सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  
संस्थान नाम:- 18 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


1. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की योजना 2022 तक सभी बिजली मीटरों को स्मार्ट प्रीपेड मीटर में बदलने की है। यह केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (CEA) द्वारा तैयार सरकार की बिजली वितरण योजना का एक हिस्सा है।

2.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने अनुसुइया उइके को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया।

 3. दिल्ली सरकार के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है की सरकार ने 8वीं से 12वीं तक मैथिली को वैकल्पिक विषय के तौर पर शामिल किया है।  

4. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि एक वेबसाइट लॉन्च किया जाएगा, जिसमें जेट एयरवेज के कर्मचारियों को सूचीबद्ध किया जायेगा और जिससे अन्य निजी संस्थाओं में रोजगार खोजने में मदद मिलेगी।

5. बिस्वा भूषण हरिचंदन को 15 दिसंबर को आंध्र प्रदेश के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया है। भुसन ईएसएल नरसिम्हन से पदभार संभालेंगे, जिन्होंने दिसंबर 2009 से आंध्र प्रदेश के लिए राज्यपाल के रूप में कार्य किया है।

6. वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल से पहले पकिस्तान टीम के बाहर होने पर इंजमाम उल हक ने टीम के चीफ सलेक्टर के पद से इस्तीफा दे दिया है। 

7. सबसे प्रसिद्ध निजी इक्विटी फर्मों में से एक का दो दशकों तक प्रबंधन करने के बाद, जोसेफ लैंडी वारबर्ग पिंकस के सह-मुख्य कार्यकारी की अपनी भूमिका से इस्तीफा दे रहे हैं।

8. संगीत नाटक अकादमी ने उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार 2018 के लिए भारत के 32 कलाकारों का चयन किया है।पुरस्कार में 25,000 रुपये का नगद शामिल होता है।

9. 28 जुलाई, 2019 को उत्तराखंड द्वारा पहली बार हिमालयी राज्यों के सम्मेलन का आयोजन किया गया, जो मुख्य रूप से भारतीय हिमालयी क्षेत्र के सतत विकास पर केंद्रित है।

10. यूएसए ने म्यांमार के सेना प्रमुख और तीन अन्य शीर्ष अधिकारियों द्वारा रोहिंग्या अल्पसंख्यक के “जातीय सफाई” में उनकी भूमिका के कारण यात्राओं पर प्रतिबंध लगा दिया।

11. ब्रिटेन-भारत संयुक्त आर्थिक तथा व्यापार समिति (JETCO) की बैठक 15 जुलाई 2019 को लंदन में आयोजित की गई।

12. विजयवीर सिद्धू ने जर्मनी के सुहेल में चल रहे आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप का अपना तीसरा स्वर्ण पदक जीता।

13. भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (IAF) ने 2020 में 24 घंटे की एशिया और ओशिनिया चैंपियनशिप और बैंगलोर में 10021 एशिया और ओशिनिया चैंपियनशिप की मेजबानी करने का फैसला किया है।

14. युवा मामलों और खेल राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने 16 जुलाई 2019 को स्मृति मंधाना और रोहन बोपन्ना को अर्जुन पुरस्कार प्रदान किया।

15. सरकार की योजना वित्त वर्ष 2019-20 में देश में 4,200 आयुष कल्याण केंद्र स्थापित करने की है।

16. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 16 जुलाई 2019 को वर्ष 2018 के लिए सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (AFMS) के सर्वश्रेष्ठ और दूसरे सर्वश्रेष्ठ कमांड अस्पतालों के लिए रक्षा मंत्री ट्रॉफी से सम्मानित किया।

17. भारत निर्वाचन आयोग ने 8-वेल्लोर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए पूर्व DG IT चेन्नई, श्री बी. मुरली कुमार को विशेष व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।

18. गूगल इंडिया के इंटरनेट साथी कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को इंटरनेट का उपयोग करने हेतु सशक्त बनाना है।

19. जाकिर हुसैन और नृत्यांगना सोनल मानसिंह उन 4 प्रख्यात व्यक्तित्वों में से हैं जिन्हें प्रदर्शन कला के क्षेत्र में संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप के लिए चुना गया है।

20. रोहिंग्या अल्पसंख्यक की जातीय सफाई में उनकी भूमिका के कारण अमेरिका ने म्यांमार के सेना प्रमुख और 3 अन्य शीर्ष अधिकारियों की यात्राओं पर प्रतिबंध लगा दिया है।

21. असम सरकार राष्ट्रीय राजमार्गों पर करीब एक हजार किलोमीटर के क्षेत्र में पौधे लगायेगी।भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने 810 किलोमीटर क्षेत्र में वृक्षारोपण को मंजूरी दी है।

22. केंद्र ने वेक्टर नियंत्रण उपायों में तेजी लाने हेतु 17 जुलाई 2019 को दिल्ली में एक जन जागरूकता अभियान शुरु किया। 3-दिवसीय अभियान का उद्देश्य मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों की रोकथाम व नियंत्रण के लिए समुदाय को सुग्राही बनाना है।

23. 21वीं कॉमनवेल्थ टेबल टेनिस चैम्पियनशिप 17 जुलाई 2019 को कटक में शुरू हुई। इस आयोजन में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड सहित 12 देश भाग ले रहे हैं। इस आयोजन का समापन 22 जुलाई 2019 को होगा।  

24. भारत और इटली ने निवेशकों और कंपनियों की सुविधा हेतु फास्ट ट्रैक तंत्र स्थापित करने का निर्णय लिया है।

25. आतंकवाद के मुकाबले पर भारत-उजबेकिस्तान संयुक्त कार्यदल की 8वीं बैठक 16 जुलाई 2019 को नई दिल्ली में आयोजित की गई।

26. जर्मन रक्षा मंत्री उर्सुला वॉन डेर लेयन को यूरोपीय आयोग की पहली महिला अध्यक्ष चुना गया है।

27. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, IMF की MD क्रिस्टीन लेगार्ड ने यूरोपीय सेंट्रल बैंक, ECB का प्रमुख बनने के अपने नामांकन पर फैसले के पहले इस्तीफा दे दिया है।

28. राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, CPCB को 3 महीने के भीतर प्रदूषणकारी उद्योगों को बंद करने का निर्देश दिया है।

29. लोकसभा ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों (संशोधन) विधेयक, 2019 को पारित किया। इस विधेयक का उद्देश्य 12 जुलाई को आंध्र प्रदेश में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय और जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना करना था।

30. कोलंबो में आयोजित 9वें SAARC फिल्म फेस्टिवल में फिल्म नगरकीर्तन को बेस्ट फीचर फिल्म सहित भारतीय प्रविष्टियों ने 6 पुरस्कार जीते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *