सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 04 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 04 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 04 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. 4 अक्टूबर को विश्वभर में विश्व पशु दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य जानवरों से प्रेम करने वाले और उन्हें सम्मान देने वाले सभी जानवरों और लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है. इस दिवस को पहली बार एक जर्मन लेखक हेनरिक जिमर्मन ने मनाया था। 

2.विश्व अंतरिक्ष सप्ताह, विज्ञान और प्रौद्योगिकी का एक अंतरराष्ट्रीय उत्सव है, और मानव स्थिति की बेहतरी में उसके योगदान का जश्न है।संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1999 में घोषित किया कि विश्व अंतरिक्ष सप्ताह प्रत्येक वर्ष 4-10 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा।विश्व अंतरिक्ष सप्ताह 2019 की थीम द मून: गेटवे टू द स्टार्स है

3. चीन द्वारा कम्युनिस्ट शासन की 70वीं वर्षगांठ पर चीन ने राष्ट्रीय दिवस परेड में ग्रह पर सबसे शक्तिशाली मिसाइल, डोंगफेंग-41 (DF-41) इंटरकॉन्टिनेंटल-रेंज बैलिस्टिक मिसाइल का अनावरण किया।इसकी पृथ्वी पर किसी भी मिसाइल से अधिक 9,320 मील तक की सीमा है।

4.राजस्थान सरकार ने राज्य में मैग्नीशियम कार्बोनेट, निकोटीन, तंबाकू, खनिज तेल और सुगंधित ‘सुपारी’ वाले पान मसाले पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। ऐसे सभी उत्पादों पर अब खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राज्य में प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। राजस्थानी तीसरा राज्य बन गया है  महाराष्ट्र और बिहार के बाद इस तरह के कदम की घोषणा।

5.एसएस मल्लिकार्जुन राव को पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी के रूप में नियुक्त किया गया। वह वर्तमान में इलाहाबाद बैंक के मुख्य कार्यकारी के रूप में सेवारत हैं।

6.भारत को खुले में शौच मुक्त घोषित करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन के अगले चरणों के रूप में पानी के इष्टतम उपयोग और एकल-उपयोग प्लास्टिक को हटाने पर जोर दिया।

7.कपिल देव ने BCCI की क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) से इस्तीफा दे दिया है। शांता रंगास्वामी द्वारा 3 सदस्यीय समिति से हटने के बाद उन्होंने CAC के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया।

8.दीना-अशर स्मिथ विश्व चैम्पियनशिप में 200 मीटर में जीत हासिल करने के साथ एक प्रमुख वैश्विक स्प्रिंट खिताब जीतने वाली पहली ब्रिटिश महिला बन गईं।

9.एयर मार्शल एस के घोटिया ने भारतीय वायु सेना (IAF) के दक्षिण पश्चिमी वायु कमान (SWAC) के नए एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में पदभार संभाला। उन्होंने एयर मार्शल एच एस अरोड़ा का स्थान लिया, जो एयर स्टाफ के उप-प्रमुख के रूप में एयर मुख्यालय में चले गए।

10.विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव प्रो. आशुतोष शर्मा ने डिजिटल गांधी ज्ञान विज्ञान प्रदर्शनी नामक एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

11.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को सबसे प्रभावी स्वछता राजदूत पुरस्कार प्रदान किया।

12.केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई।  ट्रेन का पहला कमर्शियल रन 5 अक्टूबर से शुरू होगा।

13.व्यापार उपाय महानिदेशालय (DGTR) ने डंपिंग मुद्दों के शीघ्र समाधान की सुविधा के उद्देश्य से घरेलू उद्योग द्वारा एंटी-डंपिंग एप्लिकेशन दाखिल करने के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली -ARTIS -शुरू की है।

14.3 अक्टूबर 2019 को रूस के उलान उडे में विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप शुरू हुई।विश्व की सर्वश्रेष्ठ महिला मुक्केबाज चैंपियनशिप के 11वें संस्करण में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

15.जसप्रीत बिंद्रा द्वारा लिखित द टेक व्हिस्परर नामक एक नई पुस्तक का विमोचन किया गयाडिजिटल परिवर्तन विशेषज्ञ जसप्रीत बिंद्रा द्वारा लिखित द टेक व्हिस्परर नामक एक नई पुस्तक में एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) पर एक अध्याय है।

16.अमेरिकी-ऑस्ट्रियन फिल्म निर्माता एरिक प्लस्कोव हॉलीवुड टाइकून का निधन हो गया। वह 1973 से 1978 तक फिल्म कंपनी यूनाइटेड आर्टिस्ट्स के अध्यक्ष और फिर ओरियन पिक्चर्स के सह-संस्थापक थे, जहां इन फिल्म कंपनियों के तहत कई फिल्मों ने ऑस्कर पुरस्कार जीते।

17.केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने गांधी जयंती को चिह्नित करने के लिए 2 अक्टूबर 2019 को नई दिल्ली में फिट इंडिया प्लॉग रन को हरी झंडी दिखाई।इस अवसर पर संसद सदस्य और गायक मनोज तिवारी, पहलवान बजरंग पुनिया, कवि अशोक चक्रधर आदि उपस्थित थे।

18.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने वयोवृद्ध वरिष्ठ नागरिकों और संस्थानों को बुजुर्ग व्यक्तियों के हित के लिए उनकी सेवाओं के सम्मान में वयोश्रेष्ठ सम्मान-2019 से सम्मानित किया गया है।

19.भारत में पोषण अनुसंधान के कर्ता कोलाथुर गोपालन का अक्टूबर 2019 में निधन हो गया। वह पद्म श्री और पद्म भूषण प्राप्तकर्ता थे।

20.एक्सिस बैंक ने एक डिजिटल फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) उत्पाद, एक्सप्रेस FD, लॉन्च किया, जो ग्राहक को बैंक के साथ बचत खाता खोले बिना डिजिटल मोड के माध्यम से 3 मिनट में FD खाता खोलने की अनुमति देता है।एक्सप्रेस FD आकर्षक ब्याज दर और शून्य जारी फीस प्रदान करता है।

21.महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर रेलवे मंत्री पीयूष गोयल द्वारा अनावरण की गयी रेलवे की स्वच्छता सर्वेक्षण की शीर्ष 10 सूची में राजस्थान के 3 स्टेशनों को शीर्ष पुरस्कार दिए गए।जयपुर, जोधपुर और दुर्गापुरा 720 स्टेशनों में से शीर्ष तीन रैंकिंग वाले रेलवे स्टेशन थे।

22.राष्ट्रीय वाहक एयर इंडिया ने यात्रियों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए दिल्ली हवाई अड्डे पर नमस्कारसेवा शुरू किया है।नमस्कारसेवा एक मिलने-जुलने की सेवा है, जिसके माध्यम से एयर इंडिया के कर्मचारी अपने यात्रियों का ध्यान विमान के प्रवेश द्वार से लेकर यात्रियों के विमान में चढ़ने तक का ध्यान रखेंगे।  एयरलाइन इस सेवा के लिए यात्रियों से शुल्क लेगी।

23.वरिष्ठ IAS अधिकारी अभिषेक सिंह को MyGov India के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया, जो सरकार का नागरिक केंद्रित ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है।नागालैंड कैडर के 1995 बैच के आईएएस अधिकारी टेक उद्यमी अरविंद गुप्ता होंगे, जिन्होंने जुलाई में अपना कार्यकाल पूरा किया था।

24.पी के गुप्ता को 2023 तक NBCC (राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम) लिमिटेड का नया अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) नियुक्त किया गया।

25.इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने प्रोफेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन प्लेयर्स प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब जीतास्टोक्स ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में अपने असाधारण प्रदर्शन के लिए पुरस्कार जीता। ऑलराउंडर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में 84 (नाबाद) सहित 465 रन बनाए।

26.प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रमोदी विज्ञान भवन में आरोग्यमंथन के मान्य कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।आयुष्मान भारत PM-JAY के एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम आरोग्यमंथन है।कार्यक्रम स्थल पर प्रधान मंत्री द्वारा आयुष्मान भारत का एक नया मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया जाएगा।

27.गवर्नर डॉ। नजमाहिपतुल्ला ने इम्फाल में आयोजित उत्तर पूर्व में अफगान अफ़ीमों और नशीली दवाओं की अवैध तस्करी से निपटने के लिए व्यापक दृष्टिकोण पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन सह कार्यशाला का उद्घाटन किया।

28. बैंक ऑफ बड़ौदा ने भारतीय सेना के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत वह खाताधारकों को सुविधाओं की मेजबानी के साथ अनुकूलित सेवाएं प्रदान करेगा।

29. बाजार पूंजीकरण के हिसाब से हाल ही में भारत का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) टॉप 10 मोस्ट वैल्युएबल घरेलू कंपनियों की लिस्ट से बाहर हो गया है। 

30.  नेपाल की संसद के स्पीकर कृष्ण बहादुर महारा ने दुष्कर्म के आरोप लगने के बाद अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. उन पर संसदीय सचिवालय में काम करने वाली एक महिला कर्मचारी ने दुष्कर्म का आरोप लगाया है. कृष्ण बहादुर महारा ने कहा है की मुझ पर लगाये जा रहे आरोप की जांच निष्पक्ष हो इसलिए मैंने पद से इस्तीफ़ा दिया है। 

31. चीन के बाद हाल ही में अमेरिका ने अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की है. अमेरिका ने कैलिफोर्निया के पास वांद्रेनवर्ग में तीन बिना हथियारों के लैस मिसाइल लॉन्च की है. अमेरिका की बैलिस्टिक मिसाइल को माइन्टमैन के नाम से जाना जाता है. जो की करीब 50 वर्ष पुरानी है। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *