया। पर्यावरणवाद के लिए वर्तमान धक्का, दिल्ली पुलिस गीता कॉलोनी में यमुना नदी के बिस्तर के पास डेल्ही में एक प्लॉग रन का आयोजन कर रहा है।


10.पाकिस्तान, तुर्की और मलेशिया की सरकारों को बीबीसी प्रकार का अंग्रेजी टेलीविजन चैनल लॉन्च करना है। चैनल के लॉन्च का उद्देश्य मुसलमानों के मुद्दों को उजागर करना और पश्चिम में इस्लामोफोबिया से लड़ना है।


11.भारतीय स्टेट बैंक ने अपना मेलबर्न कार्यालय खोला और ऑस्ट्रेलियाई राज्य, विक्टोरिया में शाखा होने वाला पहला भारतीय बैंक बना।


12.भारतीय वायु सेना ने एक एयर शो आयोजित किया और कोयम्बटूर के पास सुल्लुर वायु सेना स्टेशन पर लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर प्रदर्शित किए गए।


13.दोहा में आयोजित 2019 IAAF वर्ल्ड चैंपियनशिप की 100 मीटर दौड़ में जमैका की स्प्रिंट किंवदंती शेलि-एन फ्रेजर-प्रिस ने स्वर्ण पदक जीता।


14.इंडिया टूरिज्म के सहयोग से फिल्म डिवीजन 2-6 अक्टूबर 2019 से मुंबई में गांधी फिल्म फेस्टिवल का आयोजन करेगा।महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के भाग के रूप में यह त्योहार स्वच्छ भारत और अहिंसा पर आधारित चुनिंदा फिल्मों का प्रदर्शन करेगा।


15.अन्नू रानी दोहा में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिला जेवलिन थ्रो फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय बनीं।


16.तैराकी में, भारत के एन विल्सन सिंह और सतीश कुमार प्रजापति ने बेंगलुरु में चल रही 10वीं एशियन एज ग्रुप चैंपियनशिप में 10 मीटर प्लेटफ़ॉर्म सिंक्रनाइज़ स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।


17.डीआरडीओ ने 1 अक्टूबर 2019 को चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज में ओडिशा के तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के भूमि-हमले संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।


18.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अक्टूबर 2019 को नई दिल्ली में आरोग्य मंथन के मान्य समारोह की अध्यक्षता की।आयुष्मान भारत, PM-JAY के एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम है।


19.वरिष्ठ भारतीय सूचना सेवा के अधिकारी, केएस धतवालिया को प्रेस सूचना ब्यूरो का प्रधान महानिदेशक नियुक्त किया गया। वह सरकार के 28वें प्रधान प्रवक्ता होंगे।


20.RBI ने पंजाब और महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, मुंबई के बोर्ड को अपने हाथ में लिया और बोर्ड की सभी शक्तियों के साथ जय भगवान भोरिया को बैंक का प्रशासक नियुक्त किया।


21.प्रसिद्ध ओपेरा गायक जेसी नॉर्मन का सितंबर 2019 में निधन हो गया। वह एक ग्रेमी विजेता थीं। वह अपनी सहज सरल आवाज और कुशल व्यक्तित्व के लिए जानी जाती थीं।


22.एक ग्रैमी-नामांकित गीतकार और निर्माता, बसबी, जो गायक मारन मॉरिस के साथ अपने काम के लिए जाने जाते हैं, का सितंबर 2019 में निधन हो गया।


23.महान मैक्सिकन गायक जोस जोस, जिन्हें एल प्रिंसिपे डे ला कैनियन या द प्रिंस ऑफ सॉन्ग से जाना जाता था, का निधन हो गया। चार दशक से अधिक के कैरियर में, गायक ने लाखों एल्बम बेचे और 6 ग्रैमी नामांकन प्राप्त किए।


24.भारतीय राष्ट्रीय सेना (INA) के दिग्गज वी. गणेशन का निधन हो गया। वह 18 साल की उम्र में नेताजी के INA में शामिल हो गए और सिंगापुर में छह महीने का सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त किया।


25.NITI Aayog द्वारा शुरू किए गए स्कूल शिक्षा गुणवत्ता सूचकांक में केरल सबसे ऊपर है।  उत्तर प्रदेश को सूची में सबसे नीचे स्थान दिया गया।  केंद्र शासित प्रदेशों की सूची में चंडीगढ़ सबसे ऊपर है।


26.भारत के एन। विल्सन सिंह और सतीश कुमार प्रजापति ने बेंगलुरू में आयोजित एशियाियन ग्रुप ग्रुप चैंपियनशिप में 10 मीटरप्लिकेटेड सिंक्रनाइज़ डाइविंग इवेंट में स्वर्ण पदक जीता।


27.भारतीय सेनानी भवानी देवी ने टूरनोई उपग्रह प्रतियोगिता बेल्जियम में महिलाओं की कृपाण व्यक्तिगत स्पर्धा में रजत पदक जीता।  वह फाइनल में अजरबैजान की अन्ना बाशता से 15-10 से हार गईं।


28.Google, Dineout द्वारा संचालित तकनीक की सहायता से Google मानचित्र में अधिक सुविधाओं को जोड़कर उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए।


29.अगस्त में कोर क्षेत्रों में वृद्धि चार साल और चार महीने में सबसे कम हुई।यानी अगस्त 2019 में पंजीकृत -0.5% अप्रैल 2015 के बाद से सबसे कम थी।


30.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में आईआईटी-मद्रास के 56वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मद्रास की यात्रा के दौरान दूसरे भारत- सिंगापुर संयुक्त हैकाथॉन के प्रतिभागियों को भी संबोधित किया है . 


31.केंद्रीय गृह राज्य मंत्री, जी किशन रेड्डी ने 1 अक्टूबर को नई दिल्ली में घर और खाने के घरों के लाइसेंस के लिए एक एकल-खिड़की ऑनलाइन प्रणाली यूनिफाइड पोर्टल लॉन्च किया।


32.हाल ही में सुप्रीमकोर्ट ने एससी/एसटी अधिनियम में तुरंत गिरफ्तारी पर रोक लगाने के फैसले को वापस ले लिया है. सुप्रीमकोर्ट ने पिछले वर्ष 2 जजों की बेंच के फैसले को हाल ही में 3 जजों की बेंच ने रद्द कर दिया। 


33.दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाडी एबी डिविलियर्स ने हाल ही में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टी-20 बिग बैश लीग में हिस्सा लेने के लिए ब्रिस्बेन हीट के साथ करार किया है. वे दिसंबर से फरवरी तक होने वाले टूर्नामेंट के सेकंड हाफ में टीम के साथ जुड़ेंगे। 


34.  भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़कर पाकिस्तान के बाबर आजम वनडे में सबसे तेज 11 शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने वनडे की 82 पारियों में 11 शतक लगाए है. साथ ही उनोने इस वर्ष वनडे में 1000 रन पूरे कर लिए है। 


35. ऑस्ट्रेलियाई अंटार्कटिक डिवीजन ने कहा कि पूर्वी अंटार्कटिका में अमेरी आइस शेल्फ से एक नया हिमखंड टूट गया है।यह ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र के आधे से अधिक बड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *