सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 03 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 03 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 03 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.प्लास्टिक कचरे से बने भारत के सबसे बड़े चरखे का उद्घाटन महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती की पूर्व संध्या पर नोएडा में किया गया था।1,650 किग्रा चरखा का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने किया था।चरखा, जो गांधी के स्वदेशी के सपने का प्रतीक है, 14 फीट, 20 फीट और 8 फीट के माप का है और यह 1,250 किलोग्राम उपयोग किए गए प्लास्टिक से बना है।


2.तमिलनाडु के शिवगंगा जिले के कीलाडी में पुरातात्विक स्थल पर चल रहे उत्खनन के पांचवें चरण ने संगम की उम्र में वापस आने वाली कुल चार ईंट की दीवारों का पता लगाया है।राज्य पुरातत्व विभाग ने चार दीवारों का पता लगाया जो साइट पर 2,600 साल पुरानी हैं।


3.हाल ही में जारी किये गए विश्व के मोस्ट पावरफुल पासपोर्ट की सूची में एशिया महाद्वीप के दो देशों जापान और सिंगापुर को पहला स्थान मिला है. इन दोनों देश के पासपोर्ट दुनियाभर में सबसे ज्यादा फ्रेंडली माने जाते हैं. इस सूची में भारत को 82वां स्थान मिला है। 


4.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक समारोह में मुंबई में नौसेना डॉकयार्ड में भारतीय नौसेना की अब तक की सबसे बड़ी सूखी गोदी का उद्घाटन किया गया।


5. रेल मंत्री पीयूष गोयल के द्वारा जारी की गयी स्वच्छ रेलवे स्टेशनों की सूची में जयपुर रेलवे स्टेशन को पहला स्थान मिला है जबकि जोधपुर को दूसरा और दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन को तीसरा स्थान मिला है. राजस्थान के इन तीनो रेलवे स्टेशन ने देश के 720 स्टेशनों को पीछे छोड़ा है। 


6.सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अब भारतीय वित्तीय सेवा विभाग द्वारा जारी किए गए एक नए निर्देश के अनुसार सभी राज्यों में एक समान समयसीमा रखेंगे। ।1 अक्टूबर 2019 से सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में ग्राहक बैंकिंग घंटे अब 10:00 बजे से अपराह्न 4:00 बजे तक होंगे। 


7.ऑनलाइन फेक न्यूज़ के प्रसार को रोकने के लिए भारत सहित बीस देशो ने मिलकर हाल ही में एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं. साथ ही मलेशिया में फेक न्यूज़ पर 85 लाख रुपए तक जुर्माना और 6 वर्ष तक जेल हो सकती है। 


8.एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने 2019-20 के लिए भारत के विकास के अनुमान को 7.1% से घटाकर 6.3% कर दिया।अप्रैल-जून तिमाही में, अर्थव्यवस्था में सिर्फ 5% का विस्तार हुआ।


9. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में स्पेन और पेरू सरकार के साथ मिलकर स्वच्छ वायु गठबंधन कार्यक्रम की शुरुआत की है. इस स्वच्छ वायु गठबंधन कार्यक्रम का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन में योगदान देने वाले वायु प्रदूषण के स्रोतों को कम करने के लिए निवेश करना है। 


10.भारत और अमेरिका रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छ ऊर्जा के लिए एक नई पहल शुरू करेंगे, जहां चीन अपने प्रभाव क्षेत्र का विस्तार करने की कोशिश कर रहा है।


11.ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की खिलाडी एलिसा हिली ने हाल ही में टी-20 के एक मैच में 61 गेंदों में 148 रनों की पारी खेली जिसमे 19 चौके और 7 छक्के शामिल थे. यह शतक इतिहास में दूसरा सबसे तेज शतक हैं और एलिसा हिली ने महिला क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है। 


12.एक ब्रिटिश नारीवादी, कार्यकर्ता और पत्रकार, कैरोलीन Criado पेरेज़ ने रॉयल सोसायटी साइंस बुक प्राइज 2019 (इनसाइट इन्वेस्टमेंट द्वारा प्रायोजित) को उनकी दूसरी पुस्तक अदृश्य महिला के लिए जीता है। रॉयल सोसाइटी, लंदन, यूनाइटेड किंगडम (यूके) के एक पुरस्कार समारोह में डेटा बायस इन ए वर्ल्ड डिज़ाईन फॉर मेन का प्रदर्शन किया। उसे 25,000 पाउंड की राशि का चेक भी मिला।


13.नीदरलैंड में भारतीय राजदूत वीनू राजामोनी ने एम्स्टर्डम में भारत और नीदरलैंड, अतीत, वर्तमान और भविष्य शीर्षक से अपनी पुस्तक का विमोचन किया।रूस, प्रसिद्ध राइफल के निर्माता मिखाइल कलाश्निकोव के जन्म के शताब्दी वर्ष को चिह्नित करने की तैयारी कर रहा है।


14.भारत की सबसे पुरानी चिंपांजी, रीता, जो बुढ़ापे से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रही थी और तरल आहार पर थी, 1 अक्टूबर 2019 को दिल्ली चिड़ियाघर में निधन हो गया।


15.केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा निर्मित गोबर और बाँस की पानी की बोतलों से बने साबुन का शुभारंभ किया।बांस की पानी की बोतल की कीमत and 560 और साबुन के प्रकार की कीमत 125 ग्राम है।


16.भारत के तटीय क्षेत्र में छोटे आर्द्रभूमि पर संपूर्ण डेटासेट एकत्र करने के लिए एक मोबाइल ऐप विकसित किया गया है।केंद्रीय समुद्री मत्स्य अनुसंधान संस्थान (सीएमआरएफआई) के अनुरोध पर इसरो के अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र (एसएसी) द्वारा ऐप विकसित किया गया था।


17.केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने खाने और रहने के घरों के लाइसेंस के लिए एकल-खिड़की ऑनलाइन प्रणाली शुरू की।पोर्टल कल्याण-उन्मुख आर्थिक सुधारों में लाकर भ्रष्टाचार मुक्त अर्थव्यवस्था की स्थापना के लिए पीएम नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को प्राप्त करने की दिशा में एक कदम है।


18.रूसी राज्य ड्यूमा के सहयोग से मास्को में भारतीय दूतावास ने 2 अक्टूबर 2019 को एक प्रदर्शनी का आयोजन किया, जो महात्मा गांधी और लियो टॉल्स्टॉय के आपसी प्रभावों पर एक-दूसरे के काम के लिए समर्पित थी।


19.फिलिस्तीन ने महात्मा गांधी पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया है, जो उनकी विरासत और मूल्यों का सम्मान करते हुए, विश्व नेता की 150 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए है।


20.गाँधी जयंती खादी नेपाल फैशन शो की पूर्व संध्या पर, भारत और नेपाल से खादी और हथकरघा वस्त्र का चयन काठमांडू में आयोजित किया गया था।


21.अक्टूबर 2017 में केंद्र द्वारा शुरू की गई सौभाग्या योजना के तहत 5 लाख 15 हजार से अधिक घरों में बिजली प्रदान करने के बाद तेलंगाना देश में पूरी तरह से विद्युतीकृत राज्यों में से एक बन गया है।


22.असम में, बोंगाईगाँव जिला प्रशासन ने इको-सिस्टम से हानिकारक प्लास्टिक को हटाने के लिए प्लास्टिक अभियान के लिए पौधे लॉन्च किए हैं।


23.हॉकी में, भारतीय पुरुष टीम ने 1 अक्टूबर 2019 को बेल्जियम के एंटवर्प में दौरे की अपनी लगातार चौथी जीत दर्ज करने के लिए विश्व और यूरोपीय चैंपियन बेल्जियम पर राज किया।


24.बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 3 या 4 अक्टूबर को यात्रा भारत आर्थिक शिखर सम्‍मेलन में हिस्सा लेने चार दिवसीय यात्रा भारत आयेंगी और वे अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से पांच अक्टूबर को द्विपक्षीय वार्ता करेंगी। 


25.टेनिस में, एंडी मरे ने 1 अक्टूबर, 2019 को चाइना ओपन में मैटियो बेरेटिनी को 7-6, 7-6 से हराकर साथी ब्रिटन कैमरून नॉरी के खिलाफ दूसरे दौर की टाई की स्थापना की। 


26. अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस एक ऐसा अवसर है जिसका उपयोग कॉफी को पेय के रूप में बढ़ावा देने और जश्न मनाने के लिए किया जाता है, जो अब दुनिया भर में होने वाली घटनाओं के साथ होता है।पहली आधिकारिक तारीख 1 अक्टूबर 2015 थी, जैसा कि अंतर्राष्ट्रीय कॉफी संगठन द्वारा सहमति व्यक्त की गई थी और मिलान में लॉन्च किया गया था।


27. सरकार ने उपभोक्ताओं को आसानी से शिकायत दर्ज करने और 60 दिनों के भीतर निवारण प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया।प्रकृति में जो शिकायतें सरल हैं, उन्हें 15 दिनों के भीतर हल किया जाएगा, जबकि जटिल शिकायतों का निवारण 60 दिनों में किया जाएगा।केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री, राम विलास पासवान ने उपभोक्ता ऐप लॉन्च किया। 


28. भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने हाल ही में मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह से रक्षा संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से मुलाकात की. और दोनों ने द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को पुनर्जीवित करने के प्रयासों की सराहना की है। 


29. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने संकटग्रस्त पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक लिमिटेड मुंबई के बोर्ड को अलग कर दिया और जय भगवानभोरिया को बैंक का प्रशासक नियुक्त किया।


30. अर्थशास्त्री सुरजीत एस भल्ला को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) भल्ला (71) में भारत के लिए कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था , जो आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर सुबीरगोकरन की जगह लेंगे, जिनकी अमेरिका में मृत्यु हो गई थी।  


31. निजी क्षेत्र के ऋणदाता एक्सिस बैंक ने डिजिटल फिक्स्ड डिपॉजिट उत्पाद शुरू करने की घोषणा की। एक्सप्रेस एफडी कहा जाता है, ग्राहक बैंक के साथ बचत खाता खोले बिना डिजिटल मोड के माध्यम से तीन मिनट में एक्सप्रेस एफडी खाता खोल सकता है।

32.  केंद्र ने 2 अक्टूबर को राष्ट्रव्यापी पेरतन परव 2019 शुरू किया है। इसका उद्घाटन पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री और इस्पात मंत्री, श्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली में किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *