सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 09 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 09 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 09 अक्टूबर  की नवीनतम करंट अफेयर्स


1.भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हाल ही में फ्रांस की यात्रा पर मेरिनेक एयरबेस पहुचे है. साथ ही उनकी यात्रा के दौरान फ्रांस ने भारत को पहला राफेल लड़ाकू विमान दिया है. इस पहले राफेल लड़ाकू विमान का नाम वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया के नाम पर “आरबी 001” रखा जाएगा। 

2.राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने आयुष्मान भारत-प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के कार्यान्वयन और सहयोग के लिए Google के साथ एक वक्तव्य (SoI) पर हस्ताक्षर किए।

3.दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में फकीर हसनलांच द्वारा “150 साल का जश्न मनाने वाले महात्मा दक्षिण अफ्रीकी विरासत” नामक एक नई पुस्तक।  यह पुस्तक महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर जारी की गई थी

4.बीजिंग में चाइना ओपन के फाइनल में जापान के नाओमी ओसाका ने ऑस्ट्रेलियाई विश्व की नंबर एक ऐश बार्टी को हराया।

5.भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने नवीनतम पुरुष एकल रैंकिंग में छह स्थानों की छलांग लगाने के बाद कैरियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 129 हासिल की।

6.विज्ञान, धर्म और दर्शन के तीन दिवसीय आयोजन 5 वीं विश्व संसद पुणे, महाराष्ट्र में MIT विश्व शांति विश्वविद्यालय में आयोजित किया जाएगा।इस वर्ष कार्यक्रम का विषय well विश्व शांति और मानव जाति की भलाई के लिए विज्ञान, धर्म और दर्शन की भूमिका है।

7.भारतीय सेना अरुणाचल प्रदेश में हिम विजय अभ्यास आयोजित करेगी, जो अब तक का सबसे बड़ा पर्वतीय युद्ध अभ्यास है।यह अभ्यास चीन नियंत्रित तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र की रक्षा करता है।

8.हर साल 7 अक्टूबर 2019 को विश्व पर्यावास दिवस मनाया जाता है।इस दिन का लक्ष्य कस्बों और शहरों की स्थिति और पर्याप्त आश्रय के लिए सभी के बुनियादी अधिकार को प्रतिबिंबित करना है।

9.भारत का 50वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, 2019, भारतीय पैनोरमा खंड में 76 देशों के 200 सर्वश्रेष्ठ फिल्मों, 26 फीचर फिल्मों और 15 गैर-फीचर फिल्मों का साक्षी होगा। 

10.अमेरिकी अभिनेत्री डायहान कैरोल ने गोल्डन ग्लोब और टोनी पुरस्कार जीता और ये ऑस्कर के लिए नामांकित हुईं। वे सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए टोनी पुरस्कार जीतने वाली पहली अश्वेत महिला भी थीं।

11.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, डॉ. हर्षवर्धन ने भारत में निर्मित इको-फ्रेंडली ग्रीन पटाखें लॉन्च किये।पर्यावरण के अनुकूल पटाखे वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) प्रयोगशालाओं द्वारा विकसित की गई है और इसका निर्माण लाइसेंसधारी-निर्माताओं द्वारा किया गया है।

12.भोपाल नगर निगम (BMC) और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने देश के पहले ई-कचरा क्लिनिक की स्थापना के लिए हाथ मिलाया है।यह घरेलू और वाणिज्यिक दोनों इकाइयों से कचरे के पृथक्करण, प्रसंस्करण और निपटान को सक्षम करेगा।

13.हरमनप्रीत कौर 100 T20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाली पहली भारतीय बन गई हैं।वह 10 महिला खिलाड़ियों के क्लब में शामिल हो गई हैं, जो उपस्तिथि के मामले में तीन के आंकड़े तक पहुंच गई हैं। 

14.केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 8वें अंतर्राष्ट्रीय शेफ्स कॉन्फ्रेंस (ICC VII) में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के ट्रांस फैट फ्री लोगो का शुभारंभ किया।

15.मध्य प्रदेश के उमरिया जिले की एक 80 वर्षीय आदिवासी महिला द्वारा बनाई गई पेंटिंग अभी इटली में चल रही प्रदर्शनी में दिखाई जा रही है।जोधाया बाई बैगा की पेंटिंग मिलान में दिखाई जा रही है जो फैशन और डिजाइन की वैश्विक राजधानी है।वह उमरिया जिले के राज्य के लोरहा गांव से सम्बंधित हैं।

16.शोधकर्ताओं ने दिल के दौरे के इलाज और दिल की विफलता को रोकने के लिए एक संभावित दवा विकसित की है ,जिसके लिए वर्तमान में कोई इलाज नहीं है।इस अध्ययन को जर्नल नेचर कम्युनिकेशंस बायोलॉजी में प्रकाशित किया गया था। 

17.यूनेस्को ने स्वदेशी लोगों के लिए मैक्सिकन अभिनेत्री यालिट्जा अपारिसियो को अपना सद्भावना राजदूत नियुक्त किया। उन्होंने अकादमी अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामित पहले स्वदेशी कलाकार के रूप में इतिहास बनाया।

18.नोवाक जोकोविच ने सीधे सेटों में आस्ट्रेलियाई क्वालीफायर जॉन मिलमैन को 6-3, 6-2 से हराकर जापान ओपन टेनिस खिताब जीता। अपनी पहली जापानी प्रतियोगिता में खेल रहे जोकोविच पूरे खेल में हावी रहे।

19.भारत के सुरेंद्र सिंह ने बर्लिन, जर्मनी में चल रही विश्व पावरलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में तीन विश्व रिकॉर्ड बनाए। सुरेंद्र ने 110 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

20.फिएस्टा ओपन नेशनल टेनिस चैम्पियनशिप, नई दिल्ली में पुरुष और महिला एकल स्पर्धाओं में निकी पूनाचा और सुजन्या बाविसेटी ने जीत दर्ज की। पुरुष एकल फाइनल में निकी ने आर्यन गवाइस को 6-2, 7-6 से हराया।

21.भारत के अविनाश सेबल ने तीन दिन में दूसरी बार अपने ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़कर पुरुषों की 3000 मीटर स्पर्धा प्रतियोगिता में टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया।

22.भारतीय वायु सेना द्वारा अनुमोदित किए जाने के बाद स्क्वाड्रन लीडर रवि खन्ना का नाम राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में जोड़ा गया।

23.वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई करदाताओं की बेहतर सेवा और नई दिल्ली में व्यवसाय करने में आसानी को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय ई-आकलन केंद्र (NeAC) का उद्घाटन किया।

24.पंजाब सरकार ने जस्टिस विनोद कुमार शर्मा (सेवानिवृत्त) को नया लोकपाल नियुक्त किया है।  न्यायमूर्ति सतीश कुमार मित्तल (सेवानिवृत्त) के इस्तीफा देने के बाद 23 अप्रैल, 2018 से यह पद खाली था।

25.इंडो का 14 वां संस्करण – मंगोलियाई संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण, व्यायाम घुमंतू हाथी-XIV शुरू हुआ।

26.ऑस्ट्रिया के क्रिस्टीन वुल्फ ने हरियाणा के गुरुग्राम में हीरो महिला इंडियन ओपन जीता है।लेडीज यूरोपियन टूर पर छह साल बाद यह क्रिस्टीन का पहला खिताब था।  नॉर्वे की मारिने स्कार्पनॉर्ड उपविजेता के रूप में समाप्त हुई जबकि इंग्लैंड की मेघन मैकलारेन प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर रहीं।

27.नवंबर 2019 से चार महीनों तक विष्णु नंदन सूर्य के प्रकाश को नहीं देखेंगे।वह सेंट्रल आर्कटिक में समुद्री बर्फ की एक बड़ी परत पर एक अनुबंधित जर्मन शोध पोत पोलस्टर्न में सवार होंगे। 

28.भारतीय सेना ने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश में अपना सबसे बड़ा पहाड़ी युद्धाभ्यास ‘हिम विजय’ आयोजित किया है. इस युद्धाभ्यास को कठिन इलाके में सैनिकों की गतिशीलता और संचार का परीक्षण करने के लिए किया गया है. हालाँकि इस युद्धाभ्यास का चीन विरोध किया है। 

29. भारत के मिजोरम राज्य में केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने वर्ष 2021 तक बड़ी रेल लाइन बिछाने की घोषणा की है. साथ ही अमित शाह ने पूर्वोत्‍तर हथकरघा और हस्‍तकला प्रदर्शनी का उद्घाटन किया है। 

30. सरकार ने गंगा नदी को प्रदूषण से बचाने के लिए दिल्ली, उत्तर प्रदेश सहित 11 राज्यों में 15 सूत्रीय दिशा-निर्देश जारी किये हैं और अब तक गंगा नदी और उसकी सहायक नदी में प्रतिमाओं का विसर्जन नहीं किया जा सकेगा. उल्लंघन करने पर पर्यावरण हर्जाने के तौर पर पचास हजार रुपये देने होंगे। 

31.गूगल प्ले स्टोर पर सोशल मीडिया एप्प फेसबुक 500 करोड़ इंस्टॉल का आंकड़ा पार करने वाला पहला नॉन गूगल एप्प बन गया है. अब तक सिर्फ प्री-इंस्टॉल गूगल ऐप जैसे गूगल प्ले, गूगल ड्राइव ही 5 बिलियन इंस्टॉल की लिस्ट में शामिल थीं। 

32.स्वीडन के स्टॉकहोम में वर्ष 2019 चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार अमेरिका के विलियम जी. केलिन जूनियर और ग्रेग एल सेमेन्जा और ब्रिटन के सर पीटर जे. रैटक्लिफ को देने की घोषणा की गयी है। 

33.स्कॉटलैंड बच्चों की पिटाई पर प्रतिबंध लगाने वाला यूके का पहला हिस्सा बन गया है।देश ने एक कानून पेश किया, जो बच्चों के खिलाफ शारीरिक दंड का उपयोग करने वाले माता-पिता और देखभाल करने वालों के लिए इसे एक आपराधिक अपराध बनाता है।

34.  स्विट्जरलैंड के मिशेल मेयर, दिदिएर क्वेलोज और अमेरिकी भौतिकविद जेम्स पीबल्स को वर्ष 2019 का भौतिकी का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है. स्विट्जरलैंड के मिशेल मेयर, दिदिएर क्वेलोज ने सौर मंडल के बाहर एक ग्रह “एक्जोप्लैनेट” की खोज की। 

35. मैगज़ीन कंपनी फॉर्च्यून के द्वारा जारी अंडर 40 ग्लोबल लिस्ट में भारत के अर्जुन बंसल और अंकिति बोस को 35वा और 27वा स्थान मिला है. भारत के अर्जुन इंटेल के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सॉफ्टवेयर एंड एआई लैब के वाइस प्रेसिडेंट हैं और अंकिति बोस फैशन प्लेटफॉर्म जिलिंगो की सीईओ और को-फाउंडर हैं। 

36. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में वर्ष 2021 तक आइजोल को ब्रॉडगेज रेलवे लाइन से जोड़ने की घोषणा की है और अमित शाह ने कहा है की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मिजोरम में करीब 23000 लोगों को एलपीजी कनेक्शन दिये गए है। 

37.हाल ही में जारी एटीपी टेनिस रैंकिंग में पूर्व नंबर एक खिलाड़ी एंडी मरे 200 पायदान की छलांग लगाकर 503वें से 289वें स्थान पर पहुंच गए है. वे हाल ही में कूल्हे की सर्जरी के बाद वापसी कर चीन ओपन के क्वार्टरफाइनल में पहुंचे थे। 

38.किस्तान क्रिकेट टीम के बल्लेबाज उमर अकमल टी-20 क्रिकेट में 10 बार शून्य पर आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. वे श्री लंका के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 0 पर आउट हुए है. उनके पहले पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी 8 बार शून्य पर आउट हुए है । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *