सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 07 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 07 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 07 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. मथुरा की सांसद हेमा मालिनी ने उत्तर प्रदेश के मथुरा में प्लास्टिक से डीजल रूपांतरण के पहले संयंत्र का उद्घाटन किया।

2. हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीद होने और जंग में 60% शारीरिक क्षति होने पर जवानों के परिवार को 8 लाख रुपए तक की आर्थिक मदद देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जबकि पहले 1 से 2 लाख रुपए के बीच आर्थिक मदद की जाती थी। 

3. अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने हज 2019 की समीक्षा करने और हज 2020 की तैयारी के लिए एक बैठक आयोजित की। बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने की।

4. भारत और कज़ाखस्तान के बीच पर्वतीय इलाकों में आतंकवाद-रोधी अभियानों पर ध्यान देने के लिए एक संयुक्त सैन्य अभ्यास 3 अक्टूबर 2019 को शुरू हुआ।काजिंद- 2019 नाम का 12 दिवसीय अभ्यास 15 अक्टूबर, 2019 को समाप्त होगा।

5. दिल्ली कैबिनेट ने दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बिल को मंजूरी दी। दिल्ली सरकार के अनुसार, मुंडा में दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी।

6. अमेरिका के वॉशिंगटन में दुनिया का पहला स्पोर्ट्स बेटिंग एरिना खोला जाने की घोषणा की गयी है. इस स्पोर्ट्स बेटिंग एरिना का नाम कैपिटल वन एरिना है. इस भव्य इमारत को बेटिंग एरिना के तौर पर तैयार किया गया है। 

7. न्यायमूर्ति जितेंद्र कुमार माहेश्वरी मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश नियुक्त आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश।

8. सक्षम भारत के शांति राघवन और दीपेश सुतारिया को विकलांग (Pws) व्यक्तियों के लिए कौशल, रोजगार और उद्यमिता के पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के लिए 10वें सामाजिक उद्यमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

9. विकास काकातकर को महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन का अध्यक्ष चुना गया। रियाज बागबान को सचिव के रूप में फिर से चुना गया। 2019-2022 तक की अवधि के लिए चुनाव राज्य के पूर्व चुनाव आयुक्त जेएस सहरिया द्वारा आयोजित किए गए थे।

10. भारतीय महिला टीम की टी-20 कप्तान हरमनप्रीत कौर 100 टी-20 मैच खेलने वाली पहली भारतीय खिलाडी बन गयी है. वे इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा से दो मैच आगे हैं धोनी और रोहित ने अभी तक 98 टी-20 खेले हैं। 

11. बेन स्टोक्स ने प्रोफेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन अवार्ड्स में प्लेयर ऑफ द ईयर चुना। स्टोक्स ने जुलाई में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी नाटकीय अंतिम जीत में अपने गतिशील मैन-द-मैच प्रदर्शन के साथ इंग्लैंड के पहले 50 ओवर के विश्व कप जीत में एक अभिनीत भूमिका निभाई।

12. नासा के अंतरिक्ष यात्री निक हेग और रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस के सोयूज कमांडर एलेक्सी ओविचिन और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अंतरिक्ष यात्री हज्जा अली अलमानसौरी आठ दिन के प्रवास के बाद 4 अक्टूबर 2019 को सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर लौट आए।

13. इंडियन ऑयल रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर ने फरीदाबाद में प्लास्टिक कचरे के विभिन्न सांद्रणों के साथ 0.85 किमी सड़क का निर्माण किया है। इंडियन ऑयल के इस कदम का उद्देश्य एकल उपयोग वाले प्लास्टिक कचरे का उपयोग करना है।

14. वाणिज्य मंत्रालय ने हाल ही में सोने की हॉलमार्किंग अनिवार्य करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. लेकिन डब्ल्यूटीओ में नियम नोटिफाई करने के बाद ही यह लागू होगा. इस नियम लागू होने में 2-3 महीने लग सकते हैं. इस वक्त भारत में 800 हॉलमार्किंग सेंटर हैं। 

15. पर्यटन मंत्रालय ने राष्ट्रव्यापी पेरेटन परिवार 2019 के दूसरे दिन भारत के 12 स्थलों के लिए ऑडियो गाइड सुविधा ऐप ऑडियो ओडिग्स लॉन्च किया।

16. भारतीय वायु सेना ने एक प्रचारक वीडियो जारी किया जिसमें बालकोट हवाई पट्टी की कहानी है।8 अक्टूबर को मनाये जाने वाले भारतीय वायु सेना दिवस से पहले IAF प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर.के.एस. भदौरिया द्वारा वीडियो जारी किया गया था।

17. सरकार ने राजस्थान और हरियाणा के राशन कार्ड के लिए अंतर-राज्यीय पोर्टेबिलिटी शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को खाद्यान्न वितरण की सुविधा प्रदान करना है।

18. कोरियाई कंपनी सैमसंग ने हाल ही में चीन में स्मार्टफोन का विनिर्माण पूरी तरह से बंद करने की घोषणा की है. कंपनी ने चीन में श्रम की बढ़ती लागत के मद्देनजर यह कदम उठाया है. सैमसंग ने इससे पहले पिछले वर्ष चीन के तिआनजिन में स्थित एक अन्य कारखाने को बंद किया था। 

19. बंधन बैंक और ग्रुह फाइनेंस का विलय नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) के समामेलन की योजना के मंजूरी के साथ होगा।इस योजना को NCLT के कोलकाता और अहमदाबाद बेंच द्वारा अनुमोदित किया गया है।

20. वर्ल्ड ऐथलेटिक्स चैम्पियनशिप में अविनाश साबले ने 3000 मीटर स्टीपलचेज में अपना रिकॉर्ड तोड़कर तोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ कर लिया है. उन्होंने यह रेस 8 मिनट 21.37 सेकंड में राउंड को पूरा करके यह उपलब्धि हासिल की। 

21. भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने भारत में स्मार्ट वाई-फाई ऑनबोर्डिंग सुविधा की पेशकश करने के लिए पेटीएम के साथ भागीदारी की।इस साझेदारी का उद्देश्य सार्वजनिक वाई-फाई को अपनाने में क्रांति लाना है।

22. भारतीय टीम के ओपनर खिलाडी रोहित शर्मा एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाने छठे भारतीय बन गए है. रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 176 रन बनाए थे और दूसरी पारी में 127 रन बनाये थे। 

23. हिमाचल प्रदेश के सीएम जय राम ठाकुर ने HDFC बैंक के प्रगति रथ का शुभारंभ किया।यह एक महीने तक चलने वाली पहल है जहां वैन लोगों को वित्तीय और डिजिटल साक्षरता प्रदान करने के लिए हिमाचल के विभिन्न हिस्सों में जाएगी।

24. यूको बैंक ने कोलकाता, पश्चिम बंगाल में UCash, डिजिलॉकर और ऐप नामक तीन नए डिजिटल उत्पाद लॉन्च किए।

25. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 3 अक्टूबर 2019 को 7 उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की।

26. आंध्र प्रदेश के सीएम वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने 4 अक्टूबर 2019 को YSR वाहन मित्र योजना शुरू की।10,000 रुपये की राशि आवर्ती व्यय जैसे वाहन के बीमा और रखरखाव के लिए फिटनेस प्रमाणपत्र खरीदने के लिए है।इसमें हर साल 10,000 रुपये का भत्ता दिया जाएगा और राशि सीधे बैंक खातों में जमा की जाएगी। 

27. गोवा मैरीटाइम कॉन्क्लेव 4 अक्टूबर 2019 को गोवा में शुरू हुआ।कॉन्क्लेव के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल थे।

28. विजय पाटिल और संजय नाइक मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष और सचिव चुने गए। श्री अमोल काले को उपाध्यक्ष चुना गया। श्री शाहआलम शेख को संयुक्त सचिव चुना गया जबकि श्री जगदीश आचरेकर को कोषाध्यक्ष चुना गया।

29. बांग्लादेश के दूसरे सबसे बड़े बौद्ध नेता और रामू के सीमा बिहार के प्रमुख, सत्यप्रिया मोहतेरो का निधन हो गया। उन्हें सामाजिक कार्यों के लिए 2015 में बांग्लादेश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार एक्युशी पदक से सम्मानित किया गया था।

30. दक्षिण अफ्रीका में एक भारतीय मूल के पत्रकार फारूक खान का निधन हो गया। उन्होंने मिस इंडिया वर्ल्ड कप पेजेंट के हिस्से के रूप में मिस इंडिया साउथ अफ्रीका पेजेंट की शुरुआत की थी।

31. ग्रुप SEB इंडिया ने अपने लोकप्रिय घरेलू ब्रांडों, महाराजा व्हाइटलाइन के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में यामी गौतम को चुना। वे नए संचार अभियान का चेहरा होंगी।

32. पेप्सी कंपनी के आलू चिप्स ब्रांड लेस ने बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर और आलिया भट्ट को ब्रांड एंबेसडर बनाये जाने की घोषणा की। इस संघ के हिस्से के रूप में सितारे लेस के नए अभियान स्माइल देके देखो का हिस्सा होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *